Move to Jagran APP

Internet के जरिये सक्रिय Gangster, नेट Calling पर रोक के लिए हरियाणा ने केंद्र को भेजा प्रस्ताव

Cyber crime के बढ़ते मामलों ने हरियाणा सरकार की चिंता बढ़ा दी है। हरियाणा ने केंद्र सरकार से इंटरनेट कॉलिंग पर रोक की मांग की है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 04:28 PM (IST)Updated: Sat, 21 Dec 2019 08:50 AM (IST)
Internet के जरिये सक्रिय Gangster, नेट Calling पर रोक के लिए हरियाणा ने केंद्र को भेजा प्रस्ताव
Internet के जरिये सक्रिय Gangster, नेट Calling पर रोक के लिए हरियाणा ने केंद्र को भेजा प्रस्ताव

जेएनएन, चंडीगढ़। देश के बाकी हिस्सों की तरह हरियाणा भी Internet के जरिये होने वाले अपराधों की गिरफ्त में है। Cyber crime के बढ़ते मामलों ने हरियाणा सरकार की चिंता बढ़ा दी है। कुख्यात अपराधी और गिरोह न केवल Internet के जरिये आपराधिक गतिविधियों को अंजाम दे रहे, बल्कि फिरौतियां तक मांग रहे। Internet के जरिये ही देश-विदेश से कई बदमाश हरियाणा में अपने गिरोहों का संचालन कर रहे हैं।

loksabha election banner

पुलिस विभाग की समीक्षा बैठक में हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के सामने ऐसे कई केस आए हैं। गृह मंत्री ने समीक्षा के बाद नेट के जरिये होने वाले अपराधों पर रोक के लिए विस्तृत कानून बनाने और उचित कार्रवाई के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है।

अनिल विज ने माना कि Whatsapp calling, Internet के जरिये बातचीत और वीडियो कॉलिंग का कोई रिकार्ड नहीं होता। Internet के जरिये अपराधी संगीन अपराधों को अंजाम दे देते हैं, लेकिन पुलिस चाहकर भी कुछ कार्रवाई नहीं कर पाती। यह बेहद गंभीर समस्या है। Internet के जरिये जिस तरह भी अपराधों को अंजाम दिया जाता है, उस व्यवस्था को रोकने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बीच का रास्ता निकालने का अनुरोध किया गया है।

इस तरह के Cyber crime आ रहे सामने

हरियाणा में पिछले कुछ वर्षों में Cyber crime का आंकड़ा बढ़ा है। 2017 में यह आंकड़ा करीब पांच सौ अपराध का था, जो अब दो सालों में चार गुणा तक बढ़ गया है। राष्ट्रीय स्तर पर Cyber crime के 30 से 50 हजार तक मामले दर्ज किए गए हैं। अब तो बड़े गैंगस्टर भी अपनी बात मनवाने के लिए Internet को माध्यम बना रहे हैं। बदमाश नेट कालिंग के जरिये क्राइम करते हैं और फिर सोशल मीडिया पर धमकी इत्यादि पोस्ट कर अपराध के बाद अपनी सक्रियता दिखाते हैं।

हरियाणा में कंप्यूटर सोर्स डाक्यूमेंट टेंपरिंग, हैकिंग, अश्लील पोस्ट, फेलियर इन कंपलाइंस, अनाधिकृत एसेस, फर्जी डिजिटल सिग्नेचर, गोपनीयता भंग करना, ईमेल हैकिंग, वेबसाइट हैकिंग और नेट बैकिंग फ्रॉड के मामले ज्यादा बढ़े हैं। इनके अलावा साइबर स्टॉकिंग, साइबर डिफामेशन, जॉब स्कैम, जॉब फ्रॉड, डॉटा थेफ्ट, आइडेंटिटी थेफ्ट, फेक प्रोफाइल, ऑनलाइन फ्रॉड व फिशिंग ईमेल्स, डेबिट कार्ड, एटीएम व क्रेडिट कार्ड फ्रॉड, थ्रेटिंग कॉल्स एंड एसएमएस, मोबाइल फोन कंप्लेंट, लॉटरी फ्रॉड और लोन फ्रॉड के मामले भी Cyber crime में बढ़े हैं।

सौ से ज्यादा एक्सपर्ट युवाओं की टीम भी तैयार

हरियाणा में Cyber crime से निपटने के लिए साइबर एक्सपर्ट की एसटीएफ की जरूरत महसूस हो रही है। पिछले दिनों हुई भर्ती में बहुत से युवा आइटी एक्सपर्ट है। वे अपनी पढ़ाई में इसका अनुभव ले चुके हैं, लिहाजा इन युवाओं के अनुभव का इस्तेमाल अब Cyber crime के नेट वर्क को तोड़ने में किया जाएगा। हरियाणा पुलिस ने पहली बार सौ से अधिक एक्सपर्ट युवाओं की एसटीएफ का गठन किया है, जो पूरी तरह से Cyber crime पर ही काम करेंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.