Move to Jagran APP

कोरोना मरीजों के इलाज का खर्च उठाएगी सरकार, उद्योगपतियों व व्यापारियों से भी मांगी गई मदद

हरियाणा में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के बीच राज्‍य सरकार ने बड़ा फैसला किया। राज्‍य सरकार राज्‍य में कोराेना मरीजों के इलाज का खर्च उठाएगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 09:22 AM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 09:22 AM (IST)
कोरोना मरीजों के इलाज का खर्च उठाएगी सरकार, उद्योगपतियों व व्यापारियों से भी मांगी गई मदद
कोरोना मरीजों के इलाज का खर्च उठाएगी सरकार, उद्योगपतियों व व्यापारियों से भी मांगी गई मदद

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा में Corona Virus से जंग के बीच राज्‍य सरकार ने बड़ा फैसला किया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ऐलान किया है कि कोरोना के मरीजों के उपचार का सारा खर्च राज्य सरकार उठाएगी। प्राइवेट अस्पतालों में मरीजों के उपचार पर होने वाले पूरे खर्चे का वहन भी सरकार करेगी। सीएम ने इसके लिए सभी औद्योगिक घरानों, प्राइवेट कंपनियों व व्यावसायिक घरानों से भी सहयोग मांगा है।

prime article banner

सीएम मनोहरलाल ने कहा कि जो लोग ई-पेमेंट के हिसाब से भुगतान करेंगे, उन्हें प्रोत्साहन किया जाएगा। बिजली तथा सीवरेज व पानी के बिल की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 15 अप्रैल तक किया गया है। इस अवधि में किसी तरह का सरचार्ज व जुर्माना नहीं लगेगा। सीएम ने मोटर व्हीकल एक्ट के टैक्स की डेट भी बढ़ाकर 30 अप्रैल तक कर दी है।

मनोहरलाल ने कहा कि स्कूल-कॉलेजों की बस, वैन व टैक्सी आदि को लॉकडाउन तक की अविध के दौरान टैक्स से 100 प्रतिशत छूट मिलेगी। जिन वाहन चालकों को अपनी पुरानी पेमेंट का भुगतान 15 मार्च तक करना था अब वे 30 अप्रैल तक बिना ब्याज व जुर्माने के इसका भुगतान कर सकेंगे।

अब घर बैठे पढ़ाई करेंगे विद्यार्थी

प्रदेश में फिलहाल स्कूल, कॉलेजों, यूनिवर्सिटी के अलावा सभी शैक्षणिक संस्थानों को 31 मार्च तक के लिए बंद किया गया है। इस अवधि को आगे बढ़ाया भी जा सकता है। विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसके लिए सरकार ने ऑनलाइन तरीके से पढ़ाई का प्रबंध कर दिया है।

मनोहरलाल ने कहा कि प्रदेशभर के एक लाख 87 हजार से अधिक विद्यालयों की ओर से एसएमएस व ईमेल के जरिये विद्यार्थियों को सूचित किया जाएगा। उच्चतर शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर 24 मार्च से लेक्चरर रिकार्ड करके भेजे जाएंगे ताकि विद्यार्थी शिक्षा सेतु एप के जरिये घर बैठकर पढ़ाई पूरी कर सकें।

डॉक्टरों को पहुंचाई सेफ्टी किट

प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों व सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों व पैरा-मेडिकल स्टॉफ के पास सेफ्टी किट के अभाव से जुड़े सवाल पर सीएम ने कहा कि सभी जगहों पर इसकी सप्लाई हो चुकी है। जिन अस्पतालों में नहीं पहुंची है, उनमें सोमवार रात तक ही पहुंच जाएगी। डॉक्टरों व पैरा-मेडिकल स्टॉफ को कोरोना उपचार के लिए स्पेशल वर्दी के अलावा मास्क सहित पूरी किट मुहैया करवाई गई है।

यह भी पढ़ें: Haryana Lock down: दिहाड़ीदार, मजदूर व रेहड़ी फड़ी वालों को मिलेंगे 4500 रुपये मासि‍क

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


यह भी पढ़ें: Coronavirus: एक दिन का वेतन CM Relief Fund में देंगे पंजाब के IAS, कई मंत्री व MLA भी एक माह का वेतन


यह भी पढ़ें: शताब्दी एक्‍सप्रेस में Corona मरीज संग सफर करने वाले 39 यात्री क्‍वारंटाइन, दाे नहीं मिले


 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.