Move to Jagran APP

अवैध खनन से निपटने में अब ग्राम सचिवों और पटवारियों की भी मदद लेगी हरियाणा सरकार

हरियाणा के मुख्य सचिव ने अवैध खनन रोकने के लिए डीसी-एसपी को एक्शन प्लान बनाने के निर्देश दिए हैं। संवेदनशील क्षेत्रों में 24 घंटे कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। खनन अधिकारियों को मौके पर जाकर रिपोर्ट भेजनी होगी ।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2022 11:26 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 11:26 AM (IST)
अवैध खनन से निपटने में अब ग्राम सचिवों और पटवारियों की भी मदद लेगी हरियाणा सरकार
अवैध खनन रोकने में मदद करेंगे पटवारी व ग्राम सचिव। सांकेतिक फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में अवैध खनन के लिहाज से संवेदनशील और अति संवेदनशील इलाकों में खनन माफिया से निपटने के लिए अब ग्राम सचिवों और पटवारियों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी। अवैध खनन वाले क्षेत्र में 24 घंटे कर्मचारी तैनात किए जाएंगे।

prime article banner

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने गत दिवस उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों के साथ समीक्षा बैठक में खनन माफिया के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही खनन विभाग के अधिकारियों को अवैध स्थलों का व्यक्तिगत रूप से दौरा कर रिपोर्ट भेजने को कहा।

वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक लेते हुए मुख्य सचिव ने कहा कि अवैध खनन रोकने के लिए अधिकारी एक्शन प्लान तैयार करें और उसे धरातल पर सख्ती से लागू करें। अवैध खनन वाले इलाकों में व्यक्तिगत रूप से दौरा कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करें। पुलिस गश्त को भी बढ़ाएं।

संजीव कौशल ने कहा कि जो भी व्यक्ति अवैध खनन में संलिप्त पाया जाता है, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। मुख्य सचिव ने कहा कि अधिकारी जिला टास्क फोर्स की बैठक नियमित रूप से करने के साथ-साथ माइनिंग क्षेत्रों का समय-समय पर निरीक्षण करें।

पुलिस अधीक्षक अवैध खनन के संबंध में पहले से दर्ज मामलों में भी कार्रवाई को गति दें और न्यायालयों में विचाराधीन मामलों में ठोस पैरवी करें। सभी जिलों में अवैध खनन के नियंत्रण के लिए पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित किए जाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK