Move to Jagran APP

Haryana Assembly: मानसून सत्र की कार्यवाही शुरू, सदन में डिजिटल पर लगी विधायकाें की पाठशाला

Haryana Assembly Monsoon Session हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र आज शुरू हो गया है। सत्र की कार्यवाही दोपहर बाद दो बजे शुरू हुई। इससे पहले सदन में डिजिटल कामकाज को लेकर विधायकों की पाठशाला लगाई गई। इसमें सभी दलों के विधायक शामिल हुए।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 08 Aug 2022 01:38 PM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2022 02:26 PM (IST)
Haryana Assembly: मानसून सत्र की कार्यवाही शुरू, सदन में डिजिटल पर लगी विधायकाें की पाठशाला
हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के मौके पर डिजिटल पाठशाला के शुभारंभ पर सीएम मनोहरलाल, स्‍पीकर व अन्‍य नेता। (जागरण)

चंडीगढ़, जेएनएन। Haryana Assembly Monsoon Session: हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र की कार्यवाही शुरू हो गई है। तीन दिवसीय यह सत्र पूरी तरह डिजिटल होगा। सदन की कार्यवाही राष्‍ट्रगान के साथ शुरू हुई। इसके बाद मुख्‍यमंत्री ने पिछले दिनों दिवंगत हुए नेताओं और हस्तियों को श्रद्धांजलि देने के लिए शोक प्रस्‍ताव रखा। सदन में इन सभी को श्रद्धांजलि दी गई।  

loksabha election banner

सत्र की कार्यवाही शुरू होने से पहले सदन में विधायकों के लिए डिजिटल पाठशाला लगाई गई। इसका उद्घाटन मुख्‍यमंत्री मनाेहर लाल ने किया। इस मौके पर विधानसभा स्‍पीकर ज्ञानचंद गुप्‍ता , डिप्‍टी स्‍पीकर रणवीर गंगवा और नेता विपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी मौजूद रहे।    

विधानसभा के मानसून सत्र से पहले विधायकों की पाठशाला लगाई गई। इसमें बताया गया कि विधायक कैसे डिजिटल तरीके से विधानसभा की कार्यवाही में टेबलेट के जरिए अपने सवाल उठा सकते हैं और कैसे उन्हें जवाब मिलेंगे। प्रशिक्षण के दौरान विधायकों के तमाम सवालों और जिज्ञासाओं का जवाब दिया गया।

हरियाणा विधानसभा में डिजिटल पाठशाला में भाग लेते विधायक। (स्रोत-डीपीआर)  

इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विधानसभा के डिजिट‍ल होने पर स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता को दी बधाई दी। उन्‍होंंने कहा कि हमें राष्ट्रपति डिजिटल अवार्ड भी मिला है। इससे सभी सदस्यों की पूरी जानकारी मिल पाएगी।  यह ऐप मोबाइल में भी डाउनलोड हो सकेगी। इसमें सावधानी बरतनी भी जरूरी है। सदन की संवेदनशील मामलों की जानकारी बाहर लीक होने की जिम्मेदारी भी सदस्‍यों की होगी। मुख्‍यमंंत्री ने बताया कि  इसमें एक प्राइवेट पेज भी है। जिस पर विधायक अपने क्षेत्र की जानकारी दे सकते हैं। 

बदला होगा हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र का नजारा, हंगामे के पूरे आसार

बता दें कि हरियाणा विधानसभा का तीन दिवसीय मानसून सत्र की कार्यवाही दोपहर बाद दो बजे से शुरू हुई। इस बार सदन का अलग नजारा होगा क्योंकि पहली बार सदन की कार्यवाही डिजिटल मोड पर चलेगी। इसके अभ्यास के लिए विधायकों को सुबह 11 बजे सदन में बुलाया गया। अभ्यास के बाद अब दो बजे से मानसून सत्र का पहला सत्र विधिवत शुरू होगा। सदन की कार्यवाही संबंधी जानकारी डिजिटल के अलावा दस्तावेज के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी ताकि विधायकों को कोई परेशानी न हो।

हरियाणा विधानसभा में डिजिटल पाठशाला में भाग लेते सीएम मनोहरलाल, अन्‍य मंत्री और विधायक। (स्रोत-डीपीआर)    

हरियाणा विधानसभा की कार्यवाही चलाने का तरीका बदलने के लिए सबसे पहले नियमों में बदलाव करना होता है, लेकिन अभी तक हरियाणा विधानसभा संचालन के नियमों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इन नियमों में आखिरी बार बदलाव तब हुआ था, जब विधायकों को बिना विधानसभा सत्र के भी सवाल पूछने के लिए अधिकृत किया गया था। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के एडवोकेट हेमंत कुमार ने बिना नियमों में बदलाव के बदले हुए तरीके से विधानसभा की कार्यवाही चलाने की परंपरा डालने का विरोध करते हुए स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता को एक ट्वीट किया है।

दूसरी तरफ, विधानसभा सत्र के पहले दिन विपक्ष ही नहीं बल्कि सत्तापक्ष के कुछ विधायकों के तीखे सवालों का सामना सरकार को करना पड़ेगा। पहला ही दिन हंगामेदार होने के पूरे आसार हैं। विभिन्न तीखे सवालों के सत्ता और विपक्ष के बीच हंगामा होगा, क्योंकि इस बार मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के सदस्य पूरी एकजुटता के साथ विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में सरकार को घेरते नजर आएंगे। राज्य में कांग्रेस की कमान हुड्डा के हाथ में आने के बाद यह पहला विधानसभा सत्र है। इसके चलते विपक्ष ने सरकार को घेरने की रणनीति भी बनाई है मगर सत्तापक्ष भी आंकड़ों के साथ पलटवार को तैयार है। इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल की टीम पूरी तरह से तैयार है।

सदन के पहले यदि कांग्रेस अपने पूर्व निर्णय के अनुसार काम रोको प्रस्ताव लेकर आती है तो निश्चित तौर पर सदन में हंगामा होगा। पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा सबसे पहले तो विधायकों को मिल रही धमकियों के मुद्दे पर सरकार से सवाल करेंगे। हालांकि सरकार के पास अब इस मामले में काफी कुछ बताने को है। इसलिए संभवतया यह मुद्दा सदन में ज्यादा देर नहीं टिक पाएगा। सरकार ने धमकी देने वाले गिरोह के सदस्यों को पकड़ लिया है। धमकी देने वालों का दुबई या पाकिस्तान से कोई वास्ता है, यह भी पुलिस जांच में साफ हो गया है। बावजूद इसके विपक्ष के पास बेरोजगारी और भ्रष्टाचार सहित महंगाई जैसे अनेक मुद्दे हैं। इन पर विपक्ष सरकार को घेरने के हर संभव प्रयास करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.