Move to Jagran APP

निजी स्कूलों की लूट के खिलाफ अभिभावकों का शिक्षा सदन के बाहर प्रदर्शन

निजी स्कूलों की लूट के खिलाफ अभिभावकों ने शिक्षा सदन के बाहर प्रदर्शन किया। स्कूलों की ओर से वसूली जा रही फीस परिणाम रोकने और बच्चों को प्रताड़ित करने पर अभिभावकों ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को ज्ञापन भी सौंपा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Apr 2022 08:02 PM (IST)Updated: Tue, 05 Apr 2022 08:02 PM (IST)
निजी स्कूलों की लूट के खिलाफ अभिभावकों का शिक्षा सदन के बाहर प्रदर्शन
निजी स्कूलों की लूट के खिलाफ अभिभावकों का शिक्षा सदन के बाहर प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, पंचकूला : निजी स्कूलों की लूट के खिलाफ अभिभावकों ने शिक्षा सदन के बाहर प्रदर्शन किया। स्कूलों की ओर से वसूली जा रही फीस, परिणाम रोकने और बच्चों को प्रताड़ित करने पर अभिभावकों ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को ज्ञापन भी सौंपा। शिक्षा विभाग ने अब निजी स्कूलों को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। पिजौर से कुछ बच्चों के अभिभावक सेक्टर-7 में जिला शिक्षा अधिकारी के दफ्तर पहुंचे। अभिभावक पिछले कई दिनों से जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही। मामले में अभिभावकों के साथ आम आदमी पार्टी के उत्तरी हरियाणा जोन के सचिव योगेश्वर शर्मा भी पहुंचे और कार्रवाई की मांग की। उन्होंने बताया कि 2020-21 के शिक्षा पत्र में जो स्कूल फीस 2000 रुपये थी, वह इस बार बढ़ाकर 3400 रुपये कर दी है। यह 70 प्रतिशत फीस बढ़ोतरी है। फीस वृद्धि न दिए जाने पर बच्चों का परिणाम रोका जा रहा है। ये अभिभावक इस संबंध में जिला प्रशासन के अधिकारियों से भी कई बार मिल चुके हैं और जिला शिक्षा अधिकारी से भी मिल चुके हैं। उनकी इस समस्या का कोई समाधान नहीं किया जा रहा है।

loksabha election banner

अभिभावकों पर अतिरिक्त बोझ डाला जा रहा

अभिभावकों ने उन्हें बताया कि निजी स्कूल की ओर से स्कूल में पढ़ाई जाने वाली किताबों को लेकर भी मनमानी की जा रही है। स्कूल में एनसीईआरटी की किताबों की जगह निजी पब्लिसर की महंगी किताबें लगाई जा रही हैं और अभिभावकों पर इसका भी अतिरिक्त बोझ डाला जा रहा है। जबकि सरकार के निर्देश है कि एनसीईआरटी की किताबें ही पढ़ाई जाए। उन्होंने अभिभावकों को साथ लेकर जिला शिक्षा अधिकारी से बात की कि स्कूलों द्वारा फीस वृद्धि में की जा रही मनमानी को तुरंत रोका जाए और हरियाणा सरकार द्वारा पिछले दिनों जारी किए आदेश को भी तुरंत लागू कराया जाए। इस अवसर पर उनसे मिलने वाले अमरावती स्कूल के बच्चों के अभिभावकों में हरप्रीत सिंह, राजन धीमान, जितेंद्र धीमान, गगनदीप सिंह, अनुज जिदल, पुरुषोत्तम सहित दो दर्जन के करीब अभिभावक शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.