Move to Jagran APP

मनोहर-दुष्यंत से टकराने को तैयार हुड्डा-सैलजा की जोड़ी, बरौदा उपचुनाव में होगी जंग

लॉकडाउन के बाद हरियाणा में बरौदा सीट के उपचुनाव को लेकर हलचल शुरू हो गई। भूपेंद्र सिंह हुड्डा व कुमारी सैलजा की जोड़ी मनोहरलाल व दुष्‍यंत चौटाला की जोड़ी से टकराने काे तैयार हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 09 Jun 2020 01:03 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2020 01:03 PM (IST)
मनोहर-दुष्यंत से टकराने को तैयार हुड्डा-सैलजा की जोड़ी, बरौदा उपचुनाव में होगी जंग
मनोहर-दुष्यंत से टकराने को तैयार हुड्डा-सैलजा की जोड़ी, बरौदा उपचुनाव में होगी जंग

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। अनलॉक एक के साथ ही हरियाणा में भाजपा-जजपा कांग्रेस अहरियाणा के सोनीपत जिले की बरौदा विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर जोड़तोड़ शुरू हो गई है। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कुमारी सैलजा की जोड़ी इस उपचुनाव के बहाने सीएम मनोहरलाल और डिप्‍टी सीएम दुष्‍यंत चौटाला से टक्‍कर लेने को तैयार है। हुड्डा समर्थक कांग्रेस विधायक श्रीकृष्ण हुड्डा के निधन की वजह से यह सीट खाली हुई है। वैसे तो लॉकडाउन के दौरान कई मौके ऐसे आए, जब हुड्डा और सैलजा विभिन्न मुद्दों पर अलग-अलग दिखाई पड़े, लेकिन हुड्डा और सैलजा की जोड़ी बरौदा सीट को किसी सूरत में कांग्रेस के हाथ से नहीं जाने देना चाहती है। इसके लिए रणनीति पर काम शुरू हो गया है।

loksabha election banner

अनलॉक-वन शुरू होते ही बरौदा विधानसभा उपचुनाव जीतने की रणनीति बनाने में जुटे दल

जाट बाहुल्य बरौदा विधानसभा सीट ऐसी है, जिस पर सत्तारूढ़ भाजपा और जजपा गठबंधन के साथ-साथ इनेलो की भी निगाह टिकी हुई है। यह सीट पिछले काफी समय से कांग्रेस के कब्जे में रही, लेकिन इसे परंपरागत रूप से इनेलो की सीट माना जाता है। बरौदा में इनेलो प्रमुख एवं पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला का काफी वर्चस्व रहा है, जिसे पिछले कई सालों से हुड्डा ने हथिया लिया था। अब इनेलो का वोटबैंक काफी हद तक बंट चुका है। कुछ वोट इनेलो के साथ ही है तो कुछ भाजपा की सहयोगी जननायक जनता पार्टी के साथ चला गया है। ऐसे में भाजपा चाहेगी कि इस सीट को हर हाल में जीत लिया जाए।

भाजपा व जजपा में उम्मीदवार को लेकर असमंजस, इनेलो भी दिखाएगा इस बार पूरा दमखम

भाजपा व जजपा में इस बात को लेकर अभी गफलत है कि उम्मीदवार कौन सी पार्टी उतारेगी। हालांकि इन दोनों दलों का मिलकर लडऩा तय है, लेकिन उम्मीदवार के नाम और पार्टी चुनाव चिन्ह को लेकर अभी फैसला होना बाकी है। भाजपा ने पिछली बार यहां से अंतरराष्ट्रीय पहलवान योगेश्वर दत्त को चुनावी रण में उतारा था। कांग्रेस के श्रीकृष्ण हुड्डा चुनाव जीत गए थे।

बरौदा में कर्पूर नरवाल ऐसे उम्मीद हैं, जिन पर हर राजनीतिक दल की निगाह टिकी हुई है। कांग्रेस के लिफाफे में हालांकि अंतरराष्ट्रीय पहलवान सुशील का नाम भी है, लेकिन कांग्रेस, जजपा, भाजपा और इनेलो चारों राजनीतिक दल चाहते हैं कि यदि कपूर नरवाल उनके पार्टी सिंबल पर लड़ लें तो बात बन जाए। अब देखने वाली बात यह है कि कपूर नरवाल इन चारों दलों में से किसको चुनते हैं।

