Move to Jagran APP

प्रदूषण के घाव पर सफाई का मरहम, हरियाणा नौवें स्‍थान पर, करनाल देश का 24वां स्वच्छ शहर

स्‍वच्‍छ अभियान 2019 में हरियाणा ने देश में नौवां स्‍थान हासिल किया है। हरियाणा के करनाल को देश के स्‍वच्‍छ शहरों में 24वां स्‍थान मिला है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 06 Mar 2019 11:36 PM (IST)Updated: Thu, 07 Mar 2019 10:05 AM (IST)
प्रदूषण के घाव पर सफाई का मरहम, हरियाणा नौवें स्‍थान पर, करनाल देश का 24वां स्वच्छ शहर
प्रदूषण के घाव पर सफाई का मरहम, हरियाणा नौवें स्‍थान पर, करनाल देश का 24वां स्वच्छ शहर

चंडीगढ़, जेएनएन। प्रदूषण के घाव को झेल रहे हरियाणा को स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण से सफाई का मरहम लगा है। खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) होने के बाद ओडीएफ प्लस की ओर बढ़ रहे हरियाणा ने स्वच्छ शहरों की सूची में लंबी छलांग लगाई है। स्वच्छता रैंकिंग में पंजाब के बाद उत्तरी राज्यों में दूसरे नंबर पर रहे हरियाणा काे देशभर में नौंवा स्‍थान मिला है। करनाल शहर देश के शीर्ष-25 शहरों में शामिल हुआ है। करनाल को शहरों में 24वां रैंक मिला है। उत्तरी भारत के 25 से 50 हजार की आबादी वाले शहरों की स्वच्छता रैंकिंग में करनाल का असंध पहले पायदान पर रहा।

loksabha election banner

उत्तरी राज्यों में पंजाब के बाद दूसरे नंबर पर हरियाणा, छोटे शहरों में असंध सबसे साफ

एक दिन पहले ही ग्रीनपीस साउथ-ईस्ट एशिया के सहयोग से आइक्यूएअर एअरविजुअल-2018 की वर्ल्‍ड एअर क्वालिटी रिपोर्ट में गुरुग्राम और फरीदाबाद को दुनिया के छह सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में शामिल किया गया था। दूसरे ही दिन बुधवार को स्वच्छ सर्वेक्षण-2019 की रिपोर्ट में राहत भरी खबर आ गई। देश में पिछले साल रैंकिंग में 41वें नंबर पर रहे सीएम सिटी करनाल ने 17 अंकों की उछाल लगाते हुए 24वांं स्थान पाया। कचरा निस्तारण में भी करनाल को हरियाणा में पहला स्थान मिला है।

राष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष 100 स्वच्छ शहरों में शामिल हुए रोहतक, पंचकूला और गुरुग्राम

प्रदेश की राजधानी चंडीगढ़ हालांकि तीसरे स्थान से फिसलकर 20वें स्थान पर चली गई। देशभर के राज्यों में ओवरऑल रैंकिंग के हिसाब से हरियाणा नौवें स्थान पर है। एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में रोहतक जहां पिछले साल 89वें नंबर पर था, इस बार 69वें स्थान पर पहुंच गया। स्वच्छ शहरों में पंचकूला 71वें, गुरुग्राम 83वें और अंबाला 146वें नंबर पर हैं। स्वच्छता रैंकिंग में पिछले साल 294वें स्थान पर रहे सिरसा ने 270वां स्थान पाया। रेवाड़ी दस अंक फिसलते हुए 254वें स्थान पर पहुंच गया।

28 दिन चला सर्वे

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 पुरस्कारों के लिए जनवरी में 28 दिन तक सर्वे चला। इस दौरान शहरी विकास मंत्रालय की टीमों ने देश के अलग- अलग राज्यों के 4,237 शहरों में सर्वे किया। इसके बाद बुधवार को अलग-अलग कैटेगरी में रैंकिंग जारी कर दी गई। पांच हजार अंकों के सर्वे में करनाल को 3637, रोहतक को 3083, पंचकूला को 3056 और गुरुग्राम को 2975 अंक मिले।

आमजन के सहयोग से बदल रहे शहर : कविता जैन

'' स्वच्छता के मामले में हरियाणा के शहरों की रैंकिंग लगातार सुधर रही है। यह आमजन के सहयोग से ही संभव हुआ। पूरा प्रदेश आज ओडीएफ हो चुका और कई शहर ओडीएफ बनने की ओर अग्रसर हैं। ठोस कचरा प्रबंधन के सभी प्रोजेक्ट सिरे चढ़ने के बाद शहरों की स्थिति में और सुधार आना तय है।

                                                                                     - कविता जैन, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री।

 --------

स्‍वच्‍छ सर्वेक्षण: कुछ तथ्‍य

- देश भर के राज्यों में ओवर आल रैंकिंग के हिसाब से हरियाणा नौवें स्थान पर है।

- उत्तर भारत के राज्यों में पंजाब के बाद हरियाणा दूसरे नंबर पर है।

- उत्तरी भारत के 25 से 50 हजार की आबादी वाले शहरों की स्वच्छ रैंकिंग में हरियाणा के करनाल जिले का असंध शहर पहले नंबर पर है।

- एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में देश भर में करनाल 24वें नंबर पर है।

- एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में देश भर में रोहतक 69वें नंबर पर है।

- एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में देश भर में पंचकूला 71वें नंबर पर है।

- एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में देश भर में गुरुग्राम 83वें नंबर पर है।

- एक लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में देश भर में अंबाला 146वें नंबर पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.