Move to Jagran APP

वित्तीय संकट से जूझ रहे हरियाणा को केंद्र से राहत पैकेज की आस, कोरोना से लगा आर्थिक झटका

हरियाणा में कोरोना के कारण वित्‍तीय संकट पैदा होने की आशंका है। आर्थिक समस्‍या से जूझ रही हरियाणा सरकार को केंद्र सरकार से राहत पैकेज की उम्‍मीद है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 04:02 PM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 04:02 PM (IST)
वित्तीय संकट से जूझ रहे हरियाणा को केंद्र से राहत पैकेज की आस, कोरोना से लगा आर्थिक झटका
वित्तीय संकट से जूझ रहे हरियाणा को केंद्र से राहत पैकेज की आस, कोरोना से लगा आर्थिक झटका

चंडीगढ़, जेएनएन। कोरोना महामारी की वजह से वित्तीय संकट से जूझ रहे हरियाणा को केंद्र से राहत पैकेज मिलने की उम्मीद है। अकेले मार्च माह में हरियाणा सरकार को करीब तीन हजार करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान हो चुका है और अप्रैल में यह राशि छह हजार करोड़ रुपये तक रहने का अनुमान है। इन दो माह में नौ हजार करोड़ रुपये के वित्तीय नुकसान के अतिरिक्त राज्य सरकार को लगता है कि मई और जून में भी राजस्व में भारी कमी आएगी।

loksabha election banner

दो माह में नौ हजार करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान संभव

हरियाणा सरकार ने वित्तीय नुकसान का आकलन करते हुए एक रिपोर्ट तैयार की है, जिसके आधार पर केंद्र सरकार से राहत पैकेज मांगा जा सकता है। राज्य सरकार ने अभी कोई प्रस्ताव केंद्र को नहीं भेजा है, लेकिन हरियाणा सरकार को केंद्र से संकेत मिले हैं कि सहयोग के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया जाए। राज्य के गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने केंद्र की ओर से राहत पैकेज मिलने के संकेत की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि अभी तक कोई प्रस्ताव तैयार नहीं हुआ है, लेकिन हर पहलू का अध्ययन किया जा रहा है।

मई और जून में भी राजस्व नहीं आने की संभावना, सरकार तैयार कर रही प्रस्ताव

दूसरी तरफ हरियाणा सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं। राज्य के अस्पतालों में पीपीई किट और मास्क की कमी को दूर करने के लिए चार निजी फर्मों को टेंडर जारी कर दिए गए हैं। प्रत्येक फर्म हर रोज एक-एक हजार पीपीई किट की सप्लाई करेगी। यानी एक दिन में चार हजार पीपीई किट की सप्लाई की जाएगी।

हरियाणा सरकार ने चार फर्मों को दिया पांच लाख पीपीई किट का आर्डर, हर रोज चार हजार किट की सप्लाई

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के अनुसार यह सप्लाई लगातार जारी रहेगी। इन चारों फर्मों को पांच लाख पीपीई किट की सप्लाई के आर्डर दिए गए हैं। राज्य सरकार के पास मास्क पर्याप्त मात्रा में हैं और उनकी अस्पतालों में नियमित सप्लाई हो रही है।

गांवों में भी बनाए जाएंगे क्वारंटाइन सेंटर

हरियाणा सरकार ने राज्य के देहाती इलाकों में भी क्वारंटाइन केंद्र बनाने का निर्णय लिया है। स्वास्थ्य मंत्री ने दावा किया पूरे प्रदेश में लाॅकडाउन का लोग स्वेच्छा से अनुपालन कर रहे हैं। फिलहाल सरकार के पास एक साथ छह हजार लोगों को क्वारंटाइन करने का बंदोबस्त है, लेकिन यदि गांवों में क्वारंटाइन केंद्र बनाने पड़े तो स्कूलों, धर्मशालाओं और स्टेडियम का इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने दावा किया हरियाणा किसी भी स्थिति से निपटने को तैयार है।

सुरजेवाला के विरुद्ध राकी की शिकायत पर कार्रवाई

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने पब्लिसिटी चेयरमैन राकी मित्तल की रणदीप सिंह सुरजेवाला की शिकायत पर कार्रवाई करने की बात कही है। राकी मित्तल ने शनिवार को कैथल थाने में शिकायत दी थी कि कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्रैक्टर पर चढ़कर काफी लोगों के साथ बिना मास्क सेनेटाइजेशन का काम किया है, जिसका उद्देश्य प्रचार पाना था। इससे लोगों को संक्रमण का खतरा बना रहता। इसलिए उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाए। अनिल विज ने कहा कि राकी मित्तल का फोन उनके पास आया था और कैथल पुलिस को उचित कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढ़ें: हरियाणा सरकार की कड़ी चेतावनी- छिपे तब्‍लीगी जमाती खुद समर्पण करें, अन्यथा दर्ज होंगे केस

यह भी पढ़ें: Fight against Corona: जमातियों के मददगार सरकार के रडार पर, पुलिस व सुरक्षा ने जुटाई डिटेल

यह भी पढ़ें: Fight against corona: जगाधरी रेलवे वर्कशॉप ने बनाई फ्यूमिगेशन टनल और खास PPE किट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.