Move to Jagran APP

यात्रियों के लग्जरी सफर के लिए फिर वोल्वो बसें खरीदेगी सरकार

हरियाणा रोडवेज की पुरानी 39 वोल्वो और मर्सिडीज बसों की मियाद पूरी हो गई है। ये बीच रास्ते में जवाब दे रही हैं। सरकार अब 22 नई वोल्वो बसें खरीदेगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 28 Jun 2018 10:59 AM (IST)Updated: Fri, 29 Jun 2018 09:05 PM (IST)
यात्रियों के लग्जरी सफर के लिए फिर वोल्वो बसें खरीदेगी सरकार
यात्रियों के लग्जरी सफर के लिए फिर वोल्वो बसें खरीदेगी सरकार

चंडीगढ़ [सुधीर तंवर]। सालाना 700 करोड़ रुपये के घाटे से जूझ रहे हरियाणा रोडवेज ने यात्रियों के लग्जरी सफर के लिए फिर से वोल्वो बसों पर नजरें टिकाई हैं। महंगे दाम और रखरखाव के कारण पूर्व में नई मर्सिडीज और वोल्वो बसों की खरीद से किनारा कर चुकी प्रदेश सरकार ने यू-टर्न लेते हुए अब 22 नई वोल्वो बसें खरीदने की तैयारी कर ली है। इसके अलावा सामान्य श्रेणी और वोल्वो के बीच की 150 एसी (एयर कंडीशन) बसें भी रोडवेज में शामिल होंगी।

loksabha election banner

चंडीगढ़-दिल्ली-गुरुग्राम के बीच यात्रियों को हाई लेवल की परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पूर्व सरकार ने वर्ष 2012 में 30 वोल्वो और उसके अगले साल 10 मर्सिडीज बसें खरीदी थीं। ये बसें अपनी मियाद पूरी कर चुकी हैं, जिस कारण ये बीच रास्ते में ही दगा दे जाती हैं।

नियमानुसार वोल्वो बसों को सात साल या फिर दस लाख किलोमीटर तक ही चलाया जा सकता है, लेकिन हरियाणा रोडवेज की वोल्वो बसें यह सीमा कब की पार कर चुकीं। यही वजह है कि चंडीगढ़ डिपो की सभी 10 वोल्वो बसें और गुरुग्राम डिपो की सात बसें खराब खड़ी हैं।

गुरुग्राम डिपो में नौ वोल्वो बसें यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचा रही हैं, जबकि दो बसों को करनाल में लगाया गया है। इस तरह कुल 11 वोल्वो बसें अभी ऑन रूट हैं। इसी तरह चंडीगढ़ डिपो की 10 मर्सिडीज बसों में से केवल छह बसें ही ऑन रूट हैं। इन बसों को बहुत अधिक मैंटेनेंस के साथ दौड़ाया जा रहा है, लेकिन इनके ठिकाने तक सही सलामत पहुंचने की कोई गारंटी नहीं होती।

18 पुरानी बसों के बदले नौ नई बसें देने का वोल्वो का प्रस्ताव नकारा

वोल्वो कंपनी की 30 बसों में से दस चंडीगढ़ और 20 बसें गुरुग्राम को दी गईं थी। बाद में दो बसें तकनीकी खराबी के कारण कंपनी को लौटा दी गईं। सूत्रों के मुताबिक करीब दो साल पहले वोल्वो ने रोडवेज को गुरुग्राम डिपो की सभी 18 वोल्वो बसों को वापस लेकर बदले में नौ बसें मुफ्त देने का ऑफर दिया था। सरकार ने यह प्रस्ताव स्वीकार नहीं किया।

पहले निकाल चुके टेंडर, अब फिर से विज्ञापन : पंवार

परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार ने माना कि वर्तमान में रोडवेज में शामिल 39 वोल्वो और मर्सिडीज बसों में से कुछ बसें तकनीकी खराबी के कारण बंद हैं। जल्द ही 22 नई वोल्वो बसें रोडवेज बेड़े में शामिल की जाएंगी। इन बसों के लिए पहले टेंडर किया गया था लेकिन किसी कारण से उसे पुन: विज्ञापित किया गया है। उन्होंने बताया कि इस साल 650 नई बसें खरीदी जाएंगी। इनमें 350 बसें सामान्य श्रेणी की होंगी, जबकि 150 बसें मिनी होंगी। वहीं 150 डीलक्स एसी बसें खरीदने को मंजूरी दी गई है। इन बसों को विभिन्न जिलों में भेजा जाएगा।

यह भी पढ़ेंः माल्या, नीरव व ललित मोदी के जरिये सीबीआइ पर खेमका का हमला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.