Move to Jagran APP

Haryana Panchayat Election Result: चुनाव नतीजों को अपने-अपने चश्मे से देख रहे राजनीतिक दल

Haryana Panchayat Election Result हरियाणा पंचायत चुनाव में जिला परिषद की सीटों में भाजपा के 22 आप के 15 और इनेलो के 13 उम्मीदवार पार्टी टिकट पर पार्षद बनने में सफल रहे। कांग्रेस ने पार्टी चिन्ह पर चुनाव नहीं लड़ा। राजनीतिक दल अब जीते निर्दलीयों पर डोरे डाल रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Kamlesh BhattPublished: Mon, 28 Nov 2022 06:30 PM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2022 06:30 PM (IST)
Haryana Panchayat Election Result: चुनाव नतीजों को अपने-अपने चश्मे से देख रहे राजनीतिक दल
Haryana Panchayat Election Result: चुानव परिणामों की सभी दल कर रहे अपने हिसाब से व्याख्या। सांकेतिक फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana Panchayat Election Result: जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनाव परिणामों को लेकर राजनीतिक दलों में मंथन का दौर शुरू हो गया है। नतीजों को अपने-अपने चश्मे से देख रहीं विभिन्न राजनीतिक पार्टियों ने जहां हारे समर्थित उम्मीदवारों से पल्ला झटक लिया है, वहीं जीते निर्दलियों को अपना साबित करने की उनमें होड़ लगी है। इतना ही नहीं, हार का ठीकरा स्थानीय नेताओं पर फोड़ा जा रहा है, जबकि जीत का श्रेय लेेने में दिग्गज सबसे आगे हैं।

loksabha election banner

राजनीतिक गलियारों में चुनाव परिणामों को आगामी लोकसभा और विधानसभा चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है। दरअसल जिला परिषदों के लिए हुए चुनाव में 87 प्रतिशत पार्षद ऐसे हैं जिन्हाेंने निर्दलियों के तौर पर चुनाव जीता है।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के साथ ही आम आदमी पार्टी और इंडियन नेशनल लोकदल जीते प्रत्याशियों पर अपना दावा ठोक रहे हैं। जिला परिषद में आप ने सर्वाधिक 114, भाजपा ने 102, इनेलो ने 98, बसपा ने 71, सीपीआइएम ने चार और जजपा ने दो प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे थे। भाजपा के 22, आप के 15 और इनेलो के 13 उम्मीदवार पार्टी टिकट पर पार्षद बनने में सफल रहे हैं।

कांग्रेस ने हालांकि पार्टी सिंबल पर किसी प्रत्याशी को चुनाव नहीं लड़ाया, लेकिन पार्टी के दिग्गज नेताओं ने अपने समर्थकों को चुनावी रण में उतारा हुआ था। पंचायत समितियों में भाजपा, कांग्रेस और जजपा ने किसी को टिकट नहीं दिया, जबकि बसपा ने 46, इनेलो ने दो और सीपीआइएम ने दो उम्मीदवार उतारे थे। अब उम्मीदवारों की हार-जीत के मुद्दे पर राजनीतिक दल एक दूसरे को घेरने में जुट गए हैं।

भाजपा का दावा 412 में से 300 सीटों पर हमारी विचारधारा जीती

भाजपा का दावा है कि उसके द्वारा समर्थित 150 से अधिक उम्मीदवार चुनाव में जीतकर पार्षद बने हैं। ऐसे में अधिकतर स्थानों पर उसके चेयरमैन चुना जाना तय है। हरियाणा भाजपा के मीडिया प्रमुख संजय शर्मा ने कहा कि 22 जिला परिषदों में कुल 412 सदस्यों में से लगभग 300 विजयी उम्मीदवारों का समर्थन भाजपा के पास है। भाजपा सात जिलों की 102 सीटों पर सिंबल पर चुनाव लड़ी थी, जिसमें 22 सीटें भाजपा ने जीती हैं। 15 जिलों में 151 उम्मीदवार भाजपा समर्थित जीते हैं। 126 उम्मीदवार ऐसे चुनाव जीते हैं, जिन्हें भाजपा किसी कारण से टिकट नहीं दे पाई, लेकिन वह भाजपा की ही विचारधारा के हैं।

कांग्रेस का दावा 87% निर्दलीय विजेता कांग्रेस की विचारधारा के

कुछ इसी तरह का दावा कांग्रेस भी कर रही है, जिसने किसी उम्मीदवार को चुनावी रण में नहीं उतारा। कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि जिला परिषद चुनाव में जनता ने सत्तारूढ़ भाजपा व जजपा को पूरी तरह नकार दिया है। 87 प्रतिशत हरियाणवियों ने निर्दलीय व कांग्रेस विचारधारा के उम्मीदवारों को वोट दिए।

भाजपा को 5 प्रतिशत वोट, इनेलो व आप को तीन-तीन प्रतिशत वोट, बीएसपी को दो प्रतिशत वोट मिले। दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि जिला परिषद के चुनाव में भाजपा को 4 लाख 35 हजार 782 वोट मिले हैं, जबकि जेजेपी को 1498 वोट ही मिले हैं। भाजपा, जेजेपी, इनेलो, आम आदमी पार्टी व बीएसपी मिलकर 13 प्रतिशत वोट ही ले पाए, जबकि 87 प्रतिशत वोट निर्दलीय पार्षदों को मिले, जिनमें अधिकतर कांग्रेस की विचारधारा के हैं।

आप का दावा 28 पार्षदों ने हमारे नेताओं से संपर्क साधा

जिला परिषद के चुनाव परिणामों से आम आदमी पार्टी और इनेलो काफी उत्साहित हैं। चुनाव परिणामों में भविष्य की संभावनाएं देख रहे आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कार्यकर्ता पूरे समर्पण के साथ काम करें जिससे विधानसभा चुनावों में अच्छा प्रदर्शन किया जा सकेगा।

पार्टी के नेशनल एडवाइजर अनुराग ढांडा ने एक ट्वीट के जरिये कहा कि आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन शानदार रहा है। करीब 400 सीटों में से 15 पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार जिला परिषद का चुनाव जीते हैं। उन्होंने बताया कि 28 पार्षदों ने आम आदमी पार्टी से संपर्क किया है। अगले कुछ दिनों में यह सभी आम आदमी पार्टी में शामिल होंगे। दो जिलों में जिला परिषद के चेयरमैन आम आदमी पार्टी बनाएगी।

इनेलो का दावा आने वाला समय अब हमारा है

इनेलो के प्रधान महासचिव एवं ऐलनाबाद के विधायक अभय सिंह चौटाला जिला परिषद के चुनाव में पार्टी की जीत से काफी उत्साहित हैं। अभय चौटाला के परिवार के गृह जिले सिरसा में इनेलो की शानदार जीत के राजनीतिक गलियारों में कई निहितार्थ निकाले जा रहे हैं। अभय सिंह चौटाला ने कहा कि आने वाला समय इनेलो का है और प्रदेश में 2024 में इनेलो की सरकार बनेगी। उन्होंने कहा कि इस चुनाव से भाजपा व जजपा को अपनी असलियत का पता चल गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.