Move to Jagran APP

Battle against Corona: हरियाणा के सभी सरकारी कर्मचारी घर से ही करेंगे नौकरी

हरियाणा में कोरोना के खिलाफ जंग के बीच सरकार ने अहम निर्णय किया है। अब राज्‍य के सरकारी कर्मचारियों को Work from home करने को कहा गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 06:53 AM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 08:49 AM (IST)
Battle against Corona: हरियाणा के सभी सरकारी कर्मचारी घर से ही करेंगे नौकरी
Battle against Corona: हरियाणा के सभी सरकारी कर्मचारी घर से ही करेंगे नौकरी

चंडीगढ़, जेएनएन। कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए हरियाणा सरकार ने अब सरकारी विभागों व बोर्ड तथा निगमों में कर्मचारियों को घर से ही काम करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। ग्रुप बी, सी और डी के कर्मचारियों को कार्यालय आने की जगह घर से ही काम करने को कहा गया है। बता दें कि आज से पूरे राज्‍य में Lock down कर दिया गया है।

loksabha election banner

हरियाणा की मुख्यसचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने सभी प्रशानिक सचिवों को आदेश दिए है कि उनके सभी कर्मचारी 31 मार्च तक या अगले आदेश तक घर से काम करें। आदेश में कहा गया है कि घर से काम करने वाले सभी कर्मचारियों को हर समय टेलीफोन और संचार के इलेक्ट्रॉनिक साधनों पर उपलब्ध होना चाहिए।

घर से काम के बारे में यह आदेश नगर निकाय, निगम, सोसायटी आदि,मुख्य सचिव, राजस्व विभाग, स्वास्थ्य, गृह, कृषि, सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग, विकास और पंचायत, बिजली, सिंचाई, शहरी स्थानीय निकाय, चिकित्सा शिक्षा, सूचना और प्रौद्योगिकी, सहयोग, वित्त, उत्पाद शुल्क और कराधान, सूचना और जनसंपर्क। टाउन एंड कंट्री प्लानिंग (एचएसवीपी) और खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग पर लागू नहीं होगा। प्रशासनिक सचिव उन कर्मचारियों की संख्या और श्रेणी तय करेंगे, जिन्हें उन्हें मुख्य कार्यालय और क्षेत्र स्तर पर आवश्यक सेवाओं के रखरखाव के लिए कार्यालय में बुलाना होगा।

यह आदेश आवश्यक आपातकालीन सेवाओं और पानी और बिजली की आपूर्ति पर लागू नहीं होंगे। जिला में तैनात कोई भी अधिकारी उपायुक्त की अनुमति के बिना स्टेशन नहीं जाएगा। उपायुक्तों को कोविद -19 के प्रसार के लिए किसी भी विभाग के किसी भी अधिकारी की अपेक्षित सेवाओं का विवेक होगा।

सोशल मीडिया पर जागरूक करेंगे कर्मचारी

हरियाणा सरकार ने इसके साथ ही Work from home करने वाले कर्मचारियों को सोशल मीडिया पर भी कोरोना वायरस के विरुद्ध जागरूकता अभियान में भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा गया है। कर्मचारियों से कहा गया है कि वे अपने आसपास रहने वाले लोगों को भी कोरोना के खिलाफ लड़ी जाने वाली लड़ाई में जागरूक करें। प्रदेश सरकार पहले ही 50 साल से अधिक उम्र के कर्मचारियों, गर्भवती महिलाओं और विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त कर्मचारियों को घर से ही काम करने के निर्देश जारी कर चुकी है।

संदिग्ध मरीज खुले में घूमे तो सरकार लेगी एक्शन

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने निर्देश जारी किए गए हैं कि यदि सोशल मीडिया पर कोई व्यक्ति गलत अफवाहें या सूचनाएं फैलाएगा तो उसके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए सभी जिला उपायुक्तों व पुलिस अधीक्षकों को अधिकृत किया गया है। उन्होंने लोगों से आह्वान किया है कि यदि उनके संज्ञान में कोई ऐसा व्यक्ति आए, जिसको कोरोना के कारण घर में काउरंटाइन करने के लिए कहा गया है, लेकिन वह उसका पालन नहीं कर रहा या इधर उधर घूम रहा है तो उसकी सूचना नजदीकी थाने में दें। उसके विरुद्ध एक्शन लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Corona से जंग: हिसार के किसान का बेटा ढूंढ रहा कोरोना की दवा, ऑस्ट्रिया में रिसर्च में जुटा

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: Coronavirus: एक दिन का वेतन CM Relief Fund में देंगे पंजाब के IAS, कई मंत्री व MLA भी एक माह का वेतन


यह भी पढ़ें: शताब्दी एक्‍सप्रेस में Corona मरीज संग सफर करने वाले 39 यात्री क्‍वारंटाइन, दाे नहीं मिले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.