बरौदा सीट को लेकर सबसे ज्यादा प्रतिष्ठा पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा की दांव पर लगी है। हुड्डा इस चुनाव को जीतने के लिए सैलजा व रणदीप के साथ कुलदीप बिश्‍नोई का भी सहयोग लेंगे। हर किसी को साथ लेकर चलने की बात कहने वाली हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी सैलजा हालांकि मामूली मनमुटाव को अपनी प्रतिष्ठा का सवाल नहीं बनाती, लेकिन बरौदा की जीत को लेकर माना जा रहा है वह हुड्डा के साथ बिना किसी लाग लपेट के चल पड़ेंगी। अभय सिंह चौटाला बरौदा में अशोक तंवर का सहयोग लेने के साथ ही बसपा के पुराने वोट बैंक पर निगाह लगाए हुए हैं।

-

'भाजपा बताए गोहाना को जिला बनाने की क्या जल्दी

'' भाजपा सरकार बरौदा उपचुनाव के लिए हर तरह के हथकंडे अपना रही है, लेकिन कांग्रेस वहां पहले भी जीत हासिल करती रही है और चुनाव होने पर कांग्रेस ही जीत हासिल करेगी। आपदा की इस घड़ी में ऐसी क्या जरूरत पैदा हो गई कि सरकार गोहाना को जिला बनाने की तैयारियों में जुटी है जबकि इस समय चुनाव की चिंता छोड़ सरकार को भूख से मरते लोग, काम धंघे बंद होने से परेशान व्यापारियों और फसल खरीद न होने और अदायगी रूकी होने से परेशान किसानों की सुध लेनी चाहिए थी।   

                                                                                  - कुमारी सैलजा, अध्यक्ष, हरियाणा कांग्रेस।

------

'उपचुनाव काफी दूर है मगर जीतने के लिए लड़ेंगे'

''हम राजनीतिक दल हैं, इसलिए बरौदा विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए तैयारी स्वाभाविक है, लेकिन अभी यह काफी दूर है। हमारा जोर फिलहाल प्रदेश को हर लिहाज से पटरी पर लाने में है। प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियां शुरू हो चुकी हैं। लाखों कामगार काम पर लौट चुके हैं। सामान्य गतिविधियां सुचारू हो गई हैं। केंद्र की मोदी सरकार और हरियाणा की भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार इस क्राइसेस में भी जनता के हित के बखूबी काम कर रही है। जब चुनाव का समय आएगा तो हम बखूबी इसे लड़ेंगे और जीत हासिल करेंगे।

                                                                                                 - मनोहर लाल, मुख्यमंत्री, हरियाणा।

यह भी पढ़ें: आर्थराइटिस की दवा से होगा कोरोना के मरीज का इलाज, PGI में शुरू हुआ ट्रायल

यह भी पढ़ें: बगैर मास्क पहने गेट से एंट्री की तो बजेगा अलार्म, कंट्रोल रूम में भी पहुंचेगा अलर्ट

यह भी पढ़ें:  गायब सिरी साहिब तीन साल संघर्ष के बाद मिली, SHO को तोहफे में दी बुलेट बाइक

यह भी पढ़ें: जजपा MLA गाैतम का दुष्‍यंत चौटाला पर फिर हमला, कहा-पहले मौसा, अब भतीजा खा रहा मलाई 

यह भी पढ़ें: गायें खाएंगी खास अचार और फिर बहेगी दूध की धार, हरियाणा के किसान ने किया तैयार

यह भी पढ़ें: मनोहर-दुष्यंत की जोड़ी बनाने जा रही बड़ा कानून, हरियाणवी युवाओं के लिए होगी जॉब की बारिश

यह भी पढ़ें: भाजपा नेत्री सोनाली फोगाट के गुस्‍से पर सियासी बवाल, अफसर को चप्पल-थप्‍पड़ों से जमकर पीटा

यह भी पढ़ें: मास्‍क जरूर पहनें, लेकिन जानें किन बातों का रखना है ध्‍यान, अन्‍यथा हो सकता है हाइपरकेपनिया


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.