Move to Jagran APP

Lockdown में तकनीक से स्नेह मिलन, Video Conferencing से चाय पर चर्चा और Birthday Celebrations

लॉकडाउन है तो क्या हुआ तकनीक तो है ना... जी हां लोग तकनीक का उपयोग कर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संवाद कायम कर पार्टी सेलिब्रेट कर रहे हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 30 Apr 2020 01:40 PM (IST)Updated: Thu, 30 Apr 2020 01:40 PM (IST)
Lockdown में तकनीक से स्नेह मिलन, Video Conferencing से चाय पर चर्चा और Birthday Celebrations
Lockdown में तकनीक से स्नेह मिलन, Video Conferencing से चाय पर चर्चा और Birthday Celebrations

नई दिल्ली [बिजेंद्र बंसल]। कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी से बचाव के लिए इन दिनों बेशक सभी लोग लॉकडाउन के दौरान अपने घरों में लॉक हैं, मगर अनेक ऐसे परिवार भी हैं जो तकनीक के जरिये अपनों से दूरियां नजदीकियों में बदल रहे हैं। इस कार्य में सिर्फ एक परिवार, व्यक्ति ही नहीं बल्कि अब सामाजिक संस्थाएं और रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन भी जुड़ रही हैं।

prime article banner

असल में कोरोना वायरस का फिलहाल शारीरिक दूरी ही सबसे बड़ा इलाज बताया जा रहा है, इसलिए लॉकडाउन के दौरान लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद बढ़ा रहे हैं। अब तक इसका इस्तेमाल केवल बड़ी कंपनियां और प्रोफेशनल ही करते रहे। लेकिन अब रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन और सामाजिक संस्थाएं भी इनके जरिये लोगों तक पहुंच रही हैं। इसके अलावा युवा वर्ग में जूम स्काइप, फेसटाइम, वाट्सएप और हाउस पार्टी जैसी एप काफी प्रचलित हैं।

चाय पर चर्चा में जुड़ रहे परिवार

भिवानी परिवार मैत्री संघ की फरीदाबाद और दिल्ली शाखा प्रतिदिन जूम पर वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये अपने सदस्य परिवारों से जुड़ती हैं। संघ की प्रवक्ता दर्शना गुप्ता के अनुसार वह फरीदाबाद में प्रतिदिन शाम 4 से 5 बजे और दिल्ली में सुबह 8 से 9 बजे तक वीडियो क्रॉन्फिंसिंग के जरिये जुड़ते हैं। ये दोनों ही समय ऐसे चुने गए हैं जब ज्यादातर लोग इस समय चाय का आनंद ले रहे होते हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर एक-दूसरे का हालचाल पूछते हैं और फिर एक विशेषज्ञ अतिथि से जागरूकता के लिए व्याख्यान दिलाते हैं।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बर्थडे पार्टी

फरीदाबाद में उद्यमी विवेक दत्ता की पुत्री डॉ.वाणी का 14 अप्रैल का जन्म दिन था। चूंकि डॉ. वाणी की इस साल 24 जनवरी को गारमेंट एक्सपोर्टर भव्य चावला से सगाई भी हो चुकी थी। इसलिए सगाई के बाद डॉ. वाणी का जन्मदिन मनाने के लिए दोनों परिवारों के बीच बड़ी उत्सुकता थी। पहले तो यह माना जा रहा था कि 14 अप्रैल को लॉकडाउन खुल जाएगा और बड़ी पार्टी करेंगे। जब दो दिन पहले परिवार को यह आभास हो गया कि रेड जोन में आए फरीदाबाद में लॉकडाउन नहीं खुलेगा तो परिवार ने जूम एप पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये 13 अप्रैल की रात 12 बजे ही वाणी का जन्मदिन मनाने का निर्णय लिया।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में ही वाणी को आशीर्वाद देने के लिए वाणी और उनके मंगेतर भव्य के परिवार ने देश-विदेश में रह रहे अपने 18 निकटतम परिवारों को कॉन्फ्रेंस का लिंक आइडी, पासवर्ड व समय के साथ वाट्सएप पर भेजा। सभी ने वाणी को केक काटते समय जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। वाणी बताती हैं कि उन्हेंं इस तकनीक का सबसे बड़ा फायदा यह मिला कि उन्हेंं अपनी 82 वर्षीय दादी (दादी सास) सहित पापा (ससुर) राजीव चावला, जो एक बड़े उद्यमी हैं, उनका भी आशीर्वाद मिला।

यह भी पढ़ें : Coronavirus संक्रमण के लिए AC की हवा खतरनाक, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

यह भी पढ़ें: मौसम ने तोड़ा रिकार्ड, अप्रैल में फरवरी जितना तापमान, फिर आएगी बारिश

यह भी पढ़ें: बच्चों को रास आने लगी Online Study, शिक्षाविदों का पैनल देगा अबूझ सवालों का जवाब

यह भी पढ़ें: फिरोजपुर में महिला से छह लोगों ने किया सामूहिक दुष्कर्म, रात को घर से किया था अगवा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.