राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Haryana TGT Result: हरियाणा के टीजीटी अंग्रेजी के शिक्षकों को दशहरा पर बड़ा तोहफा मिला है। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के निर्देश पर हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने टीजीटी अंग्रेजी की करीब सात साल पुरानी भर्ती का रिजल्ट मंगलवार रात को जारी कर दिया है। कर्मचारी चयन आयोग ने टीजीटी अंग्रेजी के 699 पदों का भर्ती रिजल्ट घोषित किया है।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने टीजीटी अंग्रेजी के 699 पदों का परिणाम जारी किया

मेवात कैडर के 336 पदों का रिजल्ट पहले ही घोषित किया जा चुका है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने कहा कि जल्दी ही इन सभी 1035 शिक्षकों को ज्वाइनिंग कराई जाएगी। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने इसी साल 13 मई को साल 2015 में शुरू हुई टीजीटी अंग्रेजी की भर्ती प्रक्रिया को पूरी कर रिजल्ट जारी करने का आदेश दिया था।

मेवात कैडर के 336 पदों का परिणाम पहले ही किया जा चुका घोषित, जल्दी मिलेगी दोनों को ज्वाइनिंग

इस आदेश का अनुपालन करने व रिजल्ट तैयार करने में आद को चार माह का समय लग गया है, लेकिन भर्ती के रिजल्ट का सात साल से इंतजार कर रहे युवाओं को बड़ी राहत मिली है। उन्हें हरियाणा सरकार ने दशहरा का बड़ा तोहफा प्रदान किया है। आदमपुर उपचुनाव की अधिसूचना जारी होने से तीन दिन पहले कर्मचारी चयन आयोग ने यह रिजल्ट घोषित कर दिया है।

आदमपुर उपचुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले परिणाम घोषित होने से उम्मीदवारों को बड़ी राहत

हरियाणा सरकार ने वर्ष 2015 में टीजीटी अंग्रेजी के 1035 पदों के लिए आवेदन मांगा था। विज्ञापन में योग्यता के तौर पर बीए में इंग्लिश इलेक्टिव विषय होना अनिवार्य रखा गया था। तब अभ्यर्थियों की परीक्षा ली गई और परिणाम जारी किया गया। इस दौरान इंग्लिश इलेक्टिव विषय वालों को पता चला कि बीए में इंग्लिश कंपलसरी वाले आवेदकों ने भी परीक्षा दी है।

इसके खिलाफ इलेक्टिव विषय वाले आवेदकों ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर दी। तब हाईकोर्ट ने याचिकाओं को खारिज कर दिया था। इलेक्टिव विषय वाले आवेदकों ने हाईकोर्ट की सिंगल बेंच के फैसले को हाईकोर्ट की खंडपीठ में चुनौती दी थी। इस बीच मामला लटकने के चलते प्रदेश में रिक्त पदों को भरने के लिए सरकार ने विज्ञापन को रद कर नए सिरे से विज्ञापन जारी करने का फैसला लिया।

हरियाणा सरकार के इस फैसले को उम्मीदवारों ने चुनौती दी। 13 मई 2022 को हाईकोर्ट ने टीजीटी अंग्रेजी की भर्ती में दोनों योग्यताओं को बराबर पाया। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने 2015 से लटकी 1035 टीजीटी इंग्लिश शिक्षकों की भर्ती को हरी झंडी देते हुए हरियाणा सरकार को यह भर्ती पूरी करने का आदेश दिया। कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि मेवात कैडर के अभ्यर्थियों का रिजल्ट पहले ही घोषित किया जा चुका था, लेकिन उनकी ज्वाइनिंग नहीं हुई थी। अब दोनों को जल्दी ही ज्वाइनिंग कराई जाएगी।

Edited By: Sunil kumar jha

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट