Move to Jagran APP

हरियाणा में कोरोना वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल 20 से, अनिल विज ने की पहला टीका लगवाने की पेशकश

हरियाणा में कोरोना वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल 20 नवंबर से शुरू होगा। यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ट्वीट कर दी है। उन्होंने कहा कि कंपनी को उन्होंने खुद पर परीक्षण के लिए टीका लगाने को कहा है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 12:35 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 05:28 PM (IST)
हरियाणा में कोरोना वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल 20 से, अनिल विज ने की पहला टीका लगवाने की पेशकश
हरियाणा में कोरोना वैक्सीन के तीसरेे चरण का ट्रायल 20 से। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल (परीक्षण) 20 नवंबर यानी शुक्रवार से आरंभ होने वाला है। प्रदेश के गृहमंत्री व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ट्वीट के जरिये इस परीक्षण की जानकारी दी और साथ ही कहा कि भारत बायोटेक की कोवैक्सीन परीक्षण में वह पहले वालंटियर के तौर पर खुद टीका लगवाने की इच्छा रखते हैं। मंत्री की इस पेशकश को इंटरनेट मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा है। विज ने कोरोना काल में जिस तरह से पल-पल का अपडेट अधिकारियों से लिया और उसे मीडिया के साथ साझा किया, उससे लोग वास्तविक स्थिति जानने-समझने में कामयाब हो सके हैं।

loksabha election banner

देशभर के 20 रिसर्च सेंटरों में 25 हजार 800 वालंटियर्स को कोवैक्सीन की डोज दी जाएगी। 20 सेंटर में से एक पीजीआइएमएस रोहतक भी अपने वालंटियर को यह डोज देने के लिए तैयार है। कोवैक्सीन रिसर्च के को-इन्वेस्टिगेट डा. रमेश वर्मा ने बताया कि तीसरा फेज शुरू करने की अनुमति मिल चुकी है। इस फेज में स्वास्थ्यकर्मी, डाक्टर, नर्स, फार्मासिस्ट, लैब तकनीशियनों के अलावा कंट्रोल्ड शुगर, बीपी, हार्ट और दमा के मरीज भी वैक्सीन लगवा सकते हैं।

पहले फेज में संस्थान ने 375 व दूसरे फेज में 380 वालंटियर्स को कोवैक्सीन की डोज दी थी। अब तीसरे फेज में 25,800 वालंटियर्स को यह डोज दी जाएगी। हरियाणा में 600 लोगों पर परीक्षण किया जाएगा। वैक्सीन के आते ही इसे लगाना शुरू कर दिया जाएगा। इस रिसर्च की प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर डा. सविता वर्मा, को-इन्वेस्टिगेटर डा. ध्रुव चौधरी व डा. पीएस गिल भी उनके साथ हैं।

रमेश वर्मा ने बताया कि दो फेज में जितने भी वालंटियर्स को कोवैक्सीन की डोज दी गई है, उन्हें अभी तक कोई साइड इफेक्ट नहीं हुआ है। यही नहीं किसी भी वालंटियर के कोरोना संक्रमित होने की भी कोई रिपोर्ट नहीं है। ऐसे में इस वैक्सीन से उम्मीद बढ़ गई है कि यह संक्रमण से बचे लोगों को इस वायरस से बचाने में सहायक साबित होगी।

साथ-साथ चलेंगे जिंदगी और कोरोना से बचाव के तरीके

अनिल विज ने प्रदेश में फिर से बढ़ रहे कोरोना केसों पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि पुलिस तथा स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट किया गया है। दोनों विभाग लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ कार्रवाई भी कर रहे हैं। विज ने कहा कि कोरोना को लेकर सभी जिलों के सिविल सर्जनों से स्टेटस रिपोर्ट मांगी गई है। इस संबंध में अगर कोई कड़ा फैसला लेना पड़ा तो सरकार पीछे नहीं हटेगी।

हरियाणा के स्कूलों में आ रहे कोरोना केसों पर चिंता व्यक्त करते हुए अनिल विज ने कहा कि प्रदेश के सभी स्कूल प्रबंधकों को निर्देश दिए गए हैं कि वह कोरोना गाइडलाइन का पालन कर ही स्कूल खोलें। स्कूलों में फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क पहनने तथा सेनीटाइजेशन का ख्याल रखने की जरूरत है। कोरोना से बचाव के तरीकों और सख्ती से पालन करना होगा क्योंकि अब जिंदगी और कोरोना से बचाव के तरीके भी साथ साथ चलेंगे।

कोरोना के मामले में यह है हरियाणा की स्थिति

हरियाणा में अभी तक कुल दो लाख 6 हजार 450 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं जिनमें से एक लाख 84 हजार 761 लोग ठीक हो चुके हैं। इसके साथ ही एक्टिव केसों की संख्या 19 हजार पर पहुंच गई है। 3820 लोगों की सैंपल रिपोर्ट का इंतजार है। प्रदेश में पाजिटिव रेट 6.78 फीसद पर पहुंच गया है। रिकवरी रेट 89.62 फीसद पर आ गया है। 61 दिन में मामले दोगुने हो रहे हैं। प्रत्येक दस लाख लोगों पर एक लाख 19 हजार 179 लोगों की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें : कुत्तों की भी चमकती है किस्मत, बहादुरगढ़ से 2 अमेरिका और 1 पहुंचा कनाडा, जानें पूरा मामला

यह भी पढ़ें : अच्छी खबर... PGI चंडीगढ़ में लगेेेगी देश की पहली DSA मशीन, दवाओं के ट्रायल की मिलेगी सटीक जानकारी

यह भी पढ़ें : मानहानि मामले में पंजाब के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुखबीर बादल के खिलाफ जमानती वारंट जारी

यह भी पढ़ें : हरियाणा व चंडीगढ़ राष्ट्रीय औसत से अधिक कोरोना संक्रमित केस, पंजाब व हिमाचल में स्थिति बेहतर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.