Move to Jagran APP

कोरोना की वजह से हरियाणा काे लग रही आर्थिक चपत, नौ हजार करोड़ रुपये का राजस्व घटा

हरियाणा सरकार को कोरोना के कारण भारी आर्थिक चपत लगी है। कोराेना वायरस से पैदा हालात के कारण राज्‍य का राजस्‍व नौ हजार कराेड़ रुपये घटा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 09:08 AM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2020 09:08 AM (IST)
कोरोना की वजह से हरियाणा काे लग रही आर्थिक चपत, नौ हजार करोड़ रुपये का राजस्व घटा
कोरोना की वजह से हरियाणा काे लग रही आर्थिक चपत, नौ हजार करोड़ रुपये का राजस्व घटा

चंडीगढ़, [अनुराग अग्रवाल]। हरियाणा में कोरोना वायरस की महामारी की वजह से राज्य को भारी आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। अकेले मार्च माह में सरकार को करीब तीन हजार करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान हुआ है। अप्रैल में यह राशि छह हजार करोड़़ रुपये तक पहुंचने का अनुमान है। मार्च और अप्रैल दोनों माह के नुकसान को जोड़कर सरकार को नौ हजार करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होने की संभावना है। इसके बावजूद सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि महामारी से लड़ने के लिए हरियाणा के पास पर्याप्त संसाधन हैं और इसमें धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी।

loksabha election banner

मार्च में तीन हजार करोड़ रुपये के राजस्व में आई कमी,  अप्रैल में छह हजार करोड़ पहुंचने की संभावना

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश की जनता से मुखातिब होते हुए इस राजस्व में आई कमी की जानकारी दी, लेकिन साथ ही कहा कि लोग कोरोना रिलीफ फंड में दिल खोलकर दान दे रहे हैं। अभी तक करीब ढ़ाई हजार लोग 21 करोड़ रुपये की सहायता राशि कोरोना रिलीफ फंड में दे चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी अपनी सामर्थ्य के अनुसार सहयोग कर रहे हैं, लेकिन आर्थिक सहयोग की और जरूरत है, जिसमें पूंजीपति, औद्योगिक घराने तथा समाजसेवी संस्थाएं आगे आ सकती हैं।

रिलीफ फंड में अभी तक आए 21 करोड़, सरकार ने लोगों से मांगा सहयोग

मुख्यमंत्री ने लोगों को जानकारी दी कि राज्य सरकार ने सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए एक एप शुरू की है, जिसमें वह अपनी इच्छा अनुसार सरकार का कोरोना रिलीफ फंड में सहयोग कर सकते हैं। उनके लिए यह अनिवार्य नहीं है, लेकिन यदि कोई कर्मचारी या अधिकारी सहयोग करना चाहता है तो उसे दो अप्रैल से पहले इसकी सूचना एप पर राशि अंकित करते हुए देनी होगी, ताकि ऐसे कर्मचारियों का वेतन भी जारी किया जा सके।

मनोहर लाल ने कहा कि यह हम सबके लिए संकट का समय है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि पूरे प्रदेश की जनता के सहयोग से हम सब इससे बाहर निकल जाएंगे। अभी तक राज्य सरकार करीब 13 हजार लोगों की निगरानी कर रही है, जो या तो विदेश से आए हैं या फिर विदेश से लौटे लोगों के संपर्क में हैं।

इनमें से 25 को पाजीटिव कोरोना पाया गया है। इनमें से आठ ठीक भी हो गए हैं, जो हमारे लिए अच्छा संकेत है। राज्य सरकार को यदि जरूरत पड़ी तो स्पेशल कोविड अस्पताल भी बनाएगी, ताकि आपातकालीन स्थिति में उनका इस्तेमाल किया जा सके।

यह भी पढ़ें: निजामुद्दीन से हरियाणा में घुसे 'एटम बम' की खोज मे जुटी पुलिस, तब्‍लीगी मरकज से कई लोग आए

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढें: दिल्ली में ही क्वारंटाइन किए गए तब्लीगी मरकज में शामिल पंजाब के नौ लोग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.