जेएनएन, चंडीगढ़। निर्वाचन आयोग ने हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने चंडीगढ़ पहुंचकर हरियाणा सरकार के अधिकारियों के साथ चुनाव की तैयारियों पर मंथन किया। अधिकारियों ने शांतिपूर्ण ढंग से हुए लोकसभा चुनाव का हवाला देते हुए केंद्रीय चुनाव आयोग को बाधा और हिंसा रहित विधानसभा चुनाव कराने का भरोसा दिलाया है।

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने केंद्रीय चुनाव आयोग को विधानसभा चुनाव के लिए की जा रही तैयारियों से वाकिफ कराया। गृह सचिव नवराज संधू ने लोकसभा चुनाव की तरह इस बार भी अर्ध सैनिक बलों की 120 कंपनियां मांगी हैं, जिन्हें विभिन्न जिलों में जरूरत के हिसाब से तैनात किया जाएगा। मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने राज्य निर्वाचन विभाग को हरसंभव सहयोग देने का भरोसा दिलाया।

चुनाव आयुक्त ने 18 से 19 वर्ष के युवा विद्यार्थियों की शत प्रतिशत वोट बनाने पर जोर दिया। इसके लिए प्राचार्यों की मदद ली जाएगी। मतदाता सूची में पंजीकरण के लिए आनलाइन आवेदन को बढ़ावा देने के निर्देश अशोक लवासा ने दिए। उन्होंने सभी मतदान केंद्रों का निरीक्षण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। सभी दिव्यांग मतदाताओं की जानकारी जुटाकर मतदान केंद्रों पर रैंप बनाने के निर्देश दिए। पोलिंग स्टाफ को बैलेट यूनिट और वीवीपैट की पूरी जानकारी देने को कहा गया है।

संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर विशेष बंदोबस्त के निर्देश

अशोक लवासा ने संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों पर विशेष बंदोबस्त करने के निर्देश दिए हैं। चुनाव के दौरान शराब तस्करी, अवैध नकदी और नशे की रोकथाम के लिए स्पेशल इंतजाम होने चाहिए। किसी भी मतदाता का नाम काटने से ऐसे मतदाता को सूचित करना निर्वाचन विभाग की जिम्मेदारी है। उन्होंने राज्य में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अधिकारियों को काम करने के निर्देश दिए।

पुलिस महानिदेशक ने बताया एक्शन प्लान

पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने शराब, मादक पदार्थ और अवैध नकदी की रोकथाम के लिए पुलिस का एक्शन प्लान बताया। भारत निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ उप-चुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना ने बताया कि बेहतर चुनाव तैयारी के टिप्स दिए। चुनाव आयुक्त ने पंजाब और चंडीगढ़ के निर्वाचन अधिकारियों के साथ भी बैठक की। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डीके बेहरा और संयुक्त निर्वाचन अधिकारी इंद्रजीत सिंह समेत कई विभागीय अधिकारी बैठक में मौजूद रहे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Kamlesh Bhatt