चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा सरकार ने राज्‍य में बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं के जिए महत्‍वपूर्ण कदम उठाया है। राज्‍य सरकार ने इसके लिए तीन हेल्‍थ एप लांच किए हैं। इसके साथी राज्‍य में अब वैक्सीन खराब नहीं होगी। इन एप के जरिये लोगों को समय पर बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं उपलब्‍ध कराई जाएगी।

स्वास्थ्य सेवाओं को दुरुस्त करने के लिए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने 'ई-विन', 'सेफ डिलीवरी एप' और 'आशा सॉफ्ट मोबाइल एप्लिकेशन' लांच किया। इसकी मदद से 15 साल तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को लगने वाले टीकों के कोल्ड चेन प्वाइंट्स पर नजर रखी जा सकेगी।

यह इलेक्ट्रॉनिक वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (ई विन) देश में टीकाकरण सप्लाई चेन प्रणालियों को मजबूत करने के लिए अभिनव तकनीक है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा इसे संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के सहयोग से लागू किया गया है। यह मोबाइल एप राज्य के सभी कोल्ड चेन बिंदुओं के तापमान, स्टॉक तथा अन्य आवश्यक जानकारी प्राप्त कराने मे सहायक होगा।

यह भी पढ़ें: जंजीरों में बंधी युवती ने किए सनसनीखेज खुलासे, बोली-बड़े घर की लड़की ने धकेला दलदल में

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सेफ डिलीवरी एप मातृ एवं नवजात बच्चों की सुरक्षा के साथ ही चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाफ संबंधित तमाम जानकारियां उपलब्ध कराएगा। इस एप को अधिकारी अपने मोबाइल पर ऑनलाइन तथा ऑफलाइन भी प्रयोग कर सकेंगे। आशा सॉफ्ट मोबाइल एप्लिकेशन वेब आधारित मोबाइल एप है जो कि आशा वर्कर के कार्य प्रदर्शन, उनके भुगतान तथा इंसेटिव की भी निगरानी करेगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sunil Kumar Jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप