Move to Jagran APP

CID पर विवाद के बीच विज की कमेटी को राज्‍यपाल की मंजूरी, मामले में उठे बड़े सवाल

हरियाणा की मनोहरलाल सरकार में सीआइडी को गृह विभाग से अलग करने के विवाद के बीच नया सवाल उठ गया है। राज्‍यपाल ने गृहमंत्री अनिल विज द्वारा गठित सीआइडी की कमेटी को मंजूरी दे दी है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 09 Jan 2020 11:43 AM (IST)Updated: Thu, 09 Jan 2020 11:43 AM (IST)
CID पर विवाद के बीच विज की कमेटी को राज्‍यपाल की मंजूरी, मामले में उठे बड़े सवाल
CID पर विवाद के बीच विज की कमेटी को राज्‍यपाल की मंजूरी, मामले में उठे बड़े सवाल

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में सीआइडी (क्राइम इनवेस्टिगेशन डिपार्टमेंट) किसके पास? यह गुत्थी सुलझने का नाम नहीं ले रही। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) की वेबसाइट पर यह महकमा मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पास दिख रहा है तो गृह मंत्री अनिल विज सीआइडी को गृह विभाग के अधीन होने का दावा कर रहे। इस विवाद के बीच हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने गृह मंत्री अनिल विज द्वारा गठित उस तीन सदस्यीय कमेटी पर अपनी मुहर लगा दी है। इससे बडा सवाल उठ गया है।

loksabha election banner

सीआइडी के कामकाज में सुधार पर रिपोर्ट देगी विजयवर्धन की कमेटी,  केपी सिंह व पीआर देव सदस्य

इस कमेटी का गठन सीआइडी की ओवरहालिंग के लिए किया गया था। गृह सचिव विजयवर्धन के नेतृत्व में विज ने यह कमेटी बनाई थी, जिसमें पूर्व डीडीपी केपी सिंह और पीआर देव को शामिल किया गया है। हरियाणा के राज्यपाल ने इस कमेटी के गठन के आदेश बुधवार शाम जारी कर नए विवादों को हवा दे दी है।

यह भी पढ़ें: हरियाणा के CM और गृह मंत्री में फिर तनातनी, फिर गरम हुए विज ने अपना विभाग छीनने को दी चुनौती

डा. केपी सिंह स्टेट विजिलेंस ब्यूरो के महानिदेशक हैै, जबकि पीआर देव सिविल डिफेंस एवं होमगार्ड के कमांडेंट जनरल हैैं। विज ने इस कमेटी को सीआइडी की कार्यप्रणाली में सुधार पर रिपोर्ट देने की जिम्मेदारी सौंप रखी है। ऐसे में सवाल खड़े हो गए हैं कि जब सीआइडी सीएम के पास है तो इस कमेटी के गठन का क्या औचित्य है। कमेटी गठित होने के बाद विज के उस दावे को भी बल मिला है जिसमें उन्होंने कहा है कि सीआइडी गृह विभाग के अधीन है और यह महकमा उनके पास है।

यह भी पढ़ें: Delhi assembly Election में दुष्‍यंत चौटाला भी ठोकेंगे ताल, जानें किन 12 सीटों पर है फोकस

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें




Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.