राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा से सटी पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 27 विधानसभा सीटों पर प्रदेश के भाजपा नेता चुनाव प्रचार करेंगे। पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से चर्चा के उपरांत हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने प्रत्येक विधानसभा सीट पर दो-दो पार्टी नेताओं की ड्यूटी लगाई है। पार्टी ने इन नेताओं को प्रवासी कार्यकर्ता का नाम दिया है। हरियाणा भाजपा के यह नेता पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बूथ मैनेजमेंट का काम करेंगे।

हरियाणा में बूथ मैनेजमेंट के फार्मूले पर सफलतापूर्वक आगे बढ़ते हुए भाजपा ने दो बार सरकार बनाई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जब हरियाणा भाजपा के प्रभारी थे, तब उन्होंने यहां के पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं को बूथ मैनेजमेंट का फार्मूला सुझाया था। ओमप्रकाश धनखड़ के नेतृत्व में पार्टी अब पन्ना प्रमुखों से लेकर प्रांतीय परिषद के सदस्यों तक सीधे संगठनात्मक गतिविधियों को आगे बढ़ा रही है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश की सीटों पर हरियाणा के भाजपा नेताओं को जिम्मेदारी सौंपते हुए जातीय गणित का ध्यान रखा गया है।

लाडवा के पूर्व विधायक एवं पार्टी के प्रदेश महामंत्री डा. पवन सैनी को उत्तर प्रदेश के लिए प्रांतीय प्रवास प्रमुख बनाया गया है। पूर्व मंत्री कर्ण देव कांबोज को सहारनपुर जिले की जिम्मेदारी सौंपी गई, जबकि उनके साथ धर्मवीर मिर्जापुर काम करेंगे। मुजफ्फरनगर जिले के लिए राजेंद्र सलूजा व राम मेहर मलिक, शामली जिले के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के पूर्व चेयरैन भारत भूषण भारती व विजपाल आहलुवालिया तथा बागपत जिले के लिए सीएम के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन व रणबीर ढाका को जिम्मेदारी सौंपी गई है। बिजनौर जिले के लिए मदन चौहान व सत्यव्रत शास्त्री को प्रचार की कमान सौंपी गई है।

प्रांतीय प्रवास प्रमुख डा. पवन सैनी ने बताया कि पांच जिलों की 27 विधानसभा सीटों पर भी प्रवास प्रमुख और सह प्रमुख के दायित्व सौंपे गए हैं। भाजपा के प्रांतीय मीडिया प्रमुख डा. संजय शर्मा और प्रांतीय प्रवक्ता सुदेश कटारिया के अनुसार कैराना में विधु रावत व निशांत छौकर, थानाभवन में वीरेंद्र चौहान व मनोज जैन, शामली में दिनेश गोयल व नंदराम धानिया, छपरौली में प्रदीप खोखर व प्रकाशवीर नागर, बड़ौत में राष्ट दहिया व रश्मि खेत्रपाल, बागपत में नवीन गोयल व वैशाली तंवर, नजीदाबाद में बलकार डोडला व राजेंद्र बाखली तथा नगीना में हीराल नंबरदार व मुकेश वाल्मीकि की ड्यूटी लगाई गई है।

प्रांतीय प्रवक्ता सुदेश कटारिया के अनुसार बढ़ापुर में ईलम सिंह व अशोक सरयाल, धामपुर में सुरेश कौशक व सुखबीर बुआना, नहदौर में हितेंद्र चौधरी व विनोद छौकर, बिजनौर में नवीन ढुल व अजीत कलवाड़ी, चांदपुर में बिजेंद्र दलाल व प्रेमलता तथा नूरपुर में अमरजीत डांगी व सुल्तान अजराना को प्रचार के लिए भेजा गया है। प्रांतीय मीडिया प्रमुख डा. संजय शर्मा ने बताया कि बेहट में बलकार गोलन व फूल खरब, नकुड़ में रवींद्र सांगवान व राजपाल तंवर, सहारनपुर में प्रवीण सरदाना व रामेश्वर प्रजापति, सहारनपुर देहात में धीरेंद्र क्योडक व राजबीर बराड़ा को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

प्रांतीय प्रवास प्रमुख डा. पवन सैनी के अनुसार देवबंद में जगदीश राणा व जयदीप राणा, रामपुर मनिहारान में सुभाष हसवाना व देवेंद्र पांचाल, गंगोह में संदीप मौदगिल व नरेंद्र गोरसी, बुढ़ाना में बिजेंद्र मलिक व मुकेश अग्रवाल, चरथावल में बच्चन सिंह आर्य व विकास शर्मा, पुरकाजी में सीता राम यादव मेघनाथ गुप्ता, मुजफ्फरनगर में आजाद नेहरा व रवींद्र दिलावर, खतौली में ओमप्रकाश जैन व जसविंद्र अंबली तथा मीरापुर में गुरदयाल सुनहेड़ी व सुलेख डिडवाला को चुनाव प्रचार की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

उत्तर प्रदेश व पंजाब में प्रचार करेंगे दुष्यंत चौटाला

जननायक जनता पार्टी के संयोजक एवं उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि वे न केवल पंजाब बल्कि उत्तर प्रदेश के चुनाव में भी प्रचार करने जाएंगे। उन्होंने कहा कि भाजपा व जजपा का हरियाणा में गठबंधन है। इस चुनाव प्रचार के दौरान गठबंधन धर्म को निभाया जाएगा। भाजपा से अपनी पार्टी के लिए कुछ सीटें मांगे जाने से जुड़े सवाल पर दुष्यंत ने कहा कि गठबंधन में सब बातें होती हैं।

Edited By: Kamlesh Bhatt