Move to Jagran APP

हाई कोर्ट ने कहा- हरियाणा सरकार बताए जल्दबाजी में क्यों घोषित किया जेई भर्ती का रिजल्ट

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने हरियाणा सरकार से पूछा है कि उसने जल्‍दबाजी में जेई भर्ती का रिजल्‍ट क्‍यों घोषित किया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 09:53 PM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 09:53 PM (IST)
हाई कोर्ट ने कहा- हरियाणा सरकार बताए जल्दबाजी में क्यों घोषित किया जेई भर्ती का रिजल्ट
हाई कोर्ट ने कहा- हरियाणा सरकार बताए जल्दबाजी में क्यों घोषित किया जेई भर्ती का रिजल्ट

चंडीगढ़, जेएनएन। पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने लिखित परीक्षा की उत्तर कुंजी में विसंगतियां दूर किए बगैर कनिष्ठ अभियंताओं (जेई) के 1624  पदों का परिणाम घोषित करने व ज्वाइनिंग करवाने पर कड़ा रुख अपनाया है। हाई कोर्ट के जस्टिस अमोल रत्‍न सिंह ने सरकार को नोटिस जारी कर कर्मचारी चयन आयोग से विस्तृत जवाब मांगा है। हाईकोर्ट ने कहा कि हरियाणा सरकार ने जेई भर्ती का रिजल्‍ट जल्‍दबाजी में घोषित क्‍यों किया।

loksabha election banner

हाईकोर्ट में जेई के 1624 पदों के परिणाम को चुनौती देने का मामला

हाई कोर्ट ने यह स्पष्ट कर दिया कि अगर 31 अगस्त तक हाई कोर्ट में पूर्ण जवाब दायर नहीं किया गया तो कर्मचारी चयन आयोग के शीर्ष अधिकारी को हाई कोर्ट में समन किया जा सकता है। याची ने हाई कोर्ट को बताया कि आयोग ने जब इन पदों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया उसके अनुसार 90 अंक लिखित परीक्षा के व 10 अंक सामाजिक आॢथक मानदंड के लिए तय किए गए थे। भर्ती के लिए परीक्षा के बाद 4 सितंबर 2019 को आयोग ने भर्ती की उत्तर कुंजी घोषित कर उस पर आपत्ति मांगी थी।

याचिका के अनुसार आपत्ति लेने के बाद भी आयोग ने उनका निपटारा किए बगैर परिणाम घोषित कर दिया। इतना ही नहीं परिणाम घोषित होने के बाद सभी चयनित उम्मीदवारों को अगले दिन यानी 7 जून को ज्वाइनिंग करवा दी गई। वह भी बगैर  दस्तावेज की जांच किए।

याची ने पीठ को बताया कि आयोग ने परिणाम घोषित करने से लेकर ज्वाइनिंग तक नियमों के खिलाफ काम किया है। जब इस भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया था, तब उसमें साफ था कि दस्तावेज की जांच के बाद ही ज्वाइनिंग दी जाएगी।

नियमों के अनुसार परिणाम घोषित करने से  पहले सभी तरह की आपत्ति का निपटारा करना भी जरूरी है। लेकिन आयोग ने  न तो दस्तावेज की जांच की और न ही आपत्ति का निपटारा किया। याची ने सवाल उठाया कि इस भर्ती के परिणाम घोषित करने से ज्वाइनिंग तक इतनी जल्दबाजी क्यों की गई है।

इस पर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से कहा गया कि परिणाम घोषित करने व ज्वाइनिंग के लिए संबंधित युवाओं ने कई बार सरकार से अनुरोध किया था, जिसके बाद नियमों का अनुपालन करते हुए प्रक्रिया को पूरा किया गया।

यह‍ भी पढ़ें: Haryana Board Result 2020: 10वीं के रिजल्‍ट में छात्रा को मैथ में मिले दो नंबर, री-चेकिंग में आए 100


यह‍ भी पढ़ें: नवजोत सिद्धू की पत्‍नी का बड़ा बयान कहा- पंजाब में शिअद का साथ छोड़े तो लौट सकते हैं भाजपा में


यह‍ भी पढ़ें:  अमृतसर के प्लास्टिक बेबी, मछली जैसे हैं मुंह और होंठ, रहस्यमय ढंग से उतर जाती है चमड़ी 

यह‍ भी पढ़ें:  अब देशभर में 150 और हरियाणा-पंजाब में 18 प्राइवेट ट्रेनें दौड़ेंगी, जानें किन रूटों चलेंगी


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.