चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में कोरोना महामारी के कारण पैदा हालत पर विचार करने के लिए राज्‍य कैबिनेट की बैठक हुई। इसमें कोरोना के खिलाफ जंग और लॉक डाउन को लेकर रणनीति तैयार की गई। बैठक की अध्‍यक्षता मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की। बैठक में लॉकडाउन के कारण फसलों की खरीद व कटाई न होने के कारण किसानों को राहत देने का प्रस्‍ताव पास किया गया। इसे केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। इसके साथ ही सरसों की खरीद 15 अप्रैल और गेहूं की खरीद 20 अप्रैल से शुरू करने भी विचार किया गया। इसके साथ ही हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल आज शाम कोरोना की हालत को लेकर  प्रदेश की जनता को संबोधित करेंगे।

दुष्‍यंत चौटाला ने कहा- किसानों को बोनस देने का प्रस्‍ताव केंद्र सरकार को भेजेंगे

हरियाणा कैबिनेट की बैठक के बाद उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने इसमें हुई चर्चा के बारे में जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि बैठक में कोरोनाे से पैदा हालात और गेहूं व सरसों खरीद पर चर्चा हुई। बैठक में तय किया गया कि राज्य में 15 अप्रैल से सरसों खरीद शुरू होगी। गेहूं की खरीद 20 अप्रैल से होगी। खरीद के लिए अतिरिक्त मंडियां बनाया जाएगी।

उन्‍होंने कहा कि देरी से फसलों की खरीद के लिए किसानों को बाेनस देने पर विचार किया जा रहा है। संबंध में प्रस्‍ताव केंद्र सरकार को भेजा जाएगा। यदि केंद्र सरकार ने बोनस देने को मंजूरी दे दी तो हरियाणा सरकार भी केसानों को बोनस देगी। ।

हरियाणा से दूसरे राज्‍यों मजदूरों के पलायन पर भी दुष्‍यंत चौटाला ने कहा कि इसके लिए जिला उपायुक्‍तों को कदम उठाने को कहा गया है। प्रवासी मजदूरों के लिए व्‍यवस्‍था करने को हर डीसी के पास एक-एक करोड़ रुपये भेज दिए गए हैं। प्रवासी मजदूर प्रदेश के उद्योग एवं कृषि की रीढ़ की हड्डी हैं। उनको राज्‍य में पर्याप्त खाना और सुविधाएं देंगे। जिन इलाकों में अभी खाना नहीं पहुंच पाया है वहां पर यह व्‍यवस्‍था जल्‍द की की जाएगी।

दुष्‍यंत चौटाला ने क‍हा कि सभी ग्राम पंचायतों को भी सैनिटाइज कराया जाएगा। दिल्ली में प्रवासी मजदूरों के पलायन और वहां भारी भीड़ जमा होने की चर्चा करते हुए दुष्‍यंत चौटाला ने कहा कि यह हीरो बनने का वक्त नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर लोग घर पर ही रहें। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में बीपीएल परिवारों के साथ-साथ अब ओपीएच परिवारों को भी राशन मिलेगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: Punjab में कोरोना से तीसरी मौत, दो दिन में दो की जान गई, पंजाब-चंडीगढ़ में आठ नए केस

 

यह भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों को समय से मिलेगा वेतन, लाॅक डाउन में गैरहाजरी की सैलरी नहीं

 

यह भी पढ़ें: आटा, दाल और चावल की दर तय करने के बाद भी नहीं रुक रही कालाबाजारी

 

 

यह भी पढ़ें: पंजाब में कर्फ्यू की अवधि 14 अप्रैल तक बढ़ाई गई, सभी परीक्षाएं भी स्‍थगित

 

Posted By: Sunil Kumar Jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस