Move to Jagran APP

राहुल गांधी के दरबार पहुंची हरियाणा के कांग्रेसियों की लड़ाई, गाली प्रकरण मेें अशोक तंवर पर घेरा कसा

हरियाणा कांग्रेस के नेताओं की लड़ाई अब राहुल गांधी के दरबार में पहुंच गई है। इसके साथ ही हरियाणा कांग्रेस के अध्‍यक्ष अशोक तंवर पर गाली प्रकरण में घेरा कसता जा रहा है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 08 Jun 2019 11:56 AM (IST)Updated: Sat, 08 Jun 2019 12:02 PM (IST)
राहुल गांधी के दरबार पहुंची हरियाणा के कांग्रेसियों की लड़ाई, गाली प्रकरण मेें अशोक तंवर पर घेरा कसा
राहुल गांधी के दरबार पहुंची हरियाणा के कांग्रेसियों की लड़ाई, गाली प्रकरण मेें अशोक तंवर पर घेरा कसा

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में कांग्रेस की कलह दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के समर्थक विधायकों ने प्रदेश अध्यक्ष डा. अशोक तंवर को हटाने के लिए हाईकमान पर दबाव बढ़ा दिया है। कांग्रेस के 17 विधायकों में से 13 तंवर को हटाने के हक में हैं। यह सभी विधायक हुड्डा खेमे के हैं। अगले एक पखवाड़े में यदि तंवर को प्रदेश अध्यक्ष पद से नहीं हटाया गया तो हुड्डा समर्थक विधायक कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। हुड्डा समर्थक इस बार आर-पार की लड़ाई के मूड में हैं। इसकी नींव 9 जून को दिल्ली में होने वाली हुड्डा समर्थकों की खास बैठक में पड़ सकती है।

loksabha election banner

हुड्डा समर्थक विधायक बड़े कदम की तैयारी में, जयतीर्थ दहिया ने राहुल को को भेजी तंवर की शिकायत

10 साल तक सूबे के मुख्यमंत्री रहे भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने 9 जून को दिल्ली में अपने खास समर्थकों की बैठक बुलाई है। इस बैठक को हालांकि लोकसभा चुनाव में हुई हार की समीक्षा करने और विधानसभा चुनाव की तैयारी के रूप में पेश किया जा रहा है। मगर हुड्डा समर्थक विधायक अशोक तंवर के विरुद्ध निंदा प्रस्ताव पारित करने के साथ ही सर्वसम्मति से उन्हें पद से हटाने की मांग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: रखें अपना खास ध्‍यान, तपती गर्मी में डेंगू का मच्छर हुआ और बलवान, बदल रहा अपनी प्र‍कृति

हुड्डा समर्थक विधायकों का मानना है कि लोकसभा चुनाव में संगठन की कमी के कारण पार्टी की हार हुई है। इसका ठीकरा अशोक तंवर के सिर फोड़ा जा रहा है। तंवर के विरुद्ध निंदा प्रस्ताव इसलिए लाया जा सकता है, क्योंकि उन पर आरोप है कि उन्होंने नई दिल्ली में कांग्रेस की बैठक के बाद राई से विधायक जयतीर्थ दहिया को गालियां दी हैं।

शिकायत में कहा-बैठक के बाद मुझे गालियां दी गईं, अब बताओ मैं क्या करूं

हुड्डा समर्थकों की घेराबंदी में फंसे अशोक तंवर ने अपने पद से इस्तीफा देने की बजाय यहां तक कह दिया कि उन्हें गोली मार दो, लेकिन हुड्डा समर्थक तंवर के इस बयान को इमोशनल ड्रामा करार दे रहे हैं। उनकी दलील है कि तंवर के ऐसा कहने से संगठन का भला नहीं होने वाला है, क्योंकि पिछले साढ़े चार साल में तंवर न तो जिला अध्यक्षों की घोषणा कर पाए और न ही ब्लाक प्रधान नियुक्त कर सके।

यह भी पढ़ें: वैष्‍णो देवी से श्रद्धालुओं संग लौट रही बच्‍ची हो गई 'गायब', फिर ऐसा हुआ कि लगे माता के जयकारे

विधायकों को पार्टी कार्यक्रमों की सूचना तक नहीं दी जाती। हुड्डा समर्थक कुछ नेता कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी से भी खुश नहीं हैं। हालांकि किरण को कई मौकों पर हुड्डा के खेमे में खड़ा देखा गया है, लेकिन उन पर तंवर खेमे की छाप लगी हुई है।

हुड्डा समर्थक विधायक तंवर के विरुद्ध राई से एमएलए जयतीर्थ दहिया की उस शिकायत को ढाल बना रहे हैं, जो उन्होंने राहुल गांधी को भेजी है। राहुल गांधी को लिखे पत्र में उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस की नई दिल्ली में हुई बैठक के बाद अशोक तंवर ने उन्हें गालियां दी। जब वह उन्हें पकडऩे के लिए दौड़े तो तंवर गाड़ी भगा ले गए। दहिया ने अपनी शिकायत में पुराना कांग्रेसी होने का दावा करते हुए सवाल पूछा है कि अब उन्हें क्या करना चाहिए। वह कांग्रेस में रहें अथवा पार्टी से किनारा कर लें।

कांग्रेस दिग्गजों की लड़ाई से हाईकमान असहज

पार्टी हाईकमान राज्य के कांग्रेसियों की इस लड़ाई से बेहद असहज महसूस कर रहा है। राज्य में कांग्रेस आधा दर्जन गुटों में बंटी हुई है। रणदीप सुरजेवाला, कुलदीप बिश्‍नोई और कुमारी सैलजा का अलग गुट है, जबकि तंवर गुट के साथ किरण चौधरी, कैप्टन अजय यादव और अवतार सिंह भड़ाना खड़े हैं। बाकी नेता हुड्डा खेमे के गिने जाते हैं। हालांकि नए प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए रणदीप सिंह सुरजेवाला और दीपेंद्र सिंह हुड्डा के नाम चल रहे हैं। मगर जब तक राहुल गांधी के खुद के इस्तीफे का फैसला नहीं हो जाता, तब तक राज्य के कांग्रेसियों का विवाद निपटने के कोई आसार नहीं हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.