Move to Jagran APP

Tiddi dal in Haryana: अभी बने रहेंगे टिड्डी दल, हमले से निपटने के लिए हरियाणा ने बनाई टास्क फोर्स

Tiddi dal in Haryana हरियाणा में अभी टिड्डी दल के बने रहने की संभावना नहीं है। इनसे निपटने के लिए जिला ब्लाक और गांव स्तर पर टास्क फोर्स बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 03:26 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 03:27 PM (IST)
Tiddi dal in Haryana: अभी बने रहेंगे टिड्डी दल, हमले से निपटने के लिए हरियाणा ने बनाई टास्क फोर्स
Tiddi dal in Haryana: अभी बने रहेंगे टिड्डी दल, हमले से निपटने के लिए हरियाणा ने बनाई टास्क फोर्स

जेएनएन, चंडीगढ़। Tiddi dal in Haryana: बरसात के पूरे सीजन के दौरान हरियाणा में टिड्डी दलों के बने रहने की संभावना है। यह टिड्डी दल अफ्रीका और अरब के देशों से पाकिस्तान होते हुए भारत पहुंचे हैैं। हरियाणा में इन टिड्डी दलों ने सरकार और किसानों की चिंता बढ़ा दी है। प्रदेश सरकार ने टिड्डी दलों के हमले से निपटने के लिए प्रत्येक जिले में टास्क फोर्स तैयार करने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

यह टास्क फोर्स टिड्डी दल के हमले के दौरान सभी व्यवस्थाओं पर नजर रखेगी। टिड्डी दलों के हमले से निपटने को बनने वाली टास्क फोर्स में सक्षम युवाओं को भी शामिल किया जाएगा। प्रत्येक जिले में तीन स्तर पर टास्क फोर्स बनेगी। जिलास्तरीय टास्क फोर्स का नेतृत्व डीसी करेंगे। इस फोर्स में एसपी, एडीसी, सिटी मजिस्ट्रेट, एसडीएम, डीआरओ, डीएसपी मुख्यालय, डीडीपीओ, डीडीए और फायर आफिसर शामिल रहेंगे।

उप मंडल स्तर पर बनने वाली टास्क फोर्स का नेतृत्व एसडीएम करेंगे। इस टीम में तहसीलदार, बीडीपीओ और एसडीएओ या बीएओ शामिल होंगे। गांव स्तर पर बनने वाली टास्क फोर्स में तहसीलदार, ग्राम सचिव, सरपंच या नंबरदार और एडीओ शामिल किए गए हैैं। कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने सभी जिला उपायुक्तों को पत्र भेजकर त्रि-स्तरीय टास्क फोर्स बनाने के निर्देश दिए थे।

गत दिवस कृषि मंत्री जेपी दलाल और अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल समेत अन्य अधिकारियों के बीच हुई बैठक में टिड्डी दल से निपटने की कार्य योजना तैयार की गई। कृषि मंत्री ने अब तक की तैयारियों की समीक्षा के बाद कहा कि टिड्डी दल पर लगातार नजर रखी जाए और जब तक यह समाप्त न हो जाए, प्रशासन व कृषि विभाग के अधिकारी पूरी तरह सचेत रहें।

कृषि मंत्री ने कहा कि टिड्डी दल से निपटने के लिए प्रशासन के पास सभी संसाधन उपलब्ध होने चाहिए ताकि टिड्डी दल के आक्रमण के समय वे इन संसाधनों को पूरी तरह से उपयोग में ला सकें। इन टीमों की निगरानी के लिए उच्च अधिकारियों की तैनाती भी होगी। इस कार्य के लिए सक्षम युवाओं को शामिल किया जाए तथा सभी को प्रशिक्षण दिलवाया जाए।

जेपी दलाल ने कहा कि हर जिले की टास्क फोर्स हर समय मुस्तैद रहे ताकि आवश्यकता पड़ने पर उसे बिना देरी के दूसरे जिले में भी भेजा जा सके। दलाल ने कहा कि टिड्डी दल से निपटने के लिए हेलीकॉप्टर, ड्रोन, फायर ब्रिगेड की गाड़ियों या ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के माध्यम से कीटनाशक दवाइयों का छिड़काव करने समेत हर संभावना पर विचार किया जा रहा है।

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्यसचिव संजीव कौशल ने बताया कि प्रदेश में फसलों एवं पेड़-पौधों पर छिडक़ाव के लिए 48 हजार लीटर से अधिक कीटनाशक दवाई उपलब्ध है। इसे आवश्यकता के अनुसार सभी जिलों में उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि किसी भी अपरिहार्य परिस्थिति सेे आसानी से निपटा जा सके।

भाजपा खुद एक टिड्डी दल, जनता को चाट रही : अभय चौटाला

हरियाणा विधानसभा में विपक्ष के नेता रह चुके इनेलो विधायक अभय सिंह चौटाला ने कहा कि टिड्डियों को मारने के लिए दवाई की जगह पानी का छिडक़ाव कर किसानों के साथ भद्दा मजाक किया गया है। भाजपा खुद एक टिड्डी दल है जो पहले धान घोटाला, चना घोटाला, गेहूं घोटाला, चावल घोटाला व अब दवाई खरीद घोटाला कर किसानों को चाट रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.