Move to Jagran APP

हरियाणा के परिवहन मंत्री का केजरीवाल को खास संदेश, दिल्‍ली से प्रदूषण पर उठाया सवाल

हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को खास संदेश भेजा है। यह संदेश उन्‍होंने आप सांसद व प्रवक्‍ता सुशील गुप्‍ता के माध्‍यम से भेजा है। उन्‍होंने इसमें आगरा नहर में प्रदूषण सहित कई मुद्दे पर ध्‍यान दिलाया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 11:11 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 08:03 AM (IST)
हरियाणा के परिवहन मंत्री का केजरीवाल को खास संदेश, दिल्‍ली से प्रदूषण पर उठाया सवाल
हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा और आप सांसद सुशील गुप्‍ता।

नई दिल्ली, [बिजेंद्र बंसल]। हरियाणा सरकार ने आगरा नहर में दिल्ली के प्रदूषण का मुद्दा एक बार फिर केजरीवाल सरकार के समक्ष उठाया है। परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने इसके साथ ही दिल्ली में हरियाणा परिवहन निगम की बसों के प्रवेश की अनुमति नहीं दिए जाने से लेकर बदरपुर से आश्रम चौक तक लगने वाले जाम से होने वाले प्रदूषण को लेकर राज्य सरकार का संदेश मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तक पहुंचाया।

loksabha election banner

आगरा नहर में बढ़ते प्रदूषण पर केजरीवाल को भिजवाया संदेश

मूलचंद शर्मा यूं तो हरियाणा सरकार द्वारा आगरा नगर में दिल्ली के प्रदूषण को रोकने संबंधी राज्य स्तरीय कमेटी के चेयरमैन भी है मगर उन्होंने इस बार दिल्ली सरकार को यह संदेश आम आदमी पार्टी से राज्यसभा सदस्य सुशील गुप्ता के माध्यम से पहुंचाया। असल में हरियाणा-दिल्ली सीमा पर फरीदाबाद नगर निगम ने खोरी-लकड़पुर में सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन एक मामले के तहत कार्रवाई करते हुए अवैध झुग्गियां हटा दीं।

खोरी में अवैध झुग्गियां हटाने के विरोध में ज्ञापन देने वाले आप नेता सुशील गुप्ता ने दी सफाई

इसके विरोध में आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा सदस्य सुशील गुप्ता के नेतृत्व में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा के फरीदाबाद स्थित निवास का घेराव किया। इस दौरान सुशील गुप्ता ने झुग्गीवासियों के पक्ष में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नाम परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा को ज्ञापन सौंपा।

दिल्ली में हरियाणा की बसों के प्रवेश सहित बदरपुर से आश्रम तक के जाम का मुद्दा भी उठाया

परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने ज्ञापन लेने के बाद कहा कि वह आम आदमी पार्टी के इस ज्ञापन को मुख्यमंत्री मनोहर लाल तक पहुंचा देंगे, ले‍किन सुशील गुप्ता भी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के लिए उनका संदेश ले जाएं। उन्होंने कहा कि दिल्ली की नई आवासीय कालोनियों की गंदगी को आगरा नहर में बहाया जा रहा है। इससे आगरा और गुरुग्राम नहर का पानी जहरीला हो गया है।

मूलचंद शर्मा ने कहा कि बदरपुर पर आली गांव से आश्रम चौक तक महज 8 किलोमीटर क्षेत्र में जाम लगता है। इससे न सिर्फ प्रदूषण में इजाफा होता है बल्कि फरीदाबाद और पलवल जिला के लोगों के लिए यह जाम बाटलनेक बन गया है। दिल्ली सरकार को इस मार्ग को सिग्नल फ्री बनाने की दिशा में काम करना चाहिए। शर्मा के अनुसार दिल्ली सरकार ने अभी तक हरियाणा परिवहन निगम की बसों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी है। जबकि हरियाणा सरकार ने दिल्ली का कोई वाहन नहीं रोका है।

राज्यसभा सदस्य सुशील गुप्ता ने परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा को बताया कि आगरा नहर को प्रदूषण रहित बनाने के लिए दिल्ली सरकार पांच सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) लगा रही है। इनमें प्रदूषित जल को शुद्ध करके आगरा नहर में डाला जाएगा।

इसके अलावा आली गांव से आश्रम चौक राष्ट्रीय राजमार्ग को सिग्नल फ्री करने संबंधी प्रस्ताव सबसे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सरकार ने ही केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय को दिया है। सुशील गुप्ता ने बताया कि प्रदूषण कम करने की दृष्टि से आप सरकार ने सभी बसों को सीएनजी आधारित कर दिया है। हरियाणा सरकार भी इसकी पहल करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.