जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में होमगार्ड के जवानों (गृह रक्षी) को बड़ा तोहफा मिला है। प्रदेश सरकार ने होमगार्ड जवानों के मानदेय में 9400 रुपये का इजाफा हुआ है। अभी तक 18 हजार रुपये मानदेय लेते रहे गृह रक्षियों को पहली अप्रैल से 27 हजार 400 रुपये का मानदेय मिलेगा।

हरियाणा में होमगार्ड जवानों के कुल 14 हजार 25 पद हैं। मौजूदा समय में करीब 11 हजार होमगार्ड हैं जिनमें से करीब पांच हजार जवान ड्यूटी पर हैं। हर जिले में जवानों की संख्या और ड्यूटियां अलग-अलग रहती है। हर जवान को 89 दिन की ड्यूटी के बाद हटा दिया जाता है और ऑफ ड्यूटी बैठे जवान को उसकी जगह ड्यूटी पर लगाया जाता है।

पुलिस महकमा चुनावों, यातायात प्रबंधन और आपातकाल के दौरान तो इन होमगार्ड जवानों की सेवाएं लेते हैं, लेकिन अन्य सरकारी विभाग अपने मुख्यालयों, जिला स्तर पर कार्यालयों व सरकारी गोदामों की सुरक्षा के लिए इन्हें नहीं बुलाते। पुलिस के ऑनलाइन पोर्टल ‘हरसमय’ पर अब लोगों को डिजिटल हस्ताक्षरयुक्त प्रमाणपत्र मिलेंगे। ऐसा करने वाला गृह विभाग प्रदेश का पहला महकमा बना है। गृह मंत्री अनिल विज ने बुधवार को अपने कार्यालय में यह ऑनलाइन सेवा शुरू की।

होमगार्ड को बाइक के साथ घसीटने के मामले में जांच टीम गठित

सोनीपत में ट्रैफिक पुलिस के साथ तैनात होमगार्ड जवान को बाइक सवारों द्वारा आधा किलोमीटर तक घसीटे जाने के मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। जांच के लिए टीम बनाई गई है। गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि सभी आरोपितों को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाए।

यह भी पढ़ें: Navjot Singh Sidhu का सरकार में लौटने से इन्कार, पंजाब में हो सकते हैं AAP का चेहरा

यह भी पढ़ें: पंजाब में Aam Aadmi Party को संजीवनी देंगे प्रशांत किशोर, दिल्ली जीत के बाद पार्टी ने सौंपी जिम्मेदारी 

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस