Move to Jagran APP

कोरोना वायरस को हराने के लिए सभी उपाय कर रही सरकार, अब आयुर्वेद का भी इस्‍तेमाल

हरियाणा में कोरोना के खिलाफ जंग में हरियाणा सरकार ने आयुर्वेद का सहारा भी लेने का फैसला किया है। अब डिस्‍पेंसरियों में आयुर्वेदिक औषधियां भी मिलेंगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 01:51 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 01:51 PM (IST)
कोरोना वायरस को हराने के लिए सभी उपाय कर रही सरकार, अब आयुर्वेद का भी इस्‍तेमाल
कोरोना वायरस को हराने के लिए सभी उपाय कर रही सरकार, अब आयुर्वेद का भी इस्‍तेमाल

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में कोरोना वायरस का अधिक फैलाव होने की किसी भी स्थिति से निपटने के लिए हरियाणा सरकार हर संभव कदम उठा रही है। अब राज्‍य में आयुर्वेद का सहारा लिया जा रहा है। राज्य के अस्पतालों में 722 वेंटीलेटर पहुंच चुके तथा मेडिकल कालेजों के लिए 146 व सिविल अस्पतालों के लिए 110 वेंटीलेटर नए मंगवाए गए हैं। कोरोना से बचाव के लिए राज्य सरकार ने आयुर्वेदिक औषधियों के प्रचार-प्रसार का भी निर्णय लिया है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हल्दी वाले दूध को सर्वोत्तम बताया गया है।

prime article banner

डिस्पेंसरी पर मिलेंगी औषधियां,  दालचीनी, तुलसी, काली मिर्च, अदरक और मुनक्का भी

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं आयुष मंत्री अनिल विज की अध्यक्षता में हुई बैठक में सभी आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी में हल्दी, दालचीनी, तुलसी, काली मिर्च, सूखी अदरक, सौंठ और मुनक्का की बिक्री करने का निर्णय लिया गया है। केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी की है कि हल्दी वाला दूध इम्युनिटी पावर बढ़ाने में कारगर है। च्यवनप्राश से इसलिए परहेज करने को कहा गया है, ताकि किसी की शुगर न बढ़ जाए।

हल्दी वाला दूध और गरम पानी पीने से बढ़ेगी रोग से लड़ने की ताकत

गृह, स्‍वास्‍थ्‍य और आयुष मंत्री अनिल विज ने बताया कि तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सौंठ एवं मुनक्का से बनी हर्बल टी व काढ़ा दिन में एक से दो बार पीना चाहिए। इसके साथ ही 150 एमएल गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी चूर्ण दिन में एक से दो बार लेना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा गर्म पानी का सेवन करना भी अच्छा रहता है। इन सभी औषधियों को आयुष विभाग की डिस्पेंसरी में बिक्री के लिए भी रखवाया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक में शारीरिक दूरी का पालन किया और प्रदेश की जनता से आह्वान किया कि सभी कोरोना वायरस को मात देने के लिए शारीरिक दूरी का ध्यान रखें। प्रदेश में किसी भी प्रकार की दवाइयों और स्वास्थ्य कर्मियों के लिए आवश्यक चीजों की कमी नही आने दी जाएगी। मंत्री ने बताया कि पीपीई किट की राज्य में कोई कमी नहीं है। हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में पीपीई किट और वेंटीलेटर की खरीद को मंजूरी दी गई है। यह ऐसी चीजें हैं, जिनकी नियमित सप्लाई होती है और नियमित इस्तेमाल होता है।

नल्हड़ का मेडिकल कालेज स्पेशल कोविड अस्पताल बना

हरियाणा सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए नल्हड़ के शहीद हसन खान मेवाती सरकारी मेडिकल कॉलेज को विशेष रूप से कोविड-19 अस्पताल के रूप में घोषत किया है। इस अस्पताल में 600 बेड हैं और यहां सभी प्रकार के चिकित्सा उपकरण की पूर्ण उपलब्धता और आपूर्ति है।

मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संकट समन्वय समिति की बैठक में बताया कि जो मरीज पहले से इस अस्पताल में भर्ती हैं, उन्हें नजदीकी अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। इइस अस्पताल में पीपीई किट और मास्क सहित पर्याप्त चिकित्सा उपकरणों की उपलब्धता और आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में विशेष रूप से कोविड वार्ड बनाए जाएं।

दूधियों से बचें लोग, बैंकों में दिन तय किए जाएं

हरियाणा की मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि राजमार्गों पर स्थित पेट्रोल पंप भी खुले रखने की व्यवस्था की जाए। जिन जिलों में जहां-जहां कोरोना के पाजीटिव मामले पाए गए हैं, उन इलाकों में दूध की आपूर्ति करने वाले दूधवालों की संख्या को कम किया जाए और इसके स्थान पर पैक्ड दूध की आपूर्ति बढ़ाने पर अधिक ध्यान दिया जाए। पुरानी धर्मशालाओं में रहने वाले साधुओं की उचित निगरानी की जानी चाहिए और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि इन साधुओं की थर्मल स्कैनिंग की जाए।

वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने बताया कि बैंकों में अधिक भीड़ न हो, इसके लिए एक तंत्र बनाया गया है, जिसके तहत लोग दिनों के अनुसार बैंकों में जाएं ताकि बैंकों में आने वाले लाभार्थी शारीरिक दूरी के नियम का पालन करते हुए अपने धन को निकाल सकें।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: उठा बड़ा सवाल, कहीं मजहब के प्रचार से अलग तो नहीं था तब्लीगी जमातियों का मकसद

यह भी पढें: टेस्ट के लिए नहीं करना होगा इंतजार, नए किट RTK कोविड-19 से दो से तीन मिनट में मिलेगी रिपोर्ट


यह भी पढ़ें: Corona से मिलकर लड़ेंगे देश के 425 रिसर्च स्कॉलर-साइंटिस्ट, PU के scholar ने बनाया खास ग्रुप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.