Move to Jagran APP

Haryana assembly: मानसून सत्र के लिए फिटनेस मंत्र, कोरोना टेस्ट कराने में जुटे विधायक-मंत्री

हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के लिए विधायक और मंत्री फिटनेस मंत्र को अपना रहे हैं। 26 अगस्‍त से शुरू होने वाले सत्र के लिए वे कोरोना टेस्‍ट करवा रहे हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 21 Aug 2020 06:54 PM (IST)Updated: Fri, 21 Aug 2020 06:54 PM (IST)
Haryana assembly: मानसून सत्र के लिए फिटनेस मंत्र, कोरोना टेस्ट कराने में जुटे विधायक-मंत्री
Haryana assembly: मानसून सत्र के लिए फिटनेस मंत्र, कोरोना टेस्ट कराने में जुटे विधायक-मंत्री

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र की तस्वीर अब साफ होने लगी है। सीटिंग प्लान लगभग तय हो गया है और तारांकित-अतारांकित सवाल भी फाइनल कर दिए गए हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ ही मंत्रियों और विधायकों ने कोरोना के टेस्ट कराने शुरू कर दिए हैं। टेस्ट में अगर किसी मंत्री-विधायक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई तो वह सदन की कार्यवाही का हिस्सा नहीं बन पाएंगे। विधानसभा स्टाफ व अन्य कर्मचारी-अफसरों के कोरोना टेस्ट के लिए २४ अगस्त को विशेष शिविर लगाया जाएगा।

loksabha election banner

सीटिंग प्लान हुआ तय, प्रश्नकाल के लिए तारांकित-अतारांकित सवाल भी हुए फाइनल

26 अगस्त को शुरू होने वाला विधानसभा सत्र कोरोना संकट के चलते छोटा होगा। इसके चलते सदन में उठाए जाने वाले सवालों की संख्या भी सीमित कर दी गई है। कुल 32 विधायकों ने 280 सवाल लगाए थे। इनमें से ड्रा के जरिये 40 सवालों का चयन किया गया है जिन पर प्रश्नकाल में चर्चा होगी। कुल 180 तारांकित और 100 अतारांकित सवाल विधानसभा सचिवालय पहुंचे थे।

 

दो दिन चलने वाली विधानसभा में पहले दिन होंगे दो सत्र, दूसरे दिन आयोजित होगा एक सत्र

26 अगस्त को दोपहर बाद दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि के साथ सत्र की शुरुआत होगी। इसके बाद एक सत्र होगा और 27 सत्र को भी केवल एक ही सत्र होगा। लिहाजा कुल तीन सत्रों में मानसून सत्र की कार्यवाही संपन्न होगी।   

छोटे सत्र को देखते हुए कांग्रेस लॉकडाउन में हुए शराब व रजिस्टरी घोटाले को लेकर काम रोको प्रस्ताव लाने की तैयारी में जुटी है। खेती-किसानी से जुड़े तीन अध्यादेशों पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लाने की तैयारी है। इसके साथ ही प्रदेश में बढ़ रहे अपराध, बेरोजगारी, कानून व्यवस्था  से लेकर अन्य तमाम मुद्दों पर विपक्ष सरकार से जवाब मांगेगा।

25 अगस्त को कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई गई है जिसमें विपक्ष के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की अगुवाई में सदन में सरकार को घोटालों पर घेरने की रणनीति बनाई जाएगी। हुड्डा के आक्रामक रवैये को देखते हुए सरकार भी सटीक तरीके से जवाब देने रणनीति में जुटी हुई है।

एक कतार में देवर-भाभी, दुष्यंत के पीछे विज

इनेलो विधायक अभय चौटाला को इस बार विधानसभा अध्यक्ष के सामने पहली पंक्ति में सीट मिलेगी। पिछले तीन सत्रों में उन्हें पीछे की सीट पर बैठाए जाने को लेकर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने भी आपत्ति जताई थी। अब अभय चौटाला पहली लाइन में आखिरी कुर्सी पर कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई के पास बैठेंगे।

इसी लाइन में रघुबीर सिंह कादियान, नैना चौटाला, हरविंद्र कल्याण, कमल गुप्ता, घनश्याम सर्राफऔर जगदीश नैयर बैठेंगे। विधानसभा अध्यक्ष की कुर्सी के दायीं ओर मुख्यमंत्री मनोहर लाल के पीछे वाली सीट पर शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर, उनके पीछे रणजीत सिंह चौटाला, इसके बाद डॉ. बनवारी लाल, उनके पीछे कमलेश ढांडा और अंत में संदीप सिंह बैठेंगे।

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के पीछे अनिल विज, फिर मूलचंद शर्मा, फिर जेपी दलाल, फिर ओमप्रकाश यादव और सबसे अंत में अनूप धानक बैठेंगे। स्पीकर के बायीं तरफ की पहली कतार में डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा, किरण चौधरी, राव दान सिंह, जयवीर सिंह और धर्म सिंह तथा दूसरी पंक्ति में विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा, जगबीर मलिक, गीता भुक्कल, बिशनलाल सैनी और आफताब अहमद नजर आएंगे।

यह‍ भी पढ़ें: सीबीआइ जांच में मददगार बनेंगे सुशांत के जीजा व हरियाणा आइपीएस अफसर ओपी सिंह


यह‍ भी पढ़ें: हरियाणा कांग्रेस के पूर्व प्रधान अशोक तंवर का दर्द- घुंघरू की तरह बजता ही रहा हूं मैं, नई पारी खेलेंगे

यह‍ भी पढ़ें: आज से कोरोना को लेकर पंजाब में कड़े कदम लागू, जानें क्‍या हैं नई गाइडलाइंस


यह‍ भी पढ़ें: कमाल: हरियाणा के एक परिवार में 40 साल की मां की 34 साल की बेटी और 40 साल का बेटा


यह‍ भी पढ़ें: ह‍रियाणा सीएम मनोहर व केंद्र ने कहा- SYL मुद्दा सुलझने के करीब, पंजाब पानी देने को तैयार नहीं


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.