जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में गरीब परिवारों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए 21 अगस्त को 'मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना' लांच होगी। इसके तहत प्रत्येक परिवार को छह हजार रुपये सालाना दिए जाएंगे। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 अगस्त को नई दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये राज्य में आयुष विभाग के 10 वेलनेस सेंटरों का शुभारंभ करेंगे।

मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये विभिन्न योजनाओं की समीक्षा बैठक करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिस परिवार की वार्षिक आय एक लाख 80 हजार रुपये से कम और दो हेक्टेयर से कम जमीन होगी, उसी को मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का लाभ मिलेगा।

योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार के मुखिया को एक साधारण फार्म भरना होगा, जिसमें परिवार के सदस्यों के व्यवसाय और आय की जानकारी देनी होगी। पात्र लाभार्थी परिवार को 500 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे। इस राशि में से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत 18 से 50 वर्ष तक के एक सदस्य के जीवन बीमा के लिए 330 रुपये प्रतिवर्ष की दर से प्रीमियम का भुगतान उनके खाते से स्वयं हो जाएगा। लाभार्थी की मृत्यु के मामले में दो लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 18 से 70 वर्ष तक के पात्र आयु वर्ग में परिवार के कम से कम एक सदस्य के दुर्घटना बीमा के लिए 12 रुपये प्रतिवर्ष का भुगतान उनके खाते से स्वयं हो जाएगा। दुर्घटना में मौत पर दो लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री श्रम मान धन योजना के तहत 18 से 40 वर्ष तक के पात्र आयु वर्ग में लाभार्थी को पेंशन प्रदान करने के लिए 55 से 200 रुपये प्रति माह लाभार्थी के अंशदान का भुगतान प्रीमियम के रूप में खाते से स्वयं कटेगा। 60 वर्ष की आयु पूरी होने पर तीन हजार रुपये प्रतिमाह की दर से पेंशन मिलेगी। इन सभी सुविधाओं के लिए पात्र आयु वर्ग में परिवार के कम से कम एक सदस्य के लिए पेंशन का विकल्प चुना जाना चाहिए।

407 आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर और 138 सब केंद्र बनेंगे

मुख्य सचिव ने केशनी आनंद अरोड़ा ने बताया कि राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत प्रदेश में इस साल 407 आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर और 138 सब केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इनमें से 102 आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर अगले 100 दिन में शुरू हो जाएंगे। इसके अलावा राष्ट्रीय हरित ब्यूरो के निर्देशों के मुताबिक कूड़ा निस्तारण के प्रति लोगों को सचेत करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Kamlesh Bhatt

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप