Move to Jagran APP

सीएम मनेाहरलाल बोले, चिंतन शिविर से बेहतर टीम भावना बनी

मनोहरलाल सरकार का चिंतन शिविर का हिमाचल प्रदेश के परवाणू के पर्यटक स्‍थल टिंबर ट्रेल में समाप्‍त हो गया। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि इससे बेहतर टीम भावना बनी है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 17 Dec 2017 05:11 PM (IST)Updated: Sun, 17 Dec 2017 05:11 PM (IST)
सीएम मनेाहरलाल बोले, चिंतन शिविर से बेहतर टीम भावना बनी
सीएम मनेाहरलाल बोले, चिंतन शिविर से बेहतर टीम भावना बनी

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा की मनाेहरलाल सरकार का हिमाचल प्रदेश के परवाणू के पर्यटक स्‍थल टिंबर ट्रेल में आयोजित चिं‍तन श्‍ािविर समाप्‍त हाे गया है। शि‍विर के समापन के बाद मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि इस शिविर से वरिष्‍ठ अधिकारियों में टीम भावना कायम हुई है। वे अब एक टीम के रूप में राज्‍य के विकास के जिए काम करेंगे। इसके साथ ही हर अधिकारी राज्‍य में एक ब्‍लाक को अपनाएगा और उसका समग्र विकास करेगा।

prime article banner

मुख्‍यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि यह हरियाणा सरकार का पहला चिंतन शिविर था और यह अभूतपूर्व आयोजन रहाफ। इसके परिणाम उत्साहजनक रहे हैं। इससे हरियाणा के नवनिर्माण के लिए नई ऊर्जा मिली है। अब राज्य के अंतिम व्यक्ति तक विकास की धारा पहुंचाने और उसके जीवन में खुशियां भरने के लिए  सभी वरिष्ठ अधिकारी एक टीम के रूप में काम करेंगे।

उन्‍होंने कहा कि इस चिंतन शिविर में राजनीतिक लोगाें, अधिकारियों और अपने-अपने क्षेत्र में उपलब्धि हासिल करने के वाले युवाओं ने भागीदारी की। उन्‍होंने राज्‍य के विकास के लिए अपने सुझाव दिए। इन पर गौर कर योजनाएं बनाई जा रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले साल जून में संत कबीर दास जयंती को राज्य के प्रत्येक जिले में मनाने का फैसला किया गया है।

यह भी पढ़ें: आरक्षण के नाम पर अजब गड़बड़झाला, असली हकदार को सिर्फ सेवादार की नौकरी

उन्‍होंने कहा कि शिविर के प्रथम सत्र में हमने एक फिल्म देखी। उसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिविल सेवा अधिकारियों को एक मूलमंत्र दिया था। इसे सभी मंत्रियों और अधिकारियों ने आत्‍मसात किया। अधिकारियों से कहा गया कि वे मनन करें कि कहीं पटरी से तो नहीं उतर गए हैं। अगर हुए हैं तो उस पर चिंतन करें और खुद को ट्रैक पर लेकर आएं।

उन्होंने कहा कि हरियाणा में उनकी सरकार ने क्रांतिकारी बदलाव किए हैं और अफसरों को बिना दबाव के कार्य करने की छूट दी गई है। पंचयतों को पढ़ा-लिखा बनाया गया है। उन्‍होंने कहा कि वर्तमान सरकार की कार्य प्रणाली एवं शैली तथा पारदर्शिता पर लोगों का विश्‍वास बढ़ा है। इसका बड़ा उदाहरण कि पिछले महीने गुरूग्राम में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा एक मल्टी नेशनल कंपनी को नौ एकड़ जमीन 850 करो़ड रुपये में बेचना। इस मामले में कंपनी के किसी अधिकारी को मुझसे मिलने की जरूरत नहीं पड़ी।

यह भी पढ़ें: कॉमेडियन सुनील ग्रोवर को महिला करेक्टर पसंद, बोले-गुत्‍थी बनी पहचान

उन्‍होंने कहा कि अाज तबादलाें में भ्रष्‍टाचार समाप्‍त हो गया है। आज कोई भी व्यक्ति हरियाणा में किसी अध्यापक का ट्रांसफर नहीं करवा सकता। हरियाणा का हर पंच, सरपंच, ब्लाक समिति का हर सदस्य आठवीं या दसवीं पास है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.