Move to Jagran APP

दिल्ली में COVID-19 संक्रमण से SI की मौत, सूचना न देने पर हरियाणा ने जताई आपत्ति

दिल्ली में COVID-19 संक्रमण से हरियाणा पुलिस के SI की मौत हो गई लेकिन दिल्ली ने इसकी जानकारी हरियाणा को नहीं दी। इस पर हरियाणा ने आपत्ति जताई है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 08:43 AM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 08:43 AM (IST)
दिल्ली में COVID-19 संक्रमण से SI की मौत, सूचना न देने पर हरियाणा ने जताई आपत्ति
दिल्ली में COVID-19 संक्रमण से SI की मौत, सूचना न देने पर हरियाणा ने जताई आपत्ति

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा पुलिस के एक एसआइ की Corornavirus COVID-19 संक्रमण से मौत हो गई। मौत दिल्ली में हुई, लेकिन दिल्ली ने हरियाणा को इसकी जानकारी नहीं दी। इस पर हरियाणा ने कड़ी नाराजगी जताई है। यह एसआइ सोनीपत में था और इसे ब्रेन हेमरेज हुआ था। इलाज के लिए एसआइ को दिल्ली के पंजाबी बाग स्थित अग्रसेन अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

loksabha election banner

आरोप है कि उसे इलाज के दौरान कोरोना संक्रमित मरीजों के साथ रखा गया, जिस कारण एसआइ को भी कोरोना हो गया और उसकी मृत्यु हो गई। दिल्ली सरकार ने इसकी सूचना हरियाणा को नहीं दी और शव सीधे एसआइ के परिवार वालों के सुपुर्द कर दिया। हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज को जब इसका पता चला तो उन्होंने कड़ी नाराजगी जाहिर की।

विज ने मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा से दिल्ली राज्य के मुख्य सचिव से बात कर अपनी नाराजगी से अवगत कराने को कहा। मुख्य सचिव ने दिल्ली के मुख्य सचिव को बताया कि यह नियम है कि यदि किसी राज्य के मरीज की दूसरे राज्य में मौत हो जाती है अथवा केस पाजीटिव आता है तो एहतियात के तौर पर उसकी सूचना संबंधित राज्य को दी जाती है, लेकिन दिल्ली ने एसआइ के मामले में ऐसा नहीं किया।

विज के अनुसार सोनीपत के एसआइ की मौत के बाद बिना किसी सूचना के उसके शव को परिजनों को सौंपने के खिलाफ हरियाणा सरकार ने कड़ा कदम उठाया है। यह दिल्ली सरकार की बड़ी चूक है, जिसके खिलाफ हमने दिल्ली सरकार के खिलाफ अपनी नाराजगी जाहिर कर दी है। विज ने बताया कि सोनीपत जिले के सब इंस्पेक्टर के शव को परिवार के लोग अपने घर ले गए और उसका संस्कार कर दिया गया। इस बारे में किसी को बताया नहीं कि वह कोरोना पीडि़त था।

विज के अनुसार उसके अंतिम संस्कार में बड़ी संख्या में पुलिस वाले भी शामिल थे। पुलिस की सलामी भी दी गई। अंतिम संस्कार में उनके रिश्तेदार और दूसरे लोग भी शामिल हुए। कोरोना के मरीज की जब मृत्यु होती है तो उसका संस्कार करने का एक प्रोटोकॉल है, लेकिन यहां उस प्रोटोकॉल को मेंटेन नहीं किया गया, इसलिए इस मामले में सोनीपत के एसपी ने एफआइआर दर्ज कराई है।

धारा 269, 270 और 188 में परिवार और संबंधित अस्पताल के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, जिसने बिना नियमों का पालन किए शव परिवार को दे दिया। विज ने कहा कि सोनीपत के जो लोग उसके अंतिम संस्कार में शामिल हुए थे उन सभी लोगों को क्वारंटाइन कर दिया गया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.