जेएनएन, चंडीगढ़। विश्‍व क्रिकेट के सर्वकालिक महान आलराउंडर खिलाडि़यों में शामिल कपिलदेव का कहना है कि हार्दिक पांड्या शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। हार्दिक बेहतरीन आलराउंडर हैं और उनसे काफी उम्‍मीदें हैं। उन्‍होंने भुवनेश्‍वर कुमार की भी खूब तारीफ की और उनके प्रदर्शन को भी शानदार बताया। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर टीम इंडिया अच्‍छा प्रदर्शन करेगी।

यहां एक कार्यक्रम में अाए पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्‍तान कपिल ने कहा कि आज क्रिकेट में गेंदबाजों की भूमिका काफी बदल गई है। आज गेंदबाजों को न सिर्फ बल्लेबाजी आनी चाहिए, बल्कि बेहतर फील्डर भी होना चाहिए। उन्होंने क्रिकेट में आए बदलावों से गेंदबाजों क काम बढ़ गया है।

कपिल देव ने कहा कि उनके समय में गेंदबाज को सिर्फ बोलिंग के लिए रखा जाता था, लेकिन मौजूदा समय में क्रिकेट खेलने का तरीका बदल गया है। अभी 300 स्कोर करके भी टीम जीत जाए इसकी कोई गारंटी नहीं है। टी-20 की लोकप्रियता बढ़ी है। गेंदबाज से अब अच्छे बल्लेबाज, अच्छे फील्डर होने की भी उम्मीद की जाती है। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पांड्या शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

टीम कर रही है शानदार प्रदर्शन

कपिल देव ने कहा कि मौजूदा भारतीय टीम पूरी से संतुलित है। दक्षिण अफ्रीका में बल्लेबाजों को जरूर दिक्कत आ रही है, लेकिन इसी तरह की दिक्कत उनके बल्लेबाजों को भारत में स्पिन खेलने में आती है। उन्होंने कहा कि मौजूदा दौरे पर टीम इंडिया शानदार प्रदर्शन करेगी।

क्रिकेट अकेडमी खोलने का समर्थक नहीं

कपिल देव ने कहा कि वह क्रिकेट अकेडमी खोलने में रूचि नहीं रखते। बच्चों से पैसे लेकर क्रिकेट सिखाना उनके सिद्धांतों के खिलाफ है। हां, अगर कोई उन्हें फाइनेंस करे, तो फिर इस पर बात की जा सकती है। उन्होंने कहा कि जब हम चंडीगढ़ में क्रिकेट खेलते थे तो यहां आज मिल रही कई तरह की सुविधाएं नहीं थीं। हमारे बाद इस शहर ने कई क्रिकेट खिलाड़ी देश को दिए।

अभी नहीं दी फिल्म बनाने की अनुमति

कपिल देव ने कहा कि उनके जीवन पर फिल्म बनाने के लिए कई प्रोड्यूसरों ने उनसे बात की, लेकिन अभी उन्होंने किसी को अनुमति नहीं दी। उन्होंने कहा कि फिलहाल उनका जीवनी लिखने का भी कोई विचार नहीं है। 

कहा- दुनिया सिर्फ गेंदबाज के तौर पर याद रखे

कपिल देव ने बताया कि वह गोल्फ शौकिया तौर पर खेलते हैं। गोल्फ में नाम कमाने की उनकी कोई रूचि नहीं है। उन्होंने कहा कि वह सिर्फ इतना चाहते हैं कि दुनिया उन्हें गेंदबाज के तौर पर याद रखे। उन्होंने पहला मैच भी बतौर गेंदबाज खेला था और आखिरी मैच भी।

चंडीगढ़ क्रिकेट एसोसिएशन संभालने के सवाल पर काटी कन्नी

चंडीगढ़ क्रिकेट एसोसिएशन को संभालने की बात पर कपिल देव ने यह कहकर कन्नी काट ली कि बीसीसीआइ में भी बहुत से अधिकारी ऐसे हैं जो क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं। बावजूद इसके बीसीसीआइ अच्छे ढंग से चल रहा है।

Posted By: Sunil Kumar Jha

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप