Move to Jagran APP

बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर, अब हरियाणा में डाकघरों में भी जमा हो सकेंगे बिल

हरियाणा में अब बिजली उपभोक्ता डाकघरों में भी बिजली के बिल जमा कर सकते हैं। यह सुविधा बिजली उपभोक्ताओं को दो सितंबर से डाकघरों में मिलेगी।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 05:27 PM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 05:29 PM (IST)
बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर, अब हरियाणा में डाकघरों में भी जमा हो सकेंगे बिल
बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर, अब हरियाणा में डाकघरों में भी जमा हो सकेंगे बिल

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा के बिजली उपभोक्ताओं को बिजली के बिलों की अदायगी करने के लिए ऑनलाइन माध्यम खासा प्रभावित कर रहा है। हरियाणा के 60 प्रतिशत से अधिक बिजली उपभोक्ता अपने बिजली बिलों की अदायगी के लिए ऑनलाइन माध्यमों का इस्तेमाल कर रहे हैं। बिजली उपभोक्ताओं को बिल की अदायगी में किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो, इसके लिए उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (यूएचबीवीएन) और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) के बिजली उपभोक्ता दो सितंबर से डाकघरों में भी अपने बिजली बिल जमा करा सकेंगे।

loksabha election banner

बिजली निगमों के चेयरमैन शत्रुजीत कपूर के अनुसार खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए डाक एवं तार विभाग से बातचीत की गई। यह निर्णय हुआ कि अब बिजली उपभोक्ता डाकघर की शाखा में अपने बिजली बिल जमा कर सकते हैं।

हरियाणा में डाकघरों की 2964 शाखाएं हैं, जिनमें से 2180 ग्रामीण क्षेत्र में हैं। पायलट प्रोजेक्ट के तहत पहले यमुनानगर और अंबाला (पंचकूला) सर्कलों में डाकघर काउंटर से बिजली बिलों का भुगतान आरंभ करने की शुरूआत हो चुकी है। इन दोनों सर्कलों के सकारात्मक नतीजों को देखते हुए अब ग्रामीण क्षेत्र के उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के उपभोक्ताओं के लिए डाकघरों के काउंटर पर बिल भुगतान की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।

शत्रुजीत कपूर ने बताया कि दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के बिजली उपभोक्ताओं के लिए यह सुविधा जल्द शुरू हो जाएगी। डाकघरों के इन काउंटरों पर 20 हजार रुपये तक के बिजली बिलों का भुगतान किया जा सकेगा। इसके लिए उपभोक्ताओं से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा और जमा की गई राशि उसी समय बिजली निगमों के सर्वर पर अपडेट हो जाएगी। वैश्विक कोरोना महामारी के खतरों को भांपते हुए ग्रामीण क्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल की अदायगी के लिए दूर न जाना पड़े, इसके लिए वे अपने गांव और मोहल्ले के डाकघर में आसानी से अपने बिजली बिल की अदायगी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.