Move to Jagran APP

हरियाणा सरकार अंतरराज्यीय रूटों पर बसें चलाने को तैयार, पांच राज्‍यों को भेजा प्रस्‍ताव

हरियाणा सरकार अंतरराज्‍यीय बस सेवा शुरू करने काे तैयार है। हरियाणा सरकार ने दिल्‍ली पंजाब हिमाचल प्रदेश सति पांच राज्‍यों को इसके लिए प्रस्‍ताव भेजा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 05:01 PM (IST)Updated: Thu, 03 Sep 2020 05:04 PM (IST)
हरियाणा सरकार अंतरराज्यीय रूटों पर बसें चलाने को तैयार, पांच राज्‍यों को भेजा प्रस्‍ताव
हरियाणा सरकार अंतरराज्यीय रूटों पर बसें चलाने को तैयार, पांच राज्‍यों को भेजा प्रस्‍ताव

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा सरकार ने अनलॉक-चार के दौरान अंतरराज्जीय बसों के संचालन की तैयारी कर ली है। इसके लिए बृहस्पतिवार को परिवहन विभाग के अधिकारियों ने पड़ोसी राज्यों को ई-मेल भेजकर एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) की मांग की है। हरियाणा सरकार ने यह फैसला चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा बाहरी बसों को अपने यहां प्रवेश करने की इजाजत दिए जाने के बाद लिया है।

loksabha election banner

दिल्ली, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू को भेजा प्रस्ताव

हरियाणा में 23 मार्च को लॉकडाउन के बाद बस सेवा को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। राज्य परिवहन में करीब 4200 बसों का बेड़ा है। इनमें से रोजाना औसतन 3800 बसें चलती हैं। रोड़वेज की इन बसों में रोजाना करीब दस लाख यात्री सफर करते थे। कोरोना के कारण रोड़वेज को सर्वाधिक नुकसान झेलना पड़ा है। हरियाणा सरकार ने मई माह के अंतिम सप्ताह में अनलॉक वन के तहत अंतर जिला बसों का संचालन शुरू किया था।

इसके बाद यात्रियों की मांग के अनुसार बसों की संख्या को धीरे-धीरे बढ़ाया जा रहा है। वर्तमान में करीब 1600 बसें सड़क पर हैं। केंद्र सरकार द्वारा अनलॉक-चार शुरू किए जाने के बाद हरियाणा सरकार ने अंतरराज्यीय बसों के संचालन की तैयारी कर ली है। चंडीगढ़ प्रशासन ने गत दिवस बैठक कर पड़ोसी राज्यों की बसों को प्रवेश देने का फैसला लिया था। परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को दिल्ली, पंजाब, यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल व जम्मू की सरकारों को ई-मेल भेजकर अंतरराज्जीय बसों के संचालन के लिए एनओसी मांगी है।

हरियाणा सरकार द्वारा पड़ोसी राज्यों के भेजे गए पत्र में तर्क दिया गया है कि कोरोना के मामले में रिकवरी दर तेजी से बढ़ रही है। धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं। लोगों की सुविधाओं को देखते हुए अंतरराज्जीय बसों का संचालन बेहद जरूरी है।

अब पंचकूला की बजाय चंडीगढ़ आ सकेंगी बसें

हरियाणा सरकार द्वारा संचालित अंतरराज्जीय बसें पहले जहां चंडीगढ़ से चलती थीं, वहीं सरकार द्वारा पिछले कुछ माह से पंचकूला से ही बसों का संचालन किया जा रहा है। अब चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा रोक हटाए जाने के बाद दिल्ली, गुरुग्राम, हिसार व अन्य स्थानों से आने वाली बसें पहले की तरह सीधे चंडीगढ़ आ सकेंगी।

-------

'एनओसी मिलते ही सड़क पर होंगी बसें'

'' हरियाणा सरकार अंतरराज्जीय बसों के संचालन को पूरी तरह से तैयार है। पड़ोसी राज्यों की एनओसी मिलने के बाद यात्रियों की उपलब्धता को ध्यान में रखकर बसों को रोड पर उतार दिया जाएगा। इस संबंध में सभी रोडवेज महाप्रबंधकों को दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं। हमने बसों के संचालन में अधिकारियों को तमाम हिदायतों का अनुपालन करने को भी कहा है।

                                                                                               - मूलचंद शर्मा, परिवहन मंत्री, हरियाणा।

यह भी पढ़ें:  लड़ाकू विमान राफेल को पक्षियों से खतरा, अंबाला एयरफोर्स स्टेशन को लेकर IAF ने हरियाणा सरकार को पत्र 

यह भी पढ़ें: पंजाब पोस्ट मैट्रिक स्काॅलशिप घोटाले पर पर्दा डालने के लिए बुना गया था फाइलों का जाल

यह भी पढ़ें: हरियाणा के लखनौर साहिब में हैं श्री गुरु गोबिंद सिंह का ननिहाल, यहां बिताए थे बचपन के दिन

यह भी पढ़ें: Exclusive interview में बाेले अजय चौटाला- हरियाणा में भाजपा और हम मिलकर चलाते रहेंगे राज

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.