चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा सरकार अनलाक-वन की अवधि में केंद्र सरकार की गाइड लाइन के मुताबिक काम करेगी, लेकिन कोरोना के बढ़ते हुए केस के मद्देनजर अभी दिल्ली बार्डर पर सख्ती बरती जाएगी। हालांकि दिल्ली समेत अंतरराज्यीय सीमाएं व अंतर जिला सीमाएं खोल दिया गया है मगर दिल्ली बार्डर पर अभी सख्ती रहेगी। हरियाणा सरकार का मानना है कि यदि दिल्ली बार्डर पर सख्ती नहीं की गई तो कोरोना संक्रमित मरीजों की आवक बढ़ सकती है। सोमवार सुबह से हरियाणा-दिल्‍ली बार्डर पर आवागमन शुरू हो गया है। इससे लाखों लोगों को राहत मिली है। गुरुग्राम-दिल्‍ली, फरीदाबाद-दिल्‍ली, बहादुरगढ़-दिल्‍ली और सोनीपत-दिल्‍ली बार्डर पर ट्रैफिक शुरू हो गया है।

सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में कई अहम फैसले, कई राहतों की घोषणा

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में करीब ढ़ाई घंटे तक चली बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में तय हुआ कि 30 जून तक कंटेनमेंट जोन में लाकडाउन बढ़ाया जाएगा। कंटेनमेंट जोन की संख्या सवा तीन सौ के आसपास है। बैठक डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला, गृह मंत्री अनिल विज, मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा, सीएम के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, गृह सचिव विजयवर्धन और डीजीपी मनोज यादव समेत कई अधिकारियों ने भागीदारी की।

जिलों व राज्यों में लोगों तथा माल की आवाजाही पर कोई रोक नहीं होगी

कुछ अधिकारी इस हक में थे कि दिल्ली बार्डर को खोल दिया जाए, ताकि बिजनेस प्रभावित न हो सके, लेकिन इस पर विज माने नहीं। बाद में बाकी अधिकारियों को उनकी दलीलें माननी पड़ी। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला भी इस हक में रहे कि दिल्ली के साथ लगते गुरुग्राम, फरीदाबाद, झज्जर और सोनीपत जिलों में कोरोना केस के बढ़ने की वजह से अभी दिल्ली बार्डर पर सख्ती जरूरी है।

हरियाणा के कंटेनमेंट जोन में 30 जून तक रहेगा लॉक डाउन

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को दिल्ली सीमा पर नजर रखने के निर्देश दिए, ताकि कोई संक्रमित व्यक्ति हरियाणा में एंट्री न कर सके। बैठक देर रात तक चली, क्योंकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल कैथल गए हुए थे। उनके आने के बाद ही मीटिंग शुरू हुई। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के अनुसार बैठक में जनता की सुविधाओं के मद्देनजर लाकडाउन में धीरे धीरे रियायतें देने के फैसले हुए हैं। हर जिले में रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक लोगों की आवाजाही पर रोक रहेगी। साथ ही अंतरराज्यीय व अ्ंतर जिला में लोगों तथा माल की आवाजाही पर कोई रोक नहीं होगी।

अस्पतालों में बेड रिजर्व रखने की तैयारियां

बैठक में कोरोना के केस बढ़ने की आशंका जताते हुए अभी से तैयारी पूरी रखने की रणनीति तैयार की गई। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि सभी जिलों में अस्पतालों में बेड रिजर्व रखने के आदेश अधिकारियों को दिए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि किसी भी गंभीर स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की पूरी तैयारी है।

फरीदाबाद व गुरुग्राम को छोड़ शाम सात बजे तक खुलेंगी दुकानें

हरियाणा में गुरुग्राम व फरीदाबाद में दुकानों और प्रतिष्ठानों के खोलने व बंद करने का समय वहां के जिला उपायुक्त तय करेंगे। बाकी पूरे प्रदेश में दुकानें खोल दी गई हैं, जो पूरे सप्ताह खुलेंगे। सुबह नौ बजे से शाम सात बजे तक दुकानें खोलने का समय निर्धारित किया गया है। रविवार को अवकाश रहेगा।

रात आठ बजे तक खुलेंगे हरियाणा में रेस्टोरेंट

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के अनुसार बैठक में सभी रेस्टोरेंट खोलने पर भी सहमित बनी है। इन्हें कल से ही खोला जा सकेगा। इन रेस्टोरेंट में आठ बजे तक आर्डर दिए जा सकेंगे और साढ़े आठ बजे रेस्टोरेंट व होटल बंद करने का समय निर्धारित होगा। इसके बाद कोई खानपान इन रेस्टोरेंट में नहीं चलेगा।

रात साढे आठ बजे तक खुले रहेंगे शराब ठेके

हरियाणा में शराब के ठेके खोलने का समय भी निर्धारित कर दिया गया है। शराब ठेकेदार सुबह अपनी सुविधा अनुसार किसी भी समय ठेके खोल सकते हैं। लेकिन, उन्हें रात साढ़े आठ बजे तक यह ठेके बंद करने होंगे।

मजदूरों को लाने के लिए बसें मुहैया कराएगी सरकार

हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने बताया कि जो मजदूर अपने राज्यों से वापस काम पर आना चाहते हैं, उनके मालिक यदि उन्हें वापस बुलाना चाहते हैं तो वह राज्य सरकार के पास आवेदन कर सकते हैं। उन्हें लाने के लिए सरकार मालिकों को बसें मुहैया कराएगी। यह फैसला बैठक में हो चुका है।

ये भी लिए गए जनहित में फैसले

- हरियाणा में खेल गतिविधियां सुबह पांच बजे से शुरू हो जाएंगी।

- हर किसी को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

- किसी भी विवाह समारोह में 50 से ज्यादा लोग एकत्र नहीं होंगे।

- सरकारी कार्यालयों में क्लास वन और टू के अधिकारी शत प्रतिशत आएंगे।

- सरकारी कार्यालयों में क्लास थ्री और फोर के कर्मचारी 75 फीसदी रहेंगे।

- हरियाणा सरकार ने सभी सैलून व ब्यूटी पार्लर भी खोलने का फैसला लिया है, लेकिन इनके समय और दिन का फैसला संबंधित जिलों के उपायुक्त लेंगे।

- हरियाणा सरकार इंटर डिस्ट्रिक्ट बसें चलाएगी। बसों के लिए नया शेड्यूल जारी किया जाएगा। नान टिकटिंग बसें होंगी। यानी उनके लिए आनलाइन टिकट लेनी होगी।

- हरियाणा के स्कूल और कालेज एक जुलाई से खुल सकेंगे। इसके लिए बीडीपीओ से रिपोर्ट मंगाई जाएगी, जिसके आधार पर स्कूल खोलने का फैसला होगा।

- फिलहाल हरियाणा के कालेज 30 जून तक और स्कूल भी इसी अवधि तक बंद रहेंगे।

- कंटेनमेंट जोन के बाहर किसी भी अन्य गतिविधि को निषिद्ध या आवश्यक प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

- 8 जून से लोगों के लिए धार्मिक एवं पूजा स्थल खोल दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: 100 लाेगों को जाना था औरंगाबाद, बैठा दिया अररिया की ट्रेन में, खाने को मिलीं चार पूडि़यां व चटनी


यह भी पढ़ें: खुद को मृत साबित कर US जाकर बस गया, कोरोना के डर से 28 साल बाद पंजाब लौटा तो खुली पोल

 

यह भी पढ़ें: Lock down 5.0: पंजाब ने लॉकडाउन चार सप्‍ताह बढ़ाया, 30 जून तक रहेगा लागू


यह भी पढ़ें: दादी से मिलने मालगाड़ी से चला गया किशोर, दो माह तक लखनऊ में भटकता रहा, डीसी ने पहुंचाया


यह भी पढ़ें: कामगारों की छटपटाहट: भ्राजी, तुस्सी घर लौट आओ...बाबूजी हमहू चाहित है, कौनो व्‍यवस्‍था करावा


यह भी पढ़ें: वंडर गर्ल है म्‍हारी जाह्नवी, दुनिया भर के युवाओं की आइकॉन बनी हरियाणा की 16 की लड़की 

 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस