Move to Jagran APP

सरकारी स्कूलों में नहीं पड़ेंगी गर्मी की छुट्टियां, ऑनलाइन पढ़ाई रहेगी जारी

हरियाणा के स्‍कूलों में गर्मी की छुट्टियां नहीं होंगी। राज्‍य के शिक्षा मंत्री ने कहा है कि राज्‍य में स्‍कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 08:19 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 08:19 AM (IST)
सरकारी स्कूलों में नहीं पड़ेंगी गर्मी की छुट्टियां, ऑनलाइन पढ़ाई रहेगी जारी
सरकारी स्कूलों में नहीं पड़ेंगी गर्मी की छुट्टियां, ऑनलाइन पढ़ाई रहेगी जारी

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा सरकार ने कोराेना के कारण लॉकडाउन से स्‍कूली विद्यार्थियों की पढ़ाई में बाधा आने के मद्देनजर महत्‍वपूर्ण कदम उठाया है। राज्‍य सरकार ने स्‍कूलों में ग्रीष्‍मावकाश रद कर दिया है। अब हरियाणा के सरकारी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां नहीं होंगी। सभी बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी। इस दौरान स्कूल स्टाफ को नियमित रूप से भी विद्यालयों में आना होगा ताकि बच्चों की ई-लर्निंग जारी रहे।

loksabha election banner

शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने 15 दिन के अवकाश की मांग को किया खारिज

हरियाणा सचिवालय में शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर के साथ हुई बैठक में हसला के प्रतिनिधिमंडल ने तर्क दिया कि 11 अप्रैल से चल रही ई-लर्निंग प्रक्रिया में सभी अध्यापक अपना अगले महीनों का पाठ्यक्रम पूरा करा चुके है। अत: इस लंबी प्रक्रिया की बोरियत से विद्याॢथयों को बचाने के लिए 15 दिन का ब्रेक दिया जाना चाहिए। इससे विद्यार्थी नई ऊर्जा के साथ पुन: पठन-पाठन में लग सकेंगे। शिक्षा मंत्री ने इसे सिरे से खारिज कर दिया।

हसला को कई दूसरी मांगें पूरी करने का दिया भरोसा

बैठक में शिक्षा मंत्री के साथ मौजूद  अतिरिक्त मुख्य सचिव महावीर सिंह, माध्यमिक शिक्षा निदेशक जे. गणेशन, मौलिक शिक्षा निदेशक प्रदीप डागर के सामने हरियाणा स्कूल लेक्चरर्स एसोसिएशन के राज्य प्रधान दयानंद शर्मा ने कई मांगें रखी। हसला ने स्कूलों में सौ फीसद स्टाफ को बुलाने को लेकर आपत्ति जताई। स्कूलों में 15 दिन के अवकाश पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में सभी दफ्तर खुले हुए हैं और सभी विभागों में कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। अत: स्कूलों के दफ्तरों में भी अध्यापकों को हाजिर होकर काम करना चाहिए।

दसवीं कक्षा के सभी विद्यार्थियों की परीक्षा लेने पर शिक्षा मंत्री ने गंभीरता से विचार करने की बात कही। संगठन की मांग थी कि या तो सभी बच्चों को चार विषयों के औसत अंकों के आधार पास कर परिणाम घोषित कर दिया जाए या फिर सभी विद्यार्थियों की विज्ञान की परीक्षा लेने के बाद ही परीक्षा परिणाम घोषित किया जाए।

शिक्षा मंत्री ने भरोसा दिलाया कि  जल्दी ही मिनिस्ट्रियल स्टाफ और शिक्षकों के लिए तबादला अभियान चलाया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी और प्रिंसिपल के पदों पर विभाग में जल्दी ही प्रमोशन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) गणित/विज्ञान पदों से पीजीटी पर संशोधित नियम-2019 के आधार पर प्रमोशन केस भी जल्द मांगे जाएंगे।

उन्‍होंने कहा कि पिछले साल नियुक्त पीजीटी इतिहास पदों पर कार्य कर रहे प्राध्यापकों का डाटा पोर्टल पर अपडेट किया जाएगा। डाइट में दाखिलों पर सरकार विचार करेगी। इसके अलावा निदेशालय में सभी तरह के लंबित मामले एसीपी, पे-प्रोटेक्शन, पर्सनल फाइल आदि मामले भी तुरंत प्रभाव से निपटा दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: मेटीरियल केमेस्ट्री विज्ञानी का बड़ा दावा- चुटकी भर मीठा सोडा कर सकता है कोरोना का इलाज

यह भी पढ़ें: गिरफ्तार आतंकियाें का खुलासा- कश्मीर में आत्मघाती हमले की तैयारी में लश्‍कर जुटा रहा हथियार

यह भी पढ़ें: हरियाणा के आइपीएस अफसरों को सुशांत के सुसाइड पर शक, प्रदेश में ADGP हैं उनके जीजा

यह भी पढ़ें: हरियाणा पछाड़ेगा पंंजाब को, गायों पर बड़ा प्रयोग हुआ सफल और अब बहेगी दूध की धारा


यह भी पढ़ें: प्रणब दा, तुस्सी ग्रेट हो, गोद लिए गांवों की चमका रहे किस्मत, फाइव एच के मंत्र से बदली तस्‍वीर

यह भी पढ़ें: Rohtak PGI ने पूर्व महिला उपराज्‍यपाल को जनरल वार्ड में रखा, निजी अस्‍पताल में मिला इलाज

यह भी पढ़ें: पिता ने 10वीं में फेल होने पर डांटा तो घर से भागे,कई रात भूखे सोए, आज तीन देशों में है कारोबार

यह भी पढ़ें: कोरोना संकट में किसान काे खूब रास आ रही अफ्रीकन तुलसी की खेती, जानें इसकी खूबियां

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.