जेएनएन, चंडीगढ़। गेहूं की बिजाई की तैयारी में लगे किसानों को बड़ी राहत मिली है। किसानों को DAP (डाई-अमोनियम फॉस्फेट) का बैग अब 50 रुपये सस्ता मिलेगा, जबकि NPK (घुलनशील खाद) 25 रुपये सस्ती मिलेगी। सरकार के इस फैसले से प्रदेश के 13.40 लाख किसानों को फायदा मिलेगा।

हरियाणा के किसानों को DAP का बैग 1250 रुपये के बजाय 1200 रुपये में मिलेगा। NPK-12-32-16 पहले 1210 रुपये में मिल रहा था जिसके लिए किसानों को अब 1185 रुपये चुकाने पड़ेंगे। कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक प्रदेश में करीब साढ़े छह से सात लाख मीट्रिक टन DAP की खपत होती है। इसमें अकेले इफको (इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड) ही डेढ़ से दो लाख मीट्रिक टन तक खाद किसानों को उपलब्ध कराता है। सरकारी समितियों, पैक्स एवं हैफेड के जरिये इफको खाद की बिक्री करती है। हालांकि NPK-12-32-16 की भी अच्छी खासी बिक्री है।

इफको के राज्य विपणन प्रबंधक डॉ. पुष्पेंद्र वर्मा ने बताया कि DAP व NPK के दामों में कटौती खेती में उत्पादन बढ़ाने एवं लागत घटाने की दिशा में कदम है। कृषि लागत घटने और उत्पादन बढऩे से किसान समृद्ध होंगे। हालांकि सरकार ने चार श्रेणियों के दामों में कटौती की है, लेकिन हरियाणा में DAP व NPK-12-32-16 की खपत ही ज्यादा है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस