Move to Jagran APP

कोरोना को हराकर लौटे हरियाणा सीएम मनोहरलाल करेंगे प्लाज्मा डोनेट, मंत्रियों से भी अपील

हरियाणा के सीएम मनोहरलाल ने हाल में ही काेरोना को हराया है। अब वह दूसरे मरीजों की जान बचाने को अपना प्‍लाज्‍मा दान करेंगे। उन्‍होंने मंत्रियाें व विधायकों से भी अपील की है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 07:43 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 07:43 PM (IST)
कोरोना को हराकर लौटे हरियाणा सीएम मनोहरलाल करेंगे प्लाज्मा डोनेट, मंत्रियों से भी अपील
कोरोना को हराकर लौटे हरियाणा सीएम मनोहरलाल करेंगे प्लाज्मा डोनेट, मंत्रियों से भी अपील

चंडीगढ़, जेएनएन। कोरोना को हराकर लौटे हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अब इस महामारी की चपेट में आए लाेगों की जान बचाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। मनोहरलाल ने अपना प्लाज्मा दान करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि अब कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है, बल्कि सावधानी बरतते हुए उससे बचाव के यथासंभव उपाय किए जाने चाहिए। सीएम ने प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव होने के बाद ठीक हुए सभी मंत्रियों और विधायकों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की है। उन्‍होंने कहा कि काेरोना से ठीक हुए मंत्री और विधायक भी अपना प्‍लाज्‍मा दान करें

loksabha election banner

मनोहरलाल ने कहा- कोरोना से ठीक हुए मंत्री और विधायक भी लाज्मा डोनेट करें

चंडीगढ़ में मीडिया कर्मियों से बातचीत में मनोहर लाल ने कहा कि जीवन में ऐसा पहली बार हुआ, जब वह लगातार 17 दिन तक एक कमरे में उपचाराधीन रहे। उन्होंने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा, मैं जब डाक्टरों के पास गया तो उन्हें कह दिया था कि मेरा शरीर आपके हवाले है और मेरा मन मेरे अधीन। आप इलाज कीजिये। मैं मंथन-चिंतन करूंगा।

उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव आज जरूरी हो गया है, लेकिन फिलहाल टेस्ट कराने पर एक लाख लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। इनमें से अब मात्र 21 हजार लोग एक्टिव हैं। सीरो सर्वे में २२ लाख लोग यानी आठ प्रतिशत कोरोना संक्रमित होकर ठीक हो चुके हैं। उनमें एंटी बाडी विकिसत हो गए।

सीएम का दावा- ऑक्सीजन, वेंटीलेटर और बेड की कमी नहीं है राज्‍य में

मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति पहले से बीमार है तो उसे थोड़ी चिंता करनी पड़ सकती है, लेकिन बाकी लोग अपनी हिम्मत और इच्छा शक्ति से इस बीमारी पर पार पा सकते हैं। उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों में न तो बेड की कमी है और न ही ऑक्सीजन व वेंटीलेटर की कम उपलब्धता है। प्रदेश सरकार के पास 30 सितंबर तक के पूरे इंतजाम हैं। प्रदेश सरकार हर 15 दिन के बाद व्यवस्थाओं की समीक्षा करेगी।

उन्‍होंने कहा कि नर्सिंग स्टाफ को भी सरकार ने अस्पतालों व घरों में ड्यूटी पर लगा दिया है। उन्होंने कहा कि पाजिटिव शब्द अपनी सार्थकता खो गया है। पाजिटिव व नेगेटिव का असर अलग समय में अलग आता है। अब भी जो पाजिटिव निकल आए, वह घबराए नहीं। यह भयंकर बीमारी नहीं है।

राजस्व की भरपाई को केंद्र को चिट्ठी लिखेगा हरियाणा

हरियाणा में यदि प्राइवेट खरीदार किसानों से उनके खेत या घर में ही फसल एमएसपी से ज्यादा रेट पर खरीदते हैं और किसान की फसल आढ़त में नहीं आती है तो मोटे तौर पर सरकार को 673 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान संभव है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के अनुसार यह मोटा अनुमान है, जो गलत भी साबित हो सकता है। अमूमन राजस्व के रूप में 1600 करोड़ रुपये आते हैं। हमारे लिए किसानों के हित सर्वोपरि हैं। यदि सरकार को राजस्व का नुकसान होता है तो इसकी भरपाई के लिए केंद्र को चिट्ठी लिखी जाएगी।

हरियाणा में 22 सितंबर से स्कूल खोलने की संभावनाएं पर विचार

हरियाणा सरकार प्रदेश में 22 सितंबर से सरकारी स्कूल खोलने की संभावनाओं पर विचार कर रही है। मुख्यमंत्री ने बताया कि स्कूल खोलने के लिए सबकी राय लीजा रही है और अधिकारी जरूरी इंतजाम करने में लगे हैं। प्रदेश सरकार ऑनलाइन और फिजिकल दोनों तरीके से कक्षाएं चलाने की संभावनाएं तलाश रही है। अभिभावकों से भी राय ली जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.