Move to Jagran APP

हरियाणा सरकार ने परिवहन विभाग में शुरू किया 'आपरेशन शुद्धि', मनोहर बाेले- कोई समझौता नहीं

हरियाणा सरकार ने परिवहन विभाग में आपेरशन शुद्धि शुरू किया है। इससे परिवहन विभाग और हरियाणा रोडवेज को भ्रष्‍टाचार व अनियमितता से मुक्‍त किया जाएगा। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने कहा है कि आपरेशन शुद्धि काे लेकर कोई समझाैता नहीं किया जाएगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 11:21 AM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 11:21 AM (IST)
हरियाणा सरकार ने परिवहन विभाग में शुरू किया 'आपरेशन शुद्धि', मनोहर बाेले- कोई समझौता नहीं
हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने परिवहन विभाग में आपरेशन शुद्धि शुरू किया है। (फाइल फोटो)

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा सरकार ने परिवहन विभाग और हरियाणा रोडवेज में भ्रष्टाचार को खत्‍म करने के लिए 'आपरेशन शुद्धि' शुरू किया है। मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि परिवहन विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार से निपटने के लिए शुरू'आपरेशन शुद्धि' में सरकार कोई समझौता नहीं करेगी। सभी जिला परिवहन अधिकारी (डीटीओ) 'फेसलेस और कैशलेस' प्रणाली लागू कर पूरी पारदर्शीता लाने के लिए समर्पित भाव से काम करें।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सभी 22 जिलों के डीटीओ की बैठक में कहा कि हरियाणा सरकार आपरेशन शुद्धि को लेकर पूरी तरह गंभीर है। इस मौके पर राज्‍य के परिवहन मंत्री  मूलचंद शर्मा भी मौजूद थे। करनाल और गुरुग्राम के डीटीओ को पोर्टेबल वेइंग मशीनें देते हुए सीएम ने बताया कि फिलहाल ऐसी 45 मशीनें खरीदी गई हैं। यदि प्रयोग सफल रहा तो और भी मशीनें खरीदी जाएंगी। इन मशीनों से ओवरलोडिंग वाहनों पर नजर रखने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि भ्रष्टाचार को मिटाने के लिए न केवल विभाग के 250 कर्मचारियों को स्थानांतरित किया गया है बल्कि बिचौलिया किस्म के लोगों की सूची भी सभी डीटीओ को भेजी गई है। कार्यालयों में उनके प्रवेश को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। सभी डीटीओ को अपने कार्यालय में प्रवेश करने वाले लोगों की  निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरों जैसे अन्य डिजिटल उपकरणों का उपयोग करना चाहिए। आगंतुकों का ब्योरा रखने के लिए अलग रजिस्टर हो।  फील्ड में छापेमारी करते समय पूरी गोपनीयता बरती जाए।

अंतरराज्यीय सीमाओं पर वाहनों की निगरानी

सीएम मनोहरलाल ने डीटीओ से समय-समय पर ट्रांसपोर्ट यूनियनों के साथ बातचीत करने को कहा ताकि उनकी समस्याओं का हल निकाला जा सके। उन्‍होंने निर्देश दिया कि राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हिमाचल प्रदेश जैसे पड़ोसी राज्यों से आने-जाने वाले वाहनों की घुसपैठ पर नियंत्रण रखने के लिए अंतरराज्यीय सीमाओं पर नियमित चेकिंग की जाए। इसके अलावा ट्रांसपोर्ट नगरों की स्थापना के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) और नगर एवं ग्राम आयोजना जैसे विभागों के साथ उचित समन्वय स्थापित किया जाए। पाॄकग स्थलों की स्थापना के लिए संबंधित विभागों से बात करें।

ट्रांसपोर्टरों से वसूला आठ करोड़ रुपये जुर्माना

परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव शत्रुजीत सिंह कपूर ने बताया कि नियमों का उल्लंघन करने वाले ट्रांसपोर्टरों पर आठ करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। मोटर वाहन निरीक्षकों (एमवीआई) द्वारा किए जा रहे वाहनों के निरीक्षण और प्रमाणीकरण की मौजूदा कार्यप्रणाली में मानवीय हस्तक्षेप को कम करने के लिए रोहतक के कन्हेली में निरीक्षण और प्रमाणीकरण केंद्र स्थापित किया गया है। यह केन्द्र जींद, सोनीपत, पानीपत और झज्जर जिलों के वाहनों की जरूरतों को पूरा करेगा। इस तरह के केंद्र करनाल, अंबाला, रेवाड़ी, हिसार, फरीदाबाद और गुरुग्राम जिलों में भी स्थापित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: यात्री नहीं मिलने से पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस बंद, लेकिन अब पंजाब एवं हरियाणा में चलेगी

यह भी पढ़ें: हद हो गई...! बठिंडा के सरकारी अस्‍पताल में डेढ़ माह में चौथी बार चढ़ाया एचआइवी संक्रमित खून

यह भी पढ़ें: मिलिये हरियाणा के अनोखे मकान वाले बाबा से, साकार करते हैं लोगों के अपने घर का सपना

यह भी पढ़ें: हरियाणा में IAS-IPS के अहम की लड़ाई में बड़ा सवाल- ट्रेनिंग एक संग तो समान काम पर विवाद क्‍यों

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.