Move to Jagran APP

ईडी ने ओमप्रकाश चौटाला के खिलाफ संपत्ति अटैच मामले में दायर किया पूरक आरोप पत्र

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हरियाणा के पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला के खिलाफ पूरक आरोपपत्र दाखिल किया है। यह आरोपपत्र चौटाला की अटैच संपत्तियों को लेकर दायर की गई है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Thu, 25 Apr 2019 07:22 PM (IST)Updated: Fri, 26 Apr 2019 08:27 AM (IST)
ईडी ने ओमप्रकाश चौटाला के खिलाफ संपत्ति अटैच मामले में दायर किया पूरक आरोप पत्र
ईडी ने ओमप्रकाश चौटाला के खिलाफ संपत्ति अटैच मामले में दायर किया पूरक आरोप पत्र

चंडीगढ़, जेएनएन। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री और इनेलो प्रमुख ओमप्रकाश चौटाला की संपत्तियों मामले में पूरक आरोप पत्र (चार्जशीट) दायर किया है। य‍ह चार्जशीट चौटाला की पिछले दिनों अटैच की गई संपत्तियों को लेकर है। चार्जशीट पर 16 मई को सुनवाई होगीविचार के लिए आएगी।

loksabha election banner

बता दें कि ईडी ने कुछ समय पहले ओमप्रकाश चौटाला की करीब 3.68 करोड़ रुपये की चार संपत्तियों को अटैच किया था। यह कार्रवाई उनके और अन्य के खिलाफ मनी लाॅन्ड्रिंग के मामले में की गई।

प्रवर्तन निदेशालय की ओर से बताया गया था कि ओम प्रकाश चौटाला के 3.68 करोड़ रुपये के फ्लैट, प्लॉट, एक घर और जमीन को अटैच किया गया। बताया गया है कि यह कार्रवाई ओमप्रकाश चौटाला की दिल्‍ली, सिरसा और पंचकूला में स्थित संपत्तियों पर की गई।

बता दें कि ओमप्रकाश चौटाला शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में तिहाड़ जेल में 10 साल कैद की सजा काट रहे हैं। चौटाला के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति व मनी लाॅन्ड्रिंग का केस लंबित है। यह कार्रवाई आय से अधिक संपत्ति के एक मामले में मनी लांड्रिंग के तहत दर्ज हुई FIR को लेकर हुई। दरअसल सीबीआइ ने ओम प्रकाश चौटाला, उनके बेटों अभय चौटाला और अजय चौटाला के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का केस दर्ज किया था। उन पर 1993 से 2006 के बीच अवैध तरीके से करोड़ों रुपये की प्रॉपर्टी बनाने का आरोप है।

ईडी ने बयान में कहा कि, 'चौटाला ने नई दिल्ली, पंचकूला में अचल संपत्तियों का अधिग्रहण किया और अघोषित स्रोतों से प्राप्त धन से हरियाणा के सिरसा में एक आवासीय भवन भी बनाया। जांच में यह भी पता चला कि चौटाला विभिन्न विवादित संपत्तियों के इस मामले में सीधे तौर पर शामिल थे। उन्होंने 2005 और 2009 में हरियाणा विधानसभा चुनाव में रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष दायर हलफनामे में अर्जित संपत्तियों का भी खुलासा किया था और विवादित संपत्तियों को अविवादित बताया था।

ईडी ने मांगा था चौटाला की संपत्ति का विवरण

पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति मामले में कार्रवाई से पहले ईडी ने जिला प्रशासन से उनके नाम मौजूद संपत्ति का विवरण मांगा था। सूत्रों के अनुसार पूर्व सीएम चौटाला के पास 2009 के आंकड़ों के अनुसार तेजाखेड़ा गांव में एक 196 कनाल 19 मरले, चौटाला गांव में 128 कनाल 8 मरले, शमशाबाद पट्टी गांव में 9 कनाल 6 मरले तथा न्यू दिल्ली के ई ब्लाक अशोला फार्म के नाम से 13 बीघा 19 बीसवे जमीन है।

गैर कृषि भूमि (नॉन एग्रीकल्चर लैंड) में चौटाला रोड पर डबवाली तहसील में 725 गज जगह, कामर्शियल व रेजिडेंशियल भूमि में दिल्ली के रोहिणी सेक्टर 8 में एक फ्लैट, नई दिल्ली में ही एक अन्य फ्लैट तथा गुरुग्राम के सेक्टर 28 में हाउसिंग बोर्ड सोसायटी का एक फ्लैट बताया गया। पंचकूला में फ्लैट तथा तेजाखेड़ा में पैतृक घर में हिस्सेदारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.