जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा के परिवहन विभाग में काम करने वाले तकनीकी कर्मचारियों के राजपत्रित अवकाश खत्म कर दिए गए हैं। रोडवेज के तकनीकी कर्मचारी लंबे समय से एक साल में 30 राजपत्रित अवकाश ले रहे थे, लेकिन महानिदेशक ने तीन सार्वजनिक अवकाश के अलावा होली, ईद-उल-फितर, विश्वकर्मा दिवस, दीपावली व गुरु नानक देव जयंती के पांच राजपत्रित अवकाश लागू करने का आदेश जारी किया है।

कर्मचारियों को प्रताडि़त करने की मंशा से खत्म किए जा रहे उनके अवकाश

आल हरियाणा रोडवेज वर्कर्स यूनियन ने परिवहन महानिदेशक के इस आदेश पर कड़ी आपत्ति जाहिर की है। यूनियन का कहना है कि परिवहन विभाग लगातार कर्मचारी विरोधी फैसले ले रहा है। पहले किलोमीटर स्कीम लागू कर रोडवेज का निजीकरण करने की साजिश रची गई। अब कर्मचारियों को प्रताडि़त करने की मंशा से उनके अवकाश भी खत्म किए जा रहे हैं।

यूनियन के राज्य प्रधान हरिनारायण शर्मा, महासचिव बलवान सिंह दोदवा, वरिष्ठ उप-प्रधान सुरेश लाठर और उप-महासचिव मायाराम उनियाल के अनुसार परिवहन विभाग में कार्यरत चालकों व परिचालकों को वर्ष में 26 जनवरी, 15 अगस्त व दो अक्टूबर के सार्वजनिक अवकाश के अलावा कोई भी राजपत्रित अवकाश नहीं मिलता था। इन्हें लागू कराने के लिए कर्मचारियों ने न्यायालय का सहारा लिया।

न्यायालय ने चालकों व परिचालकों की मांग को जायज मानते हुए सभी राजपत्रित अवकाश लागू करने के आदेश परिवहन विभाग को जारी किए, लेकिन महानिदेशक ने सभी राजपत्रित अवकाश लागू करने की बजाय 16 जुलाई को चालक-परिचालक तथा तकनीकी कर्मचारियों को तीन सार्वजनिक अवकाश के अलावा होली, ईद-उल-फितर, विश्वकर्मा दिवस, दीपावली व गुरु नानक देव जयंती के मात्र पांच राजपत्रित अवकाश लागू करने का फरमान जारी कर लिया।

तकनीकी कर्मचारी पिछले लंबे अरसे से ले रहे थे 30 राजपत्रित अवकाश

कर्मचारी नेताओं के अनुसार तकनीकी कर्मचारी पिछले लंबे अरसे से वर्ष में 30 राजपत्रित अवकाश ले रहे थे। महानिदेशक के इस आदेश से तकनीकी कर्मचारियों में काफी आक्रोश है। इस समस्या को लेकर आल हरियाणा रोडवेज वर्कर्स यूनियन का प्रतिनिधिमंडल हरिनारायण शर्मा के नेतृत्व में महानिदेशक से मिला।

महानिदेशक ने तकनीकी कर्मचारियों को पहले की भांति सभी राजपत्रित अवकाश दिए जाने का पत्र जारी करने का भरोसा दिलाया, लेकिन अभी तक पत्र जारी नहीं हो पाया है। इसी मुद्दे को लेकर यूनियन का एक प्रतिनिधिमंडल पांच अगस्त सोमवार को फिर महानिदेशक से मिलेगा। यदि महानिदेशक ने पत्र जारी करने में आनाकानी की तो उसी दिन उनके खिलाफ झंडा बुलंद कर दिया जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस