Move to Jagran APP

हरियाणा में 8वीं तक के विद्यार्थियों के खाते में आएंगे पुस्तकें खरीदने के लिए रुपये, 17 लाख बच्चे होंगे लाभान्वित

हरियाणा में आठवीं कक्षा तक के बच्चों के खाते में पुस्तकें खरीदने के लिए रुपये आएंगे। हाई पावर कमेटी की बैठक के बाद यह जानकारी शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने दी। इससे 17 लाख बच्चे लाभान्वित होंगे ।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 12 Jun 2021 02:40 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jun 2021 08:27 AM (IST)
हरियाणा में 8वीं तक के विद्यार्थियों के खाते में आएंगे पुस्तकें खरीदने के लिए रुपये, 17 लाख बच्चे होंगे लाभान्वित
हरियाणा में किताबें खरीदने के लिए बच्चों के खाते में आएंगे रुपये। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा सरकार कोरोना संक्रमण के कारण इस बार आठवीं तक के विद्यार्थियों को पुस्तकें खरीदने के लिए धनराशि सीधे उनके खाते भेजेगी। राज्य के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने बताया कि आठवीं तक क़े छात्रों क़ो पुस्तक खरीदने क़े लिए राशि सीधे उनके खाते में भेजी जाएगी। शिक्षा मंत्री ने शनिवार को हाई पावर परचेज कमेटी में आठवीं तक क़े बच्चों की पुस्तक खरीदने पर विचार किया।

loksabha election banner

गुर्जर ने कहा कि हमने तय किया है कि सीनियर बच्चों की पुस्तक लेकर जूनियर क्लास क़े बच्चों को दी जाएगी।इसके साथ ही समय कि बचत क़े लिए पहली से आठवीं तक क़े बच्चों की पुस्तक खरीदने की जगह सीधे खाते में पैसा भेजा जाएगा। हर बच्चे क़े खाते में 200 से 300 रुपये डाले जाने का विचार है। लगभग 17 लाख बच्चों के लिए अनुमानित बजट 40 करोड़ रखा गया है।

मंत्री ने कहा कि दसवीं का परीक्षा परिणाम जारी हो गया है। दसवीं के परीक्षा परिणाम से अगर कोई बच्चा संतुष्ट नहीं है तो सामान्य स्थिति होने पर परीक्षा ली जाएगी। उसमें टॉप करने वाले छात्र क़ो ही स्कालरशिप दी जाएगी। स्कूलों खोलने के संबंध में शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना क़े हालात सामान्य होने पर विचार किया जाएगा, हालांकि अभी कोरोना की स्थिति सामान्य होने की तरफ है, लेकिन अभी निर्णय नहीं लिया है। हम हालात सामान्य होने पर ही निर्णय लेंगे।

प्राइवेट स्कूल नहीं वसूल सकेंगे मनमाना शुल्क

शिक्षा मंत्री कंवर पाल ग़ुज्जर ने कहा कि प्राइवेट स्कूल मनमाने तरीके से शुल्क वृद्धि नहीं कर सकेंगे। सरकार फार्म-6 क़ो लेकर एक नया फार्मूला लाने जा रही है। इसमें एक निश्चित सीमा से अधिक शुल्क प्राइवेट स्कूल नहीं वसूल सकते हैं।

खोरी गांव पर की टिप्पणी

फरीदाबाद क़े खोरी गांव पर वन मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि वहां सुप्रीम कोर्ट क़े आदेश का पालन होगा।फरीदाबाद के खोरी गांव में इतनी बड़ी आबादी कैसे बस गई, इसकी जांच करेंगे और दोषी अधिकारियों को दंडित किया जाएगा। मानसून क़े समय इतनी बड़ी संख्या में लोगों क़ो बेघर किए जाने पर सहानुभूतिपूर्वक भी विचार करेंगे। इस संबंध में वह मुख्यमंत्री से बात करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.