Move to Jagran APP

किसानों के लिए अच्छी खबर, सरकार सहकारी बैंक से कर्ज लेने की लिमिट बढ़ाएगी, खाका तैयार

किसानों को आढ़तियों के चंगुल से बाहर निकालने का खाका तैयार कर लिया गया है। सरकार सहकारी बैैंकों में किसानों की कर्ज की लिमिट बढ़ाने पर गंभीरता से विचार कर रही है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 10:57 AM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 10:57 AM (IST)
किसानों के लिए अच्छी खबर, सरकार सहकारी बैंक से कर्ज लेने की लिमिट बढ़ाएगी, खाका तैयार
किसानों के लिए अच्छी खबर, सरकार सहकारी बैंक से कर्ज लेने की लिमिट बढ़ाएगी, खाका तैयार

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा की भाजपा-जजपा गठबंधन (BJP-JJP alliance) की सरकार किसानों को अधिक ब्याज वाले कर्ज के दलदल से बाहर निकालना चाहती है। सरकार का मानना है कि कर्ज माफी समस्या का समाधान नहीं है, लेकिन सस्ते कर्ज के जरिये किसानों की आमदनी बढ़ाने की योजनाएं बनानी चाहिए। इसके लिए सरकार का पहला कदम किसानों को आढ़तियों के चुंगल से बाहर निकालने का होगा। सरकार के पास ऐसी कई रिपोर्ट हैैं, जिनके आधार पर कहा जा सकता है कि किसानों से आढ़ती कर्ज का मोटा ब्याज वसूल करते हैैं।

loksabha election banner

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और कृषि मंत्री जेपी दलाल ने मीडियाकर्मियों से बातचीत में माना कि किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार चिंतित है, लेकिन साथ ही कहा कि हम आढ़तियों व किसानों के बीच के रिश्तों के भी खिलाफ नहीं हैैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2022 तक किसानों की आय में बढ़ोतरी की योजना पर प्रदेश सरकार आगे बढ़ रही है। इसके लिए सरकार ने पूरा खाका तैयार कर लिया है।

मुख्यमंत्री के अनुसार सरकार सहकारी बैैंकों में ऐसे किसानों की कर्ज की लिमिट बढ़ाने पर गंभीरता से विचार कर रही है, जिन्होंने किसी दूसरी एजेंसी से लोन नहीं ले रखा है। उन्होंने हालांकि पूरी तरह स्पष्ट नहीं किया, लेकिन सीएम का इशारा आढ़तियों की तरफ ही था। मनोहर लाल ने बताया कि यदि किसान सहकारी बैैंक से बढ़ी हुई लिमिट के आधार पर कर्ज उठाएंगे तो उन्हें सस्ता पड़ेगा, जबकि दूसरी प्राइवेट एजेंसियों से कर्ज काफी महंगा पड़ता है।

मनोहर लाल ने एक सवाल के जवाब में बताया कि इस बार किसानों की मर्जी से आढ़तियों ने उन्हें पूर्व में दिए 1790 करोड़ रुपये काटे हैैं। यह पैसा वह है, जो किसानों ने अपने कार्यों के लिए आढ़तियों से लिया था। यह ज्यादा भी हो सकता है, क्योंकि किसानों ने पूरा पैसा कटवा दिया होगा, इसकी संभावना काफी कम है। किसानों के खाते में इस पैसे को काटने के बाद 9923 करोड़ रुपये गए हैैं। उन्होंने बताया कि यदि आढ़ती द्वारा किसान को उसकी गेहूं का पेमेंट समय से नहीं दिया जाता तो तीन दिन छोड़कर बाकी दिनों के लिए 15 फीसदी वार्षिक की दर से ब्याज देना होगा।

मेरा कुछ नहीं बिगड़ने वाला, आने वाली पीढ़ियां पकड़ेंगी विपक्ष को

हरियाणा में धान की खेती के विरोध पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खासे तलख दिखाई पड़े। उन्होंने कहा कि हम पानी बचाने की जिद्दोजहद में जुटे हैैं, लेकिन विपक्ष इस पर राजनीति कर रहा है। फिर भी हमने किसानों को काफी रियायत दी है। उन्होंने कहा कि मेरा कुछ बिगडऩे वाला नहीं है। विरोध करने वाले विरोध करते रहें, लेकिन आने वाली पीढिय़ां विपक्ष के लोगों को पकड़ेंगी और उनसे पूछेंगी कि जब मनोहर लाल पानी की बचत के लिए अभियान चला रहे थे, तब आपने विरोध क्यों किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.