Move to Jagran APP

हरियाणा विस का जूता प्रकरण गर्माया, दलाल का आरोप- चौटाला ने गोली मारने की धमकी दी

कांग्रेस विधायक करण दलाल और इनेलो विधायक दल के नेता अभय चौटाला जूता प्रकरण गर्मा गया है। करण दलाल ने आरोप लगाया है कि अभय चौटाला ने उनको गोली मार देने की बात की है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 13 Sep 2018 04:30 PM (IST)Updated: Thu, 13 Sep 2018 08:51 PM (IST)
हरियाणा विस का जूता प्रकरण गर्माया, दलाल का आरोप- चौटाला ने गोली मारने की धमकी दी
हरियाणा विस का जूता प्रकरण गर्माया, दलाल का आरोप- चौटाला ने गोली मारने की धमकी दी

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा में कांग्रेस विधायक करण दलाल और इनेलो विधायक दल के नेता अभय चौटाला के बीच हुआ जूता प्रकरण बाहर भी गर्मा गया है। करण दलाल द्वारा चंडीगढ़ पुलिस मेें शिकायत देेने के साथ ही दोनों नेताओं के बीच बयानबाजी से मामला बढ़ता दिख रहा है। करण दलाल ने कहा, अभय चाैटाला एक कथित वीडियो में मुझे गोली मारने की बात कर रहे हैं। इस तरह से मेरी बात सही निकली है कि  मुझे और मेरे परिवार को उनसे खतरा है। अभय चौटाला ने इसमें सिर में गोली मारने की जिस तरह बात की है इसे देखते हुए उनसे जुड़े पिछले मामलों की भी जांच कराई जानी चाहिए।

loksabha election banner

करण दलाल ने आज दोपहर यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा, अभय चौटाला ने जिस तरह वीडियो में मुझे सिर में रिवाल्‍वर से गोली मारने की बात की है तो ऐसे में इसके पिछले मामलों की भी जांच की जानी चाहिए। विधानसभा में जूते दिखाने के साथ-साथ अभय चौटाला ने मुझे धमकियां दी थीं। यह बात मैंने चंडीगढ़ पुलिस को दी शिकायत में भी कही है। अब इस तरह का वीडियो सामने अाने के बाद मैं हरियाणा और चंडीगढ़ के डीजीपी को भी पत्र लिखूंगा।

उन्‍होेंने कहा कि अभय चौटाला भाजपा के बाउंसर की तरह कार्य कर रहे हैं। उनको गरीबों से जुड़ा मुद्दा उठाने में मेरा साथ देना चाहिए था, लेकिन वह भाजपा सरकार का साथ दे रहे थे। करण दलाल ने कहा कि इस मामले में मैंने बसपा प्रधान मायावती को भी पत्र लिखा है।

छोटी-छोटी बातों पर नहीं जाता थाने : अभय

दूसरी ओर, करण दलाल द्वारा विधानसभा में हुई घटना को लेकर पुलिस में दी शिकायत के मामले में इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला ने कहा कि न तो मैं पुलिस स्टेशन में शिकायत करने गया और न छोटी बातों पर शिकायत करने थाने जाता हूं। चंडीगढ़ में बुधवार को पत्रकारों से रू-ब-रू अभय चौटाला ने कहा कि सेल्फ डिफेंस में कोई व्यक्ति किसी भी हद तक जा सकता है। अगर कोई मुझे या मेरे परिवार और स्वर्गीय देवीलाल पर असभ्य टिप्पणी करता है तो इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता।

पूरे विवाद का ठीकरा पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा पर फोड़ते हुए उन्होंने कहा कि राबर्ट वाड्रा विवाद में उन्हें सदन में सफाई न देनी पड़े, इसलिए उन्होंने अपने समधी दलाल को मोहरा बनाया। पूरे मामले में जब दलाल मेरे विधानसभा अध्यक्ष भी चुप्पी साधे रहे, जबकि उन्हें दलाल को तुरंत रोकना चाहिए था।

यह भी पढ़ें: हरियाणा विस का जूता प्रकरण पुलिस में पहुंचा, दलाल ने चौटाला के खिलाफ दी शिकायत

बता देंं कि करण दलाल ने बुधवार को चंडीगढ़ के सेक्टर तीन थाने में अभय चौटाला के खिलाफ लिखित शिकायत दी। करण दलाल ने शिकायत में मंत्रियों की मिलीभगत का भी आरोप लगाया है। पुलिस में शिकायत देने के बाद करण दलाल ने कहा, इस मामले में दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में भी एफिडेविट दूंगा।

 कहा, पटियाला हाउस कोर्ट में भी एफिडेविट अभय चा‍ैटाला की जमानत रद करने की मांग करुंगा

दलाल ने कहा कि अभय चौटाला के खिलाफ चल रहे केस का मुख्य गवाह हूं।  मुझे और मेरे परिवार को कल सदन में अभय ने यह कहा कि मैं सबको देख लूंगा। इस तरह अभय चौटाला ने मुझे और मेरे परिवार को  सीधी धमकी है। ऐसे में मैं कोर्ट में अभय की जमानत रद करने की मांग करूंगा।

बता दें कि हरियाणा‍ विधानसभा में मंगलवार को उस समय बेहद दुर्भाग्‍यपूर्ण हालत पैदा हो गई थी। सदन में कांग्रेस के वरिष्‍ठ विधायक करण सिंह दलाल और इनेलो विधायक व नेता प्रतिपक्ष अभय चौटाला के बीच भिड़ंत हो गई थी। शब्‍दों की सीमाएं लांधने के संग-संग सदन की मर्यादा भी इस दौरान ताक पर रख दी गई। आपे से बाहर हुए कांग्रेस विधायक दलाल और चौटाला ने एक-दूसरे पर जूते निकाल लिये। करण दलाल को इस व्‍यवहार के लिए विधानसभा से एक साल के लिए निलंबित कर दिया गया। दूसरी आेर, करण दलाल ने अपने निलंबन को अदालत में चुनौती देने की बात कही। वित्‍तमंत्री कैप्‍टन अभिमन्‍यु ने दलाल और चौटाला के खिलाफ निंदा प्रस्‍ताव पेश किया।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में माननीयों की शर्मनाक हरकत, विस में निकले जूते; सदन की मर्यादा हुई तार-तार

विधानसभा के मॉनसून सत्र के अंतिम दिन कांग्रेस के वरिष्‍ठ विधायक और पूर्व मंत्री करण सिंह दलाल और इनेलो नेता अभय सिंह चौटाला में नोकझोंक हो गई। दाेनों की कहासुनी बढ़ती चली गई और इस दौरान शब्‍दों की मर्यादा टूट गई। इसके बाद दोनों आमने-सामने हो गए अौर उनके बीच भिड़ंत की नौबत आ गई। इस दौरान आपे से बाहर आए करण सिंह दलाल और अभय चौटाला ने अपने जूते निकाल लिये।

-------

कोई जूता निकालेगा तो उसके सामने सिर थोड़े नहीं झुका देंगे : हुड्डा

उधर कुरुक्षेत्र में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने विधानसभा में हुए जूता प्रकरण पर विधायक करण सिंह दलाल का पक्ष लिया। हुड्डा ने कहा कि कोई मारने के लिए जूता निकालेगा तो उसके सामने सिर थोड़े नहीं झुका देंगे। उसका उसी अंदाज में जवाब देंगे। विवाद की शुरुआत नेता प्रतिपक्ष अभय चौटाला ने की थी। उनको भी एक साल के लिए सदन से निलंबित किया जाए।

पत्रकारों से बातचीत में हुड्डा ने कहा कि भाजपा और इनेलो ने मिलीभगत कर दलाल को एक वर्ष के लिए सदन से निष्कासित किया है। यह असंवैधानिक है। राज्य के इतिहास में पहली बार किसी विधायक को एक वर्ष के लिए निष्कासित किया गया है। दलाल ने स्पष्टीकरण देना चाहा तो स्पीकर ने इजाजत नहीं दी। उन्होंने कायदे-कानूनों को ताक पर रखकर फैसला लिया है। उन्हें चाहिए था कि अभय चौटाला को भी इसी प्रकार एक वर्ष के लिए निष्कासित करते। कांग्रेस इस मामले को लेकर जनता के बीच जाएगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.