Move to Jagran APP

Delhi assembly Election में प्रचार में उतरे मनोहरलाल, केजरीवाल को बताया झूठमल

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल दिल्‍ली विधानसभा चुनाव 2020 में प्रचार में उतर गए हैं। उन्‍होंने आप नेता व दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को झूठमल करार दिया।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 11:58 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 11:58 AM (IST)
Delhi assembly Election में प्रचार में उतरे मनोहरलाल, केजरीवाल को बताया झूठमल
Delhi assembly Election में प्रचार में उतरे मनोहरलाल, केजरीवाल को बताया झूठमल

नई दिल्ली, [बिजेंद्र बंसल]। भारतीय जनता पार्टी के रणनीतिकार दिल्ली विधानसभा चुनाव में पार्टी प्रत्याशियों की जीत के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। पार्टी के स्टार प्रचारकों के क्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिल्ली के शाहदरा जिला की दो विधानसभा क्षेत्रों शाहदरा और विश्वास नगर में प्रचार किया। इस दौरान मनोहर लाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर जमकर राजनीतिक हमले किए।

loksabha election banner

मनोहर लाल ने केजरीवाल को झूठमल संज्ञा देते हुए कहा कि दिल्लीवासियों को झूठ और लूट के अलावा कुछ नहीं मिला। केजरीवाल ने जनता को गुमराह करने के लिए सबसे बड़ा झूठ यह बोला कि वे एक हजार मोहल्ला क्लीनिक खोलेंगे मगर जब नहीं खोल सके तो उन्होंने यह दूसरा झूठ बोला कि उन्हें केंद्र सरकार जमीन उपलब्ध नहीं करा रही है। हरियाणा सीएम ने कहा कि शाहीन बाग में धरना देने वालों को देशद्रोह की श्रेणी में ही रखना चाहिए और इन धरना देने वालों का दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समर्थन करते हैं। देश को प्यार करने वालों को अरविंद केजरीवाल से दूर रहना चाहिए।

देशभक्त है पूरा पुरुषार्थी समाज

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कार्यक्रम शाहदरा और विश्वास नगर में पुरुषार्थी (पाक विस्थापित पंजाबी) समाज बहुल इलाकों में कराए गए। इन दोनों ही क्षेत्रों में मनोहर लाल ने कहा कि पूरा पुरुषार्थी समाज देशभक्त है। बंटवारे के दौरान पुरुषार्थी समाज इसलिए ही तो अपना सबकुछ छोड़कर पश्चिमी पंजाब (मौजूदा पाकिस्तान) से यहां आए थे कि उन्हें अपने देश से प्यार है।

मनोहर लाल ने शाहीन बाग के धरने का हवाला देते हुए कहा कि अब पुरुषार्थी समाज उनका साथ कैसे दे सकता है जो देशद्रोहियों का साथ दे रहे हैं। सीएम मनोहर लाल ने पुरुषार्थी समाज में सीधा संदेश दिया कि भाजपा ही देश की एकता और अखंडता को कायम रख सकती है। देशद्रोही ताकतों के हाथ में राजनीतिक ताकत देने से पुरुषार्थी समाज बचे।

दिल्ली से कहीं ज्यादा है हरियाणा का समग्र विकास

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिल्लीवासियों के समक्ष आंकड़े पेश कर यह भी बताया कि हरियाणा का समग्र विकास दिल्ली से कहीं ज्यादा है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल दिल्ली की तुलना ग्रामीण क्षेत्रों वाले प्रदेशों से करके खुद की तारीफ करने में जुटे हैं जबकि हरियाणा के शहरी क्षेत्रों में भी दिल्ली से ज्यादा विकास हुआ है। उन्होंने बताया कि नीति आयोग के 2016-17 के आंकड़ों में हरियाणा शिक्षा क्षेत्र में 16वें नंबर पर है और दिल्ली 18वें नंबर पर है। इसके अलावा दिल्ली में प्रति व्यक्ति आय 3.30 लाख रुपये है जबकि गुरुग्राम में पांच लाख रुपये है। मनोहर लाल ने कहा कि दिल्ली विकास में चंडीगढ़ से काफी पीछे है। केजरीवाल ग्रामीण आंचल वाले प्रदेशों से दिल्ली की तुलना करते हैं जबकि उन्हें दूसरे राज्यों के शहरी क्षेत्रों से तुलना करनी चाहिए।

फ्री बिजली और पानी मुद्दे पर केजरीवाल को घेरा

मनोहर लाल ने कहा कि केजरीवाल सरकार फ्री बिजली देने की एवज में बिजली कंपनी को 1800 करोड़ रुपये अदा करती है। यदि यह राशि दिल्ली के विकास में लगता तो ज्यादा बेहतर होता। उन्होंने कहा कि हरियाणा दिल्ली को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पहले हुए समझौते से भी ज्यादा 1016 क्यूसिक पानी प्रतिदिन देता है मगर दिल्ली जल बोर्ड इस पानी का रखरखाव नहीं कर पाता, इसके कारण दिल्ली को पीने के पानी की कमी रहती है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: 157 साल यह पुरानी कोठी आज भी नंबर-1, इसकी खासियत कर देती है हैरान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.