जेएनएन, चंडीगढ़। विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले ही प्रदेश सरकार ने अगले पांच साल का रोडमैप तैयार कर लिया है। भाजपा की चुनाव संकल्प पत्र कमेटी के चेयरमैन के नाते कृषि एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने न केवल प्रशासनिक सचिवों व विभागाध्यक्षों से फीडबैक लिया, बल्कि उन्हें अगली कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश भी दिए हैं।

हरियाणा भाजपा को करीब पौने दो लाख सुझाव चुनाव संकल्प पत्र के लिए मिले हैं। 25 सितंबर तक उन्हें कलमबद्ध कर रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंपी जाएगी। करीब दो हजार सुझाव ऐसे हैं, जो एक ही प्रवृत्ति के हैं। सरकार का एजेंडा है कि भविष्य में कुछ ऐसे काम किए जाएं, जिनके रिजल्ट ज्ञानवर्द्धन से जुड़े हों। ओमप्रकाश धनखड़ ने अधिकारियों से कहा कि स्कूल में ही विज्ञान की पढ़ाई कर रहे बच्चों को मिट्टी, पानी, दूध और खाद्य पदार्थों की जांच करना सिखाया जाए। सभी गांवों में जिम व व्यायामशाला की व्यवस्था की जानी चाहिए।

मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर और मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन की मौजूदगी में सभी विभागों ने अगले पांच साल किए जाने वाले कामों का खाका पेश किया। महिला एवं बाल विकास विभाग प्रदेश को एनीमिया मुक्त करने की मुहिम छेड़ेगा। महिला एवं किशोरियों को पोषक तत्व प्रयाप्त मात्रा में मिलें, इसके लिए जैविक खाद्य पदार्थों के सेवन को बढ़ावा दिया जाएगा। आंगनबाड़ी केंद्रों को मॉडर्न बनाने की दिशा में भी बैठक में मंथन हुआ है।

प्रदेश को ड्रग मुक्त बनाने के लिए स्कूल और कॉलेजों में काउंसलिंग कराई जाएगी। पुलिस और स्वास्थ्य विभाग इसमें अहम भूमिका निभाएंगे। हर जिले में वृद्धाश्रम खुलेगा। बारहवीं तक के बच्चों को सक्षम योजना के तहत रोजगार दिया जाएगा। चार हजार बच्चों को कौशल प्रशिक्षण और निजी कंपनियों के साथ मिलकर तीन लाख युवाओं को रोजगार देने की योजना है।

बैठक में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जल ही जीवन योजना के तहत वर्ष 2023 तक 90 फीसद और 2024 तक शत-प्रतिशत कार्य करने की योजना तैयार की गई है। हर घर में नल से जल पहुंचेगा। री-यूज वाटर सिस्टम को सही तरीके से लागू करने पर भी ध्यान दिया जाएगा। ग्रामीण विकास विभाग गांव में बायोगैस प्लांट बनाने पर जोर देगा। हर गांव में जिम खोले जाएंगे। सीवरेज की व्यवस्था की जाएगी।

प्लास्टिक मुक्त होगा हरियाणा

पर्यावरण विभाग द्वारा प्लास्टिक मुक्त हरियाणा बनाने पर जोर दिया जाएगा। इसके लिए सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने और कपड़े तथा जूट के थैलों के उपयोग को बढ़ावा देना आरंभ कर दिया गया है। यमुना और घग्गर नदियों की सफाई के लिए भी कार्ययोजना तैयार की गई है। प्रदेश में 1400 हेल्थ एंड वेलनैस सेंटर बनाए जाएंगे। हर शहर के बाईपास बनाने का प्रस्ताव है।

कॉलेजों में स्टार्ट-अप, हर कॉलेज में फ्री वाई-फाई

कॉलेजों में स्टार्ट-अप की शुरुआत करने की योजना है। हर कॉलेज में फ्री वाई-फाई देने और ऑनलाइन कोर्स से पढ़ाई करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्योगों को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से जोड़ा जाएगा। गृह विभाग अपराध के स्तर में कमी लाने और महिलाओं की सुरक्षा पर काम करेगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Posted By: Kamlesh Bhatt

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप