Move to Jagran APP

Haryana Panchayat Election: हरियाणा में 30 नवंबर से पहले पंचायत चुनाव, 10 अक्टूबर को हो सकता है शेड्यूल घोषित

Haryana Panchayat Election हरियाणा में पंचायत चुनाव 30 नवंबर से पहले कराए जाएंगे। पंचायत चुनाव चार चरणों में होने हैं। बताया जा रहा है कि 10 अक्टूबर को राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह पंचायत चुनाव का शेड्यूल घोषित कर सकते हैं।

By JagranEdited By: Kamlesh BhattPublished: Thu, 29 Sep 2022 08:32 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 08:32 PM (IST)
Haryana Panchayat Election: हरियाणा में 30 नवंबर से पहले पंचायत चुनाव, 10 अक्टूबर को हो सकता है शेड्यूल घोषित
हरियाणा में 30 नवंबर से पहले पंचायत चुनाव संभव। सांकेतिक फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में 30 नवंबर से पहले-पहले पंचायत चुनाव कराए जा सकेंगे। हालांकि पहले यह समयसीमा 30 सितंबर थी, लेकिन पिछड़ा वर्ग को दिए गए आरक्षण तथा वार्डों की नए सिरे से सीमाबंदी की वजह से चुनाव में देरी हो रही है।

prime article banner

इसी देरी की वजह से हरियाणा राज्य चुनाव आयोग ने सरकार को पत्र लिखकर 30 नवंबर से पहले-पहले चुनाव कराने की बात कही है। पंचायत चुनाव चार चरणों में होने हैं। माना जा रहा है कि 10 अक्टूबर को राज्य चुनाव आयुक्त धनपत सिंह पंचायत चुनाव का शेड्यूल घोषित कर सकते हैं।

भाजपा ऐलान कर चुकी है कि वह जिला परिषद को छोड़कर कोई चुनाव सिंबल पर नहीं लड़ेगी। जिला परिषद चुनाव भी सिंबल पर लड़ने का अंतिम फैसला भाजपा की चुनाव समिति की बैठक में होगा।

दूसरी तरफ, मुख्यमंत्री मनोहर लाल और हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ शुक्रवार को चंडीगढ़ में पंचायत चुनाव पर चर्चा कर सकते हैं। साथ ही दूसरे दलों के कुछ नेताओं को भाजपा की सदस्यता ग्रहण कराई जा सकती है।

भाजपा पंच, सरपंच व ब्लाक समिति पद सिंबल पर नहीं लड़ेगी

भारतीय जनता पार्टी हरियाणा के प्रदेश अध्यक्ष ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा कि भाजपा पंच, सरपंच और ब्लाक समिति पद के लिए सिंबल पर चुनाव नहीं लड़ेगी। उन्होंने कहा कि पंचायत चुनाव के बारे में हमने प्रबंधक लगाए, हर जिले में बैठकें हुईं, कार्यकर्ताओं की राय ली गई, तब यह निर्णय लिया गया।

धनखड़ ने कहा कि जिला परिषद के चुनाव सिंबल पर लड़ा जाए या नहीं इस पर दोनों विचार कार्यकर्ता को देना है। उन्होंने कहा कि चुनाव की घोषणा के बाद इलेक्शन कमेटी जो कि हमारी ऊपरी बाडी है उसकी बैठक बुलाई जाएगी। उसी में इस विषय पर जो निर्णय होगा उसे साझा कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि गठबंधन भी तभी उसी दिशा में तय होगा, अगर हम सिंबल पर जाते हैं तो अगली बात होगी वरना इस विषय का कोई औचित्य नहीं। धनखड़ वीरवार को कैथल में नए जिला कार्यालय कपिल कमल का उद्घाटन के बाद प्रेसवार्ता को संबोधित कर रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.