Move to Jagran APP

नए साल पर सीएम मनोहरलाल की सौगात, नेशनल हाइवे का विकल्‍प बनेगी नहरी सड़क

मनोहरलाल सरकार ने नए साल पर राज्‍य की जनता को नई सौगात दी है। सरकार ने पश्चिमी यमुना नहर और कैरियर लाइन चैनल के बीच की नहरी सड़क को जीटी रोड के विकल्‍प के तौर पर विकसित किया जाएगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Tue, 01 Jan 2019 01:53 PM (IST)Updated: Tue, 01 Jan 2019 01:53 PM (IST)
नए साल पर सीएम मनोहरलाल की सौगात, नेशनल हाइवे का विकल्‍प बनेगी नहरी सड़क
नए साल पर सीएम मनोहरलाल की सौगात, नेशनल हाइवे का विकल्‍प बनेगी नहरी सड़क

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा की मनोहरलाल सरकार ने नए साल पर राज्‍य की जनता को नई सौगात दी है। सरकार ने पश्चिमी यमुना नहर और कैरियर लाइन चैनल के बीच की नहरी सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग 44 (जीटी रोड) के विकल्प के तौर पर विकसित करने का निर्णय किया है। इससे लोगों को हाइवे पर जाम से बहुत राहत मिलेगी। इससे वाहन चालकों को बहुत लाभ होगा।

loksabha election banner

पानीपत रिफाइनरी से दिल्ली के हैदरपुर रिंगरोड तक समानांतर सड़क बनाएगी सरकार

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिल्ली के हरेवली से डिंडर व पानीपत तक के नहरी सड़क के 46 किलोमीटर खंड के जीर्णोद्धार के लिए 334.25 करोड रूपए के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अब इसे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

राज्‍य की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग 44 पर वाहनों के बढ़ते दबाव को देखते हुए य‍ह निर्णय किया गया है। दिल्ली के हरेवली से सोनीपत, पानीपत होते हुए करनाल के मुनक तक बनी सड़क को इसके विकल्प के तौर पर लेने का उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को सुझाव दिया था। इस पर हरियाणा राज्य सडक विकास निगम को एक प्रोजेक्ट तैयार करने के निर्देश दिए गए।

यह भी पढ़ें: बड़े बदलाव के साथ कई सौगात लाया नया साल, जानें आपकी जिंदगी पर क्‍या पड़ेगा असर

इसके बाद निगम द्वारा पश्चिमी यमुना नहर और कैरियर लाइन चैनल के बीच की नहरी सडक पर हरेवली (दिल्ली) से सोनीपत होते हुए पानीपत में डिंडर गांव तक की सड़क का जीर्णोद्धार करते हुए मजबूत बनाने का खाका तैयार किया। इस 46.866 किलोमीटर खंड के निर्माण के लिए 334.25 करोड रुपये का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसे मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्तमान समय में वाहनों के दबाव एवं भविष्य के मद्देनजर मंजूरी प्रदान कर दी है।

उन्‍होंने कहा कि हरियाणा राज्य सड़क विकास निगम द्वारा इसे सात मीटर चौड़ा किया जाएगा। इस मार्ग के निर्माण से सिवाह-डाहर के पास से पानीपत से तथा हरेवली के पास से दिल्ली इस मार्ग का वाहन चालक अधिक से अधिक उपयोग कर सकेंगे। इससे न केवल उनका आवागमन समय बचेगा, अपितु राष्ट्रीय राजमार्ग 44 पर वाहनों के भारी दबाव झेलने से निजात मिलेगी। कविता जैन ने कहा कि इस सौगात से प्रदेश के साथ-साथ इन जिलों के विकास में भी गति आएगी। इससे पूर्व भी मुख्यमंत्री मनोहर लाल इस नहरी सड़क की दो करोड़ रुपये से स्पेशल रिपेयर करवाई जा चुकी है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.