जेेेेेएनएन, चंडीगढ़। गुरुग्राम-फरीदाबाद में 31 मार्च तक दस लाख घरों में Smart Meter लगा दिए जाएंगे। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम (UHBVN) और दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (DHBVN) ने दस लाख Smart Meter लगाने का लक्ष्य रखा है। गुरुग्राम में अभी तक 50 हजार और करनाल व पंचकूला में 35-35 हजार Smart Meter लगाए जा चुके हैं। इसके अलावा 20 लाख Smart Meter खरीदने की प्रक्रिया जारी है।

हरियाणा इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन (HERC) में बिजली वितरण निगमों की वर्ष 2020-21 के लिए वार्षिक राजस्व जरूरत (ARR) याचिका पर जनसुनवाई के दौरान यह बात सामने आई। HERC के अध्यक्ष दीपेंद्र सिंह ढेसी समेत सदस्यों परविंदर सिंह चौहान और नरेश सरदाना को निगम के प्रबंध निदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि बिजली की दरों में वृद्धि को लेकर कोई प्रस्ताव नहीं है।

बिजली वितरण कंपनियों ने एग्रीगेट ट्रांसमिशन एडं कॉमर्शियल (एटीएडंसी) लॉस को तीन वर्षों में 12.57 फीसद कम किया है जो रिकार्ड है। नवंबर तक UHBVN का Line loss 21.12 फीसद और DHBVN का Line loss 14.86 फीसद रहा। पूरे प्रदेश में औसत Line loss 17.45 फीसद रहा। कृषि उद्योगों के लिए अलग से टैरिफ पर डिस्कॉम के अधिकारियों ने कहा कि जल्द हीइस बारे में निर्णय लिया जाएगा।

बैठक में HERC के चेयरमैन डीएस ढेसी ने किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान (कुसुम) की रिपोर्ट ली। किसानों की तरफ से 33 मेगावाट के आवदेन वेबसाइट पर मिले हैं, जबकि केंद्र सरकार की ओर से 25 मेगावाट की मंजूरी दी गई है। कुरुक्षेत्र के एक किसान ने कहा कि मशरूम उत्पादक किसान पराली का भी इस्तेमाल करते हैं, इसलिए उन्हें बिजली दरों में छूट दी जाए। आलू के कोल्ड स्टोरेज संचालकों ने भी टैरिफ को लेकर अपनी-अपनी दलीलें दी। इस दौरान पानीपत इंडस्ट्रियल एसोसिएशन व फरीदाबाद एडंस्ट्रियल एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने भी अपनी बात रखी।

बैठक में एक सुझाव यह भी आया कि जिस तरह बिजली की शिकायतों के लिए टोल फ्री नंबर 1912 है, उसी तर्ज पर बिजली बिलों की शिकायत के लिए भी अलग से नंबर की व्यवस्था की जाए।

यह भी पढ़ें : 16 बार ढहा घर, पर नहीं टूटने दिया सपना; फुटपाथ पर बैठकर पढ़ने वाली बेटी बनी जज

यह भी पढ़ें: बदले-बदले नजर आए बादल, कहा- धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांतों से छेड़छाड़ कर सकती है देश को कमजोर

Posted By: Kamlesh Bhatt

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस