Move to Jagran APP

ह‍रियाणा में किसानों को तोहफा, सीएम ने गन्‍ने के रेट में वृद्धि का किया ऐलान

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने बुधवार को विधानसभा में किसानों के लिए कई घोषणाएं कीं। उन्‍हाेंने गन्‍ने के रेट में 10 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 25 Oct 2017 12:27 PM (IST)Updated: Thu, 26 Oct 2017 08:34 AM (IST)
ह‍रियाणा में किसानों को तोहफा, सीएम ने गन्‍ने के रेट में वृद्धि का किया ऐलान
ह‍रियाणा में किसानों को तोहफा, सीएम ने गन्‍ने के रेट में वृद्धि का किया ऐलान

जेएनएन, चंडीगढ़। मनोहरलाल सरकार ने अपनी तीसरी वर्षगांठ पर हरियाणा के किसानों को दो बड़े तोहफे दिए हैैं। विधानसभा के शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने किसानों से गन्ने की खरीद की दर में 10 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि का ऐलान किया। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि गेहूं की बिजाई के मद्देनजर किसानों को 15 नवंबर तक रोज 10 घंटे बिजली की आपूर्ति की जाएगी। अभी तक ग्रामीण क्षेत्रों में आठ घंटे ही बिजली की आपूर्ति की जाती है।

loksabha election banner

राज्‍य में भाजपा सरकार के बृहस्पतिवार को पूरा हो रहा है। ऐसे में उम्‍मीद थी कि मुख्यमंत्री विधानसभा में आज महत्‍वपूर्ण घोषणा कर सकते हैं। विधानसभा में इनेलो व कांग्रेस विधायकों के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा से पहले ही मुख्यमंत्री ने गन्ने के दाम में बढ़ोतरी की घोषणा कर दी। इनेलो की ओर से विपक्ष के नेता अभय सिंह चौटाला और कांग्रेस की ओर से विधायक दल की नेता किरण चौधरी समेत 16 विधायक ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लेकर आए थे।

गन्ने के दाम में बढ़ोतरी करने के सरकार के निर्णय से किसानों को 85 करोड़ रुपये का लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर गन्ने के भाव में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी करते हुए इसे 255 रुपये क्विंटल किया है, लेकिन हरियाणा में अब देश में सबसे ज्यादा 320 की बजाय 330 रुपये प्रति क्विंटल गन्ने के भाव मिलेंगे। दूसरे राज्यों से यह रेट 75 रुपये प्रति क्विंटल ज्यादा है।

7 नवंबर से चालू हो जाएंगी चीनी मिलें

सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर के हवाले से कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि इस बार चीनी मिलों में किसानों के सभी गन्ने की पेराई होगी। राज्य के किसानों का गन्ना मिलों पर अब एक रुपया भी बकाया नहीं है। धनखड़ ने कहा कि यह पहला मौका होगा जब प्रदेश की शुगर मिलें 15 दिन पहले शुरू होंगी और बाद में 20 तक अधिक चल सकती हैैं। आमतौर पर शुगर मिलों में 150 दिन गन्ने की पिराई होती है। रोहतक शुगर मिल 31 अक्टूबर से, पलवल 3 नवंबर से और बाकी शुगर मिलें सात नवंबर से पेराई आरंभ कर देंगी।

गन्ने के दाम बढ़ाने पर हुआ टकराव

गन्ने के दाम बढ़ाने पर लाए गए ध्यानाकर्षण प्रस्तावों पर चर्चा में अभय चौटाला व किरण चौधरी के अलावा परमिंदर सिंह ढुल, जसविंद्र सिंह संधू, जगबीर मलिक, महीपाल ढांडा, तेजपाल तंवर, डा. रघुबीर कादियान, घनश्याम दास अरोड़ा और आनंद सिंह दांगी शामिल हुए। चर्चा के दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष में कई बार टकराव हुआ। धनखड़ ने दावा किया कि इस बार 11 करोड़ 20 लाख टन गन्ने का उत्पादन होगा।

कई गांवों के नाम बदले

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि गेहूं की बिजाई के लिए किसानों को पर्याप्‍त बिजली उपलब्‍ध कराया जा रहा है। अब 15 नवंबर तक इसके लिए बिजली सप्लाई आठ घंटे के बजाय 10 घंटे होगी। इसके साथ ही उन्‍होंने स्वर्ण जयंती वर्ष में कई गांवों के नाम में बदलाव की घोषणा की।

अब यमुनानगर जिले के मुस्तफाबाद गांव का नाम सरस्वती नगर हाेगा। फतेहाबाद जिले के गंदा गांव का नाम अजीत नगर और हिसार के किन्नर गांव का नाम देवीपुर होगा। रोहतक के गढ़ी सांपला गांव का नाम अब चौधरी छोटूराम नगर होगा। हिसार का चमारखेड़ा गांव का नाम अब सुंदर खेड़ा होगा। अंबाला शहर के पंजोखरा गांव का नाम अब पंजोखरा साहिब हाेगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लाडवा तहसील को उपमंडल का दर्जा देने की भी घोषणा की।

यह भी पढ़ें: मुंह पर पट्टी बांध कर विधानसभा में आए इनेलो विधायक


सदन में गूंजा फरीदाबाद के बहुचर्चित मामा का मामला

विधानसभा मे आज फिर फरीदाबाद का बहुचर्चित मामा मामला गूंजा। कांग्रेस विधायक ललित नागर ने एक के्ंद्रीय मंत्री के मामा पर कई गंभीर आरोप लगाए। इस पर विधानसभा स्‍पीकर ने ललित नागर से कहा कि वह एफिडेविट देकर सबूत दें वह कमेटी गठित कर पूरे मामले की जांच करवाएंगे। शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने सदन में कहा कि मामा नाम के व्यक्ति को कोई सुरक्षा गार्ड नहीं दिया गया है।

यह भी पढ़ें: हुड्डा से बोले सीएम मनोहर लाल, आपने किसान को किसान से लड़वा दिया

बल्लभगढ़ में बसें अवैध चलाने के आरोप पर परिवहन मंत्री कृष्ण पंवार ने कहा एक परमिट कर्ण दलाल के भाई के पास भी है।

बंद नहीं हुई बुजुर्गों को बस किराये में छूट

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सदन में स्पष्ट किया कि राज्य में बुजुर्ग महिलाओं और पुरुषों की यात्रा किराये में छूट को खत्म नहीं किया गया है। राज्य की बसें जहां तक भी जाएंगी, वहां तक 60 साल की महिलाओं और 65 साल के पुरुषों को आधे किराये में छूट मिलती रहेगी। उन्होंने कहा कि किसी अधिकारी ने शरारत करते हुए गलत परिपत्र जारी करा दिया। उस अधिकारी की पहचान कर कार्रवाई के आदेश जारी कर दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.