जासं, पंचकूला : फिट इंडिया मूवमेंट के तहत पंचकूला में साइकिल रैली, शपथ ग्रहण समारोह सहित अन्य गतिविधियां आयोजित की गई। सेक्टर 12ए के सामुदायिक केंद्र में विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता ने साइकिल रैली और मैराथन को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर पुलिस आयुक्त सौरभ सिंह, उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, पुलिस उपायुक्त कमलदीप गोयल, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष बंतो कटारिया के अतिरिक्त जिला प्रशासन और पुलिस के अन्य अधिकारी मौजूद रहे। यह रैली सेक्टर12ए से आरंभ होकर रैली चौक, 11, 15 चौक, बस अड्डा चैक, 4, 11 चौक की लाइटों से होते हुए उन्हें सामुदायिक केंद्र में सम्पन्न हुई। इस साईकिल रैली और मैराथन में अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ साथ खिलाड़ियों, नागरिकों व विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के सदस्यों ने भी भाग लिया।

सामुदायिक केंद्र में सैकड़ों शहरवासियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का देशवासियों के नाम दिये गये संदेश का सीधा प्रसारण देखा। प्रधानमंत्री ने कहा कि 29 अगस्त हॉकी के जादूगर ध्यानचंद का जन्म दिन है और इसे राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में आयोजित किया जाता है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष राष्ट्रीय खेल दिवस पर फिट इंडिया मूवमेंट आरंभ किया गया है। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग तकनीकी सुविधाओं की तरफ अधिक आकर्षित हो रहा है और व्यायाम से दूर होता जा रहा हैं। कार्यक्रम को मात्र सरकारी कार्यक्रम न मानकर प्रत्येक व्यक्ति को इससे जुड़ने की आवश्यकता है, ताकि हर नागरिक स्वस्थ बने।

विधायक ज्ञानचंद गुप्ता ने इस मौके पर कहा कि व्यायाम से शरीर और मानसिक स्वास्थ्य दुरुस्त होता हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री देश के विकास के साथ साथ मानव संसाधन के विकास के लिये भी विशेष प्रयास कर रहे है। इससे पूर्व प्रधानमंत्री के आह्वान पर स्वस्थता मिशन, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ और अंतरराष्ट्रीय योग जैसे कार्यक्रमों ने जन आंदोलन का रूप लिया है। इसके अलावा जिला सचिवालय में अधिकारियों और कर्मचारियों ने फिट इंडिया की शपथ ली। इस शपथ में यह संकल्प लिया गया कि हम सभी खेलों को अपने जीवन का हिस्सा बनायेंगे और खेलों से जुड़कर स्वस्थ भारत के निर्माण में सहयोग करेंगे। आज जिला के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय, ग्राम पंचायतों, स्वास्थ्य केंद्रों और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर भी फिट इंडिया मूवमेंट की शपथ ली गई। शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राष्ट्र के नाम संदेश का सीधा प्रसारण देखा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